वार्षिक गोपनीय रिपोर्ट पर तत्कालीन एडीसी के किए फर्जी हस्ताक्षर
फर्जी दस्तावेज पर अपना कार्यकाल एक वर्ष के लिए बढाया

रमेश गोयत

पंचकूला, 01 अगस्त। हरियाणा राज्य ग्रामीण आजीविका मिशन पंचकूला के जिला कार्यक्रम प्रबंधक को भष्ट्राचार के आरोप में बर्खास्त कर दिया। जिला कार्यक्रम प्रबंधक पर अपनी वार्षिक गोपनीय रिपोर्ट पर तत्कालीन अतिरिक्त उपायुक्त पंचकूला मनीता मलिक के फर्जी हस्ताक्षरों का उपयोग करने का आरोप है। फर्जी दस्तावेज के आधार पर अपना कार्यकाल एक वर्ष के लिए भी बढा लिया। जिला कार्यक्रम प्रबंधक के कार्यालय की वितीय जांच भी की गयी जिसमें जांचकर्ताओं को अनेक वितीय गड़बड़ियां मिली। हरियाणा राज्य आजीविका मिशन (एचएसआरएलएम) की मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ), डॉ अमरिंदर कौर आईएफ.एस (सेवानिवृत्त) ने जिला कार्यक्रम प्रबंधक को भष्ट्राचार के आरोप में बर्खास्त कर उनका मुख्यालय चरखी  दादरी करने के आदेश जारी किए।

हरियाणा राज्य आजीविका मिशन नोडल एजेंसी है। ग्रामीण विकास मंत्रालय, भारत सरकार की गरीबी हटाने की एक महत्वाकांक्षी परियोजना है जिसके तहत ग्रामीण इलाकों में गरीब महिलाओं को स्वयं सहायता समूह से जोड़ा जाता है। ताकि गरीब महिलाए कुछ आमदनी कमा सके। गरीब महिलाओं को रोजगार देने कि बजाए जिला कार्यक्रम प्रबंधक मनीष कुमार ने अपनी ही आमदनी बढाने के लिए विभाग में भष्ट्राचार कर परियोजना का उपयोग अपने निजी लाभ के लिए करना शुरू कर दिया। भष्ट्राचार की शिकायत एचएसआरएलएम की सीईओ पर पहुंचने पर जांच की गई। जांच में पाया गया कि सभी कार्य अधिकारियों के फर्जी हस्ताक्षरों से किया जा रहा है। तत्कालीन अतिरिक्त उपायुक्त पंचकूला मनीता मलिक ने बताया कि उन्होने यह हस्ताक्षर नही किए है। यह सब फर्जी है। जब जाच में यह मामला पकड़ में आया। उसी फर्जी दस्तावेज पर अपना कार्यकाल एक वर्ष के लिए बढा लिया। हरियाणा राज्य ग्रामीण आजीविका मिशन की सीईओ डॉ अमरिंदर कौर को चला तो फिर से जांच की गयी तो पाया की इसका कार्यकाल फर्जी दस्तावेजों के आधार पर हुआ है।

जिला कार्यक्रम प्रबंधक मनीष कुमार ने स्वयं के हस्ताक्षर का उपयोग कर स्वयं के बैंक खाते में पैसों का हस्तांतरण किया गया है जोकि नियम विरुद्ध है। जांच में कार्यालय की जो गाडी लगाई गयी है वो नियम के विरुद्ध लगाई गयी है। जांच में लैपटॉप, और टेबल, कुर्सी की खरीददारी में भी वितीय अनियमिताए पायी गयी।

error: Content is protected !!