खेल, शिक्षा, स्वास्थ्य व व्यापार के क्षेत्र में उत्कृष्ट महिलाएं सम्मानित

गुरुग्राम जिला दो दिवसीय तीज महोत्सव का हुआ समापन.
जिला में मंगलवार से 4 स्थानों पर आयोजित था महोत्सव.
गांव बाहेड़ाकला, टीकली, बुढेड़ा और हाजीपुर में आयोेजन

फतह सिंह उजाला

गुरुग्राम। भारत की आजादी की 75वी वर्षगांठ पर अमृत महोत्सव के तहत जिला में मंगलवार से आयोजित दो दिवसीय तीज महोत्सव का बुधवार को समापन हो गया। दो दिन तक हर्षाेल्लास व सांस्कृतिक कार्यक्रमों के साथ धूमधाम से मनाया गया यह महोत्सव राज्य व्यापी तीज उत्सव के तहत जिला के 4 गांव में आयोजित किया गया था। कार्यक्रम की नोडल अधिकारी एवं जिला परिषद की सीईओ श्रीमती अनु श्योकंद ने बताया कि प्रदेश सरकार के निर्देशानुसार आयोजित इस राज्य व्यापी तीज महोत्सव की शुरूआत मंगलवार को जिला के गांव बाहेड़ाकला, टीकली, बुढेड़ा और हाजीपुर में की गई थी। जिसमे जिला स्तरीय कार्यक्रम पटौदी ब्लॉक के गांव भोड़ा कलां में आयोजित किया गया था।

इस मौके पर सांस्कृतिक कार्यक्रम के साथ साथ सेल्फ हेल्प ग्रुपों ने लगाए विभिन्न वस्तुओं के स्टाल भी लगाए गए। उन्होंने बताया कि महोत्सव मे एक ओर जहां ग्रामीण महिलाओं द्वारा बनाये गए घेवर, सुहाली व अन्य पकवानों की महक सरोबार थी। वहीं परिसर में डाली गई पींग पर लोकगीत गाकर झूलती महिलाएं कार्यक्रम में अलग ही छटा बिखेर रही थी। महिला उद्यमियों को बढ़ावा देने के लिए जिला प्रशासन ने कार्यक्रम में महिलाओं के सेल्फ़ हेल्प ग्रुपों को भी आमंत्रित किया था। जिसके तहत विभिन्न समूहों ने दो दिवसीय इस उत्सव में चारो कार्यक्रम स्थल पर  स्टाल लगाकर अपने हाथों से बनाई गई वस्तुओं जैसे घरेलू श्रृंगार व नारी श्रृंगार आदि हस्त निर्मित वस्तुओ की स्टाल लगाकर बिक्री भी की।

इसी आयोजन में समाजसेवा में असाधारण योगदान देने वाली महिलाओं को सम्मानित भी किया गया। दो दिवसीय इस महोत्सव में टीकली में आयोजित कार्यक्रम में बादशाहपुर के एसडीएम सतीश यादव ने प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र पलड़ा की इंचार्ज डॉ नूतन यादव व उनकी पूरी टीम को कोरोना काल में दिए गए असाधारण योगदान के लिए सम्मानित किया। इसके साथ ही इस कार्यक्रम स्थल पर खेल, शिक्षा व  समाज सेवा के क्षेत्र में अपना प्रमुखता से योगदान देने वाली नारी शक्ति का सम्मान भी किया गया। वहीं पटौदी ब्लॉक के बाहेड़ा कलां गांव में आयोजित जिला स्तरीय कार्यक्रम में पटौदी की खंड विकास एवं पंचायत अधिकारी  नवनीत कौर ने अथक मेहनत व परिश्रम के माध्यम से अपने परिवार का भरण पोषण करने वाली स्वयं सहायता समूह की महिलाओं को सम्मानित कर उन्हें महिला उद्यमिता के क्षेत्र में आगे बढ़ने की प्रेरणा दी।

You May Have Missed

error: Content is protected !!