गांव बलेवा में भी प्लस टू तक अपग्रेड हुआ सरकारी स्कूल.
राज्यसभा सांसद भूपेंद्र यादव के केंद्र में मंत्री बनने पर दी बधाई

फतह सिंह उजाला

पटौदी ।   हरियाणा में सीएम मनोहर लाल खट्टर के नेतृत्व वाली भाजपा और जेजेपी गठबंधन सरकार की प्राथमिकता शिक्षा और स्वास्थ्य दोनों हैं । पटौदी विधानसभा क्षेत्र में विभिन्न विकास कार्यों के साथ-साथ मुख्य रूप से शिक्षा और स्वास्थ्य के क्षेत्र में सरकार के द्वारा विशेष ध्यान दिया जा रहा । पटौदी में बीते वर्ष विभिन्न चार स्कूलों को अपग्रेड किया गया था । अब हाल ही में गांव बलेवा के सरकारी स्कूल को प्लस टू तक अपग्रेड कर दिया गया है । यह बात पटौदी के एमएलए एडवोकेट सत्य प्रकाश जरावता ने ग्रामीणों के बीच जनसंघ के संस्थापक डाक्टर श्यामा प्रसाद मुखर्जी की जयंती के उपलक्ष पर संवाद करते हुए कही ।

उन्होंने कहा श्यामा प्रसाद मुखर्जी के द्वारा देश की एकता और अखंडता को ध्यान में रखते हुए देश में दो विधान, दो निशान और दो प्रधान नहीं चलने का नारा दिया गया था । कश्मीर को भारत का अभिन्न अंग बनाने के लिए श्यामा प्रसाद मुखर्जी ने अपना जीवन बलिदान कर दिया । इसी विचारधारा को लेकर केंद्र में पीएम मोदी के नेतृत्व वाली सरकार के द्वारा भी देश की एकता अखंडता के साथ साथ अंतिम पायदान के व्यक्ति तक सरकारी योजनाओं और सुविधाओं का लाभ उपलब्ध करवाने के लिए काम किया जा रहा है। पीएम मोदी के द्वारा कश्मीर से धारा 370 हटा कर अखंड भारत और मजबूत भारत का नया स्वरूप आजादी के बाद देशवासियों के समक्ष लाया गया है ।

इसी मौके पर एमएलए एडवोकेट सत्य प्रकाश जरावता ने कहा की गांव बलेवा में सरकारी स्कूल को प्लस टू तक अपग्रेड करने की ग्रामीणों की मांग को हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर एवं शिक्षा मंत्री कुंवर पाल के द्वारा पूरा कर दिया गया है । स्कूल अपग्रेड होने से गांव बलेवा के ही नहीं आसपास के ग्रामीण बच्चों को भी अब सस्ती और सरकारी शिक्षा की सुविधा उपलब्ध हो सकेगी । स्कूल के अपग्रेड करने के लिए उन्होंने पटौदी क्षेत्र की जनता की तरफ से सीएम खट्टर और सीएम मनोहर लाल खट्टर कमर पाल का आभार व्यक्त किया । इसी मौके पर एमएलए एडवोकेट सत्य प्रकाश जरावता ने अहीरवाल के पटौदी विधानसभा क्षेत्र में गांव जमालपुर के मूलनिवासी भाजपा के राष्ट्रीय महामंत्री राज्यसभा सांसद भूपेंद्र यादव को पीएम मोदी के द्वारा केंद्र में कैबिनेट मंत्री बनाए जाने पर प्रसन्नता व्यक्त करते हुए अपनी तरफ से बधाई भी दी है। इसके साथ ही उन्होंने अन्नपूर्णा को भी केंद्र में मंत्री बनाए जाने पर अपनी तरफ से विशेष शुभकामनाएं दी है ।

उन्होंने ग्रामीणों के बीच श्यामा प्रसाद मुखर्जी के संदर्भ में चर्चा करते हुए कहा कि डॉ श्यामा प्रसाद मुखर्जी प्रखर राष्ट्रवादी, समाज सुधारक, चिंतक और राजनीति के मर्मज्ञ एवं कुशाग्र बुद्धिमता के एक ऐसे राष्ट्रवादी व्यक्ति थे, जिन्होंने मात्र 33 वर्ष की अल्पायु में कोलकाता विश्वविद्यालय में कुलपति का दायित्व बखूबी निभाया। डॉ श्यामा प्रसाद मुखर्जी ने देश प्रेम और राष्ट्र की अखंडता को प्राथमिकता देते हुए ही सक्रिय राजनीति में प्रवेश किया और आजाद भारत की पहली सरकार में उद्योग मंत्री भी बनाए गए। लेकिन पंडित जवाहरलाल नेहरु की कथित तुष्टीकरण की राजनीति से आहत होकर उन्होंने मंत्री पद से त्यागपत्र दे दिया । इसके साथ ही कांग्रेस के राजनीतिक विकल्प के रूप में जनसंघ की स्थापना की।

एमएलए एडवोकेट सत्य प्रकाश जरावता ने बताया कि डॉ श्यामा प्रसाद मुखर्जी ने राष्ट्रीय एकता और अखंडता का सपना देखते हुए कश्मीर में धारा 370 को लेकर अपनी नाराजगी भी जाहिर की थी , डॉ श्यामा प्रसाद मुखर्जी के द्वारा जम्मू कश्मीर में वहां का अलग से झंडा देखा गया तो तभी संकल्प लिया की एक देश में जो निशान , दो विधान और दो संविधान नहीं हो सकते । 11 मई 1953 को जब डॉ श्यामा प्रसाद मुखर्जी जम्मू कश्मीर में गए तो  शेख अब्दुल्ला के नेतृत्व वाली सरकार के द्वारा उनको हिरासत में ले लिया गया। इसके बाद 23 जून 1953 को रहस्यमय हालत में डॉ श्यामा प्रसाद मुखर्जी की मृत्यू हो गई । उनकी रहस्यमय मौत आज भी एक रहस्य ही बनी हुई है । लेकिन प्रखर , राष्ट्रवादी, एकता और अखंडता के प्रति दृढ प्रतिज्ञ प्रत्येक भारतवासी के हितार्थ जनकल्याण की योजनाओं को लागू करने वाले पीएम नरेंद्र मोदी के द्वारा अपने कार्यकाल के दौरान डॉ श्यामा प्रसाद मुखर्जी के द्वारा देखे गए सपनों को साकार करने का काम किया जा रहा है।

error: Content is protected !!