फरूखनगर खण्ड के 33 गाँव व ढाणियो को एन सी आर चैनल से पानी.
बादली से 2 फीट, डेढ़ फीट व दस  इंची पाइप लाइन से होगी आपूर्ति

फतह सिंह उजाला
पटौदी। 
पटौदी विधानसभा क्षेत्र के सभी गाँवो के लिए नहरी आधारित  पेयजल  व्यवस्था उपलब्ध कराए जाने के लिए जनस्वास्थ्य विभाग के एस ई और एक्शन से विस्तार से चर्चा की गई । सीएम मनोहर लाल खट्टर के निर्देश से मानेसर मे 13 फरवरी 2021 की घोषणा के अनुसार 37. 50 क्यूसेक पानी एन सी आर चैनल से पटौदी तथा फरूखनगर खण्ड के गाँवो के लिए तथा कासन मानेसर नगर निगम के गाँवो के लिए विस्तृत चर्चा की गई। यह जानकारी पटौदी के एमएलए एडवोकेट सत्य प्रकाश जरावता के द्वारा दी गई है। कासन में 30 एकड़ के और 61 करोड़ के प्रोजक्ट के लिए डीपीआर पर काम आरंभ हो चुका है। यह संपूर्ण नहरी पानी परियोजना आगामी 30 वर्षो के लिए तैयार की जाएगी, लेकिन हमारा लक्ष्य 10 वर्ष तक ही पानी लेने का हैै। इसके बाद मेवात कैनाल पानी उपलब्ध हो जाएगा।

उन्होंने बताया कि प्रथम चरण मे सीएम खट्टर के निर्देश पर फरूखनगर खण्ड के 33 गाँव व ढाणियो को एन सी आर चैनल से पानी देने का निर्देश हो गया है । आगामी 18  महीनो के अन्दर यह प्रोजेक्ट पूरा हो जाएगा। वहीं द्वितीय चरण मे कासन मे पानी  लाकर बाकी गाँवो मे देने की योजना बनाई जा रही है।

एमएलए एडवोकेट जरावता के मुताबिक पटौदी क्षेत्र के फरुखनगर खंड के गांव महचाना, मुशेदपुर व बिरहेड़ा के आसपास के गांवों को नहरी पानी मिल सकेगा। पटौदी के विधायक सत्य प्रकाश जरावता ने बताया कि उन्होंने मानेसर में मुख्यमंत्री से मांग की थी कि पटौदी क्षेत्र को नहरी पानी आधारित पेयजल आपूर्ति की जाए। मुख्यमंत्री ने यह मांग मान ली है व क्षेत्र के लिए 37.5 क्यूसेक पानी मंजूर कर दिया है।
योजना के पहले चरण में एनसीआर कैनाल से पानी बादली से दो फुट चैड़े पाइप से पहले मुशेदपुर में लाया जाएगा। वहां से डेढ़ फुट चैड़े पाइप से महचाना में तथा वहां दस इंच चैड़े पाइप से बिरहेड़ा में पानी ले जाया जाएगा। मुशेदपुर से मुशेदपुर गांव के अलावा डूमा, खेड़ा, खुर्रमपुर, पालड़ी, अलीमुदीनपुर, गढ़ी नत्थे खां व ढाणी राम जी लाल में पेजलल आपूर्ति होगी।

उन्होंने बताया कि महचाना से गांव महचाना के अलावा खंडेवला, फरीदपुर त्रिपड़ी, जोनियावास, राजुपुर, कारोला, ताजनगर, फाजिलपुर बादली, वसुंडा, डाबोदा, जाटोला, ढाणी महचाना, ढाणी राम अवतार, ढाणी जयहिद, ढाणी मान सिंह व ढाणी राम करण में पेयजल आपूर्ति होगी। बिरहेड़ा डिग से बिरहेड़ा, शेखुपुर माजरी, गुगाना, जरायु, ढाणी हिरण, ढाणी सुंदरपुर में पेयजल आपूर्ति की जाएगी। दूसरे चरण में कासन में तीस एकड़ में डिग बनाकर कासन, मानेसर व आसपास के गांवों में नहरी पानी आधारित पेयजल आपूर्ति की जाएगी। तीसरे चरण में पटौदी के आसपास के किसी गांव की भूमि में डिग बनाकर पटौदी के आसपास के गांवों को पेयजल की आपूर्ति की जाएगी। इसके लिए भूमि चिह्नित की जा रही है।