भारत सरकार के स्वच्छ भारत मिशन निदेशक ने किया गुरूग्राम का दौरा

 निदेशक ने स्वच्छ नगर एप्लीकेशन की जानकारी लेने के साथ ही दरबारीपुर रोड़ स्थित विकेन्द्रीकृत कंपोस्टिंग प्लांट का भी किया दौरा

गुरूग्राम, 2 जुलाई। वीरवार को भारत सरकार के स्वच्छ भारत मिशन निदेशक विनय कुमार झा गुरूग्राम पहुंचे। उन्होंने सैक्टर-27 में नगर निगम गुरूग्राम द्वारा स्वच्छ नगर एप्लीकेशन के माध्यम से चलाए जा रहे कार्य की जानकारी ली तथा दरबारीपुर रोड़ पर चल रहे विकेन्द्रीकृत कंपोस्टिंग प्लांट को देखा।

गुरूग्राम के सैक्टर-27 में मिशन निदेशक के पहुंचने पर नगर निगम गुरूग्राम के वरिष्ठ चिकित्सा अधिकारी डा. आशीष सिंगला ने उनका स्वागत किया तथा एक प्रजैंटेशन के माध्यम से उन्हें सैक्टर-27 में चल रही स्वच्छ नगर एप्प की जानकारी दी। उन्हें जानकारी दी गई कि इस मॉडल के तहत घर से कचरा संग्रह किया जा रहा है। श्री झा ने इस मॉडल की सराहना की तथा उम्मीद जताई कि नगर निगम गुरूग्राम द्वारा अन्य क्षेत्रों में भी इसे लागू किया जाएगा। विस्तृत जानकारी लेने के बाद उन्होंने कहा कि यह एप्प पूरी तरह से पारदर्शिता के साथ कचरा प्रबंधन की नवीन तकनीकों के साथ पिछले एक वर्ष से कार्य कर रही है, इसलिए इसकी सफलता शत-प्रतिशत नजर आ रही है। उन्होंने कहा कि  गुरूग्राम के साथ वे इस एप्प को किसी छोटी नगर पालिका में भी लागू करके इसकी सफलता का आंकलन कर सकते हैं।

वरिष्ठ चिकित्सा अधिकारी डा. आशीष सिंगला ने बताया कि नगर निगम गुरूग्राम द्वारा जल्द ही पूरे शहर के विभिन्न स्थानों पर मैटेरियल रिकवरी फैसिलिटी व विकेन्द्रीकृत कंपोस्ंिटग प्लांट को आरंभ किया जाएगा, ताकि बंधवाड़ी में कचरे के बोझ को कम करते हुए कचरे को रिसाइकिल करके उससे कंपोस्ट बनाया जा सके। गांव बसई में इस बारे में कार्रवाई शुरू कर दी गई है। उन्होंने बताया कि नगर निगम बल्क वेस्ट जनरेटरों पर अधिक ध्यान दे रही है तथा ऑनसाईट कंपोस्टिंग के लिए प्रेरित किया जा रहा है। स्वच्छता सलाहकार डा. हरभजन सिंह ने बताया कि आमजन को कचरा अलगाव के बारे में जागरूक करना नगर निगम की प्राथमिकता है।

इस मौके पर स्वच्छता सलाहकार अनिल मेहता एवं डा. हरभजन सिंह, वरिष्ठ सफाई निरीक्षक मनोज कुमार, ई-स्वच्छ इंटीग्रेटिड से सीपी सिंह एवं गौरव वाही सहित स्वच्छता विंग के अन्य कर्मचारी उपस्थित थे।

You May Have Missed

error: Content is protected !!