स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज ने कोरोना की तैयारियों की समीक्षा की
ऑक्सीजन प्लांट जल्द शुरू होने  की उम्मीद

चरखी दादरी जयवीर फोगाट

 7 जुलाई – दादरी जिला में कोविड की तीसरी लहर के लिए प्रशासन एवं स्वास्थ्य विभाग की तैयारियां पूरी हैं। अस्पताल में ऑक्सीजन प्लांट अगले एक सप्ताह में शुरू हो जाने की उम्मीद है।

हरियाणा के स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज और स्वास्थ्य विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव राजीव अरोड़ा को वीडियो कांफ्रेंस में उपायुक्त अमरजीत सिंह मान ने यह जानकारी दी। सरकार कोरोना की तीसरी लहर के लिए तैयारियों को लेकर समीक्षा की रही है। इस दौरान दादरी उपायुक्त ने बताया कि  जिला में ऑक्सीजन सिलेंडरों की कोई कमी नहीं है। प्रशासन के पास इस समय दो सौ बड़े और 185 छोटे सिलेंडर उपलब्ध हैं। सरकारी और प्राइवेट अस्पतालों में 332 बेड की सुविधा है। उन्होंने कहा कि स्वास्थ्य विभाग को वेंटिलेटर संचालित करने के लिए एक विशेष चिकित्सक तथा बाल रोग विशेषज्ञ की यहां सख्त आवश्यकता है। दादरी अस्पताल में वेंटिलेटर तो मौजूद हैं, लेकिन इनको चलाने के लिए डॉक्टर नहीं है। उपायुक्त ने बताया कि कोविड महामारी के दौरान आईएमए एसोसिएशन का विशेष  सहयोग रहा है।

अमरजीत सिंह मान ने कहा कि जिला में जिन प्राइवेट अस्पतालों ने मरीजों से ईलाज की अधिक राशि वसूल की है, उनके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी। इसकी जांच की जा रही है। इसके अलावा कोविड से दादरी में अब तक 139 रोगियों की जानें गई हैं। इन डैथ केस का विश्लेषण कर एक विस्तृत रिपोर्ट तैयार की जा रही है, जिससे कि पता चल सके कि मरीज को किन हालात में बचाया नहीं जा सका। उन्होंने कहा कि दादरी में  वैक्सीनेशन का कार्य प्रगति पर किया जा रहा है। अभी तक दो लाख 63 हजार 737 लोगों को वैक्सीन दी जा चुकी है, इनमें से 38 हजार से अधिक लोगों को दोनों डोज दे दी गई है। उपायुक्त ने बताया कि नागरिक अस्पताल में ऑक्सीजन प्लांट की तैयारियां अंतिम चरण में है। इसे एक सप्ताह में शुरू कर दिया जाएगा। इस मौके पर एसडीएम डा. विरेंद्र सिंह, नगराधीश अमित मान, डा. गौरव भारद्वाज इत्यादि उपस्थित रहे।

error: Content is protected !!