गुरुग्राम – कलाकार कल्याण मंच की एक बैठक का आयोजन गुरुग्राम में कलाकार कल्याण मंच के अध्यक्ष, वरिष्ठ रंगकर्मी ओर शिक्षाविद अर्जुन वशिष्ठ जी के निवास स्थान पर किया गया। जिसमे गुरुग्राम के रंगमंच, संगीत, लोक कला, फ़िल्म ओर टीवी से जुड़े वरिष्ठ कलाकारों ने हिस्सा लिया। सभी कलाकारों ने सरकार के रवैया से नाराजगी जाहिर की। पहले लॉकडाउन के बाद भी सार्वजनिक कार्यक्रम बंद है कलाकारो के पास आय का कोई साधन नही ऐसे में सरकार द्वारा कलाकारो की मदद न करना बेहद ही निंदनीय है।

सबसे बुरा हाल हरियाणा के लोक कलाकारों का है बहुत से कलाकार आज मजदूरी करने को मजबूर है। कलाकार सभ्यता और संस्कृति का दर्पण होते है कोई भी आयोजन हो कलाकारों के बिना अधूरा रहता है। खेल और कला को एक ही स्थान पर रखा गया है किंतु फिर भी हरियाणा सरकार ने कलाकारों को कोई आर्थिक मदद नही दी। हरियाणा कला परिषद भी इसपर कोई कार्य नही कर रही। एक तरफ जहां फ़िल्म इंडस्ट्री में हरियाणा के पटल पर फिल्में बन रही है हरियाणा के कलाकारों ने राज्य का नाम रोशन किया है वहा अपनी कला के माध्यम से आजीविका कमाने वाले कलाकारों की सुध नही ली गई। उत्तरप्रदेश ओर राजस्थान सरकार ने अपने वहां कलाकारो को आर्थिक मदद दी है किंतु खट्टर सरकार अभी तक कोई फैसला नही ले पाई।

इस बैठक में मुख्य रूप से अनिल संदुजा, हर्ष, संजय केसरी, सुरेंद्र भारद्वाज, विश्व दीपक त्रिखा, राधे श्याम व अन्य मौजूद रहे

error: Content is protected !!