कितलाना टोल पर 192वें दिन स्वामी विवेकानंद की पुण्यतिथि पर किसानों ने दी श्रद्धांजलि

चरखी दादरी जयवीर फोगाट

4 जुलाई – स्वामी विवेकानंद का ये कथन की उठो, जागो और तब तक नहीं रुको जब तक लक्ष्य प्राप्त न हो जाए किसान आंदोलन पर बिल्कुल सटीक बैठता है और उसी से प्रेरित होकर देश भर के किसान मजदूर तीन काले कानूनों के खिलाफ एकजुट होकर संघर्ष कर रहे हैं। यह बात भीमराव अंबेडकर व चौधरी छोटूराम मंच के संयोजक गंगाराम श्योराण ने कितलाना टोल पर चले रहे किसानों के धरने पर स्वामी विवेकानंद की पुण्यतिथि पर उन्हें श्रद्धांजलि अर्पित करते हुए अपने संबोधन में कही। उन्होंने कहा कि जब तक ये कानून रद्द नहीं होंगे आंदोलनकारी पीछे मुड़कर नहीं देखेंगे। उन्होंने कहा कि सरकार हठधर्मिता पर अड़ी हुई है और किसान- मजदूर का शोषण करने पर आमादा है। 

रिटायर्ड एक्सईन सज्जन कुमार सिंगला ने कहा कि स्वामी विवेकानंद का आजादी की लड़ाई में अहम योगदान था और वे भारतीय स्वतन्त्रता संग्राम के एक प्रमुख प्रेरणा के स्रोत रहे। उनके अनुसार स्वामी जी विश्वास था कि पवित्र भारतवर्ष धर्म एवं दर्शन की पुण्यभूमि है। यहीं बड़े-बड़े महात्माओं व ऋषियों का जन्म हुआ, यही संन्यास एवं त्याग की भूमि है तथा यहीं आदिकाल से लेकर आज तक मनुष्य के लिये जीवन के सर्वोच्च आदर्श एवं मुक्ति का द्वार खुला हुआ है।

संयुक्त किसान मोर्चा के आह्वान पर कितलाना टोल पर धरने के 192वें दिन खाप सांगवान के कन्नी प्रधान सुरजभान सांगवान, फौगाट खाप के प्रधान बलवन्त नम्बरदार, श्योराण खाओ के प्रधान बिजेंद्र बेरला, किसान सभा के रणधीर कुंगड़, गंगाराम श्योराण, कमल प्रधान, मास्टर राजसिंह जताई, मीरसिंह नीमड़ीवाली, प्रताप सिंह सिंहमार, सुशीला घनघस, रतन्नी डोहकी ने संयुक्त रूप से अध्यक्षता की। उन्होंने कहा कि भिवानी और दादरी जिले में बिजली- पानी की भारी समस्या है और सत्ताधारी चंडीगढ़ में बैठे चैन की बंसी बजा रहे हैं।

धरने का मंच संचालन कामरेड ओमप्रकाश ने किया। इस अवसर पर मास्टर ताराचंद चरखी, राजू मान, सुरेंद्र कुब्जानगर, अपूर्व यादव, कप्तान रामफल, वजीर, नत्थूराम फौगाट, सुल्तान खान, सूबेदार सतबीर सिंह, समुन्द्र सिंह धायल, दिलबाग ढुल, संतोष देशवाल, राजकुमार हड़ौदी, प्रोफेसर जगमिंद्र सांगवान, बलजीत मानकावास, जगदीश हुई, कमल सिंह यादव, ओम प्रजापति, कंवरशेर चंदेनी, मुरारी घसोला, रघुबीर सारंगपुर इत्यादि मौजूद थे।

error: Content is protected !!