चरखी दादरी जयवीर फोगाट

14 अगस्त,आज विधायक सोमबीर सांगवान के स्थानीय आवास पर हरियाणा स्टेट पैंशनर्स समाज संबंधित आल इंडिया स्टेट पेंशनर फैडरेशन के प्रतिनिधि मंडल ने उनसे मुलाकात की। जिला प्रधान जुगतीराम की अगुवाई में अपनी समस्याओं और लंबित मांगों का ज्ञापन सौंपते हुए इसे प्रदेश मुख्यमंत्री को प्रेषित करवाया।

सेवानिवृत कर्मियों ने बताया कि स्टेट पैंशनर्स समाज की कार्यकारिणी ने निर्णय लिया है कि प्रत्येक विधानसभा में विधायकों के माध्यम से अपनी परेशानियों को उठाया जाए, इनके तहत पिछले लंबे समय से लंबित मांगों 65, 70, 75 वर्ष की आयु पर 10, 15, 20 प्रतिशत पैंशन वृद्धि नियम बनाना। पंजाब और अन्य कई प्रान्तों में पहले से ही बने हुए है और हरियाणा में 80 वर्ष की पूर्ण अवधि पर वृद्धि दी जाती है, जो 65 वर्ष की आयु से शुरु की जाए। 18 महीने का महंगाई भत्ता का बकाया 6 प्रतिशत ब्याज समेत सर्वोच्चय न्यायालय के निर्णय के अनुसार हरियाणा के पैंशनर्स पर भी लागू किया जाए ताकि मुकदमें बाजी से बचा जा सके। पैंशनर्स व कर्मचारी की समस्याओं पर विचार हेतू केन्द्र सरकार के तर्ज पर जे सी एम का गठन किया जाए। फैमिली पैंशनर्स का भी पैंशनर्स की तरह एल टी सी की सुविधा दी जाए। 

पैंशनर्स को आयकर मुक्त किया जाए। पूर्व ऐडिड स्कूलों के सेवानिवृत स्टाफ को सातवां पे-कमिशन की सिफारिशों के अनुसार उसे लागू किया जाए और नौशनल पैंशन निर्धारित की जाए। केन्द्र के आदेशानुसार 2009 से पहले के सेवानिवृत पैंशन भोगियों को अन्तिम वेतन का 50 प्रतिशत पैंशन सभी को दिया जाए। हरियणा सरकार कर्मचारियों के लिए जो भी आदेश जारी होते है उन्हें विश्वविद्यालय, सभी निगम व बोर्डो पर लागू होने चाहिए। ए सी पी मिलने के बावजूद भी उच्च न्यायालय के निर्णय के अनुसार प्रमोशन पर प्रोत्साहन के लिए एक वेतन वृद्धि का लाभ दिया जाए। 

विधायक सोमबीर सांगवान ने सेवानिवृत कर्मियों को विश्वास दिलाया कि उनकी मांगों को पूरा करवाने के लिए भरपूर प्रयास किए जाएंगे, उनकी स्वयं यह कोशिश रहेगी कि प्रदेश सरकार व मुख्यमंत्री के समक्ष मांगों को रखते हुए हल करवाया जाए। इस अवसर पर मास्टर टेकचंद, नंदलाल, के एल निजावन, देवराज नांदल, ईश्वर सिंह सैनी, आनंद स्वरूप, चंद्रभान शर्मा, सचिव राजेंद्र शर्मा व अन्य साथी उपस्थित थे।

error: Content is protected !!