अतंर्राष्ट्रीय योग दिवस पर गुरूग्राम जिला में कई स्थानों पर हुए योग कार्यक्रम

– जिला स्तरीय कार्यक्रम ताऊ देवीलाल स्टेडियम में आयोजित किया गया – प्रधानमंत्री तथा मुख्यमंत्री के योग दिवस संदेश के साथ शुरू हुआ कार्यक्रम – जिला स्तरीय कार्यक्रम से डिजीटल माध्यम से जुड़ी संस्थाएं तथा लोग

गुरुग्राम, 21 जून।  अतंर्राष्ट्रीय योग दिवस पर आज गुरूग्राम जिला में 50 विभिन्न स्थानों पर योग के कार्यक्रम आयोजित किए गए। इस दिवस का जिला स्तरीय कार्यक्रम गुरूग्राम के सैक्टर 38 स्थित ताऊ देवीलाल स्टेडियम में आयोजित किया गया था। 

ताऊ देवीलाल स्टेडियम में आयोजित जिला स्तरीय योग दिवस कार्यक्रम का शुभारंभ गुड़गांव के विधायक सुधीर सिंगला और उपायुक्त डा. यश गर्ग ने हरियाणा योग आयोग के सदस्य संजीव कुमार की उपस्थिति में भगवान धनवंतरी के चित्र के सामने दीप प्रज्जवलित करके किया। कार्यक्रम ठीक सुबह 6ः30 बजे शुरू हुआ जिसमें सबसे पहले प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी का अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस का संदेश था जिसका सीधा प्रसारण सभी जगहों पर किया गया था। इसके बाद मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल ने डिजीटल माध्यम से अपना संदेश दिया। उसके पश्चात अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के प्रोटोकाॅल आसन करवाए गए। इस बार के अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस का थीम ‘योग फोर वैलनेस’ अर्थात् स्वास्थ्य के लिए योग था। यह कार्यक्रम सुबह आठ बजे तक चला। कोरोना संक्रमण को ध्यान में रखते हुए गुरूग्राम जिला प्रशासन ने सभी लोगो को डिजीटल रूप से कार्यक्रम से जुड़ने के लिए लिंक दे रखा था। यहां तक की मुख्यमंत्री के राज्य स्तरीय कार्यक्रम का भी यू ट्यूब लिंक मीडिया के माध्यम से सभी लोगों को भेजा गया था ताकि वे उस कार्यक्रम से भी जुड़ सकें।  

प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी और मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल ने कोविड काल का जिक्र करते हुए यही कहा कि इस काल में हम सभी ने महसूस किया है कि स्वास्थ्य ही सबसे अहम है। श्री मोदी ने कहा कि पूरी दुनिया योग के महत्व को समझ रही है। उन्होंने कहा कि आज दुनिया को भारत ने ‘एम योगा एैप’ का तोहफा दिया है जिसके माध्यम से दुनिया भर के लोग योग की सही क्रियाएं इस एैप के माध्यम से जान पाएंगे और इससे योग का विस्तार विश्वभर में होगा। इस एैप में काॅमन योग प्रोटोकाॅल के आधार पर योग प्रशिक्षण के कई वीडियों दुनिया की अलग अलग भाषाओं में उपलब्ध होंगे। यह आधुनिक तकनीक और प्राचीन विज्ञान के फयूजन का भी एक बेहतरीन उदाहरण है। मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल ने अपने विचार व्यक्त करते हुए कहा कि मैडिकल साईंस भी योग की ताकत को मानती है। उन्होंने कहा कि कोरोना काल में पूरे विश्व के लिए योग एक उम्मीद की किरण बना हुआ है। दोनो नेताओं ने सभी को योग को अपने जीवन का हिस्सा बनाने का आह्वान किया। 

इस मौके पर गुरूग्राम के उपायुक्त डा. यश गर्ग ने कहा कि 21 जून का दिन वर्ष के 365 दिन में सबसे लंबा दिन होता है और योग के निरंतर अभ्यास से व्यक्ति को लंबा जीवन मिलता है इसलिए इस दिन को योग दिवस के रूप में मनाने का निर्णय किया गया। उन्होंने सभी गुरूग्राम वासियों को योग को अपनी दिनचर्या में शामिल करने की अपील करते हुए कहा कि योग हमें तनाव से मुक्ति दिलाता है और नकारात्मकता से रचनात्मकता का रास्ता दिखाता है। 

ताऊ देवीलाल स्टेडियम का एथलैटिक्स मैदान इस 7वें अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस का गवाह बना। कार्यक्रम में उपस्थित सभी लोगों ने मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल के साथ योगा अभ्यास किया। मंच पर आयुष विभाग की ओर से योग प्रशिक्षक भूदेव तथा पतंजलि के योग प्रशिक्षकों ने योग मुद्राएं करके दिखाई, जिसका सभी ने साथ-साथ अनुसरण भी किया। गुड़गांव के विधायक सुधीर सिंगला, मेयर मधु आजाद, विधायक राकेश दौलताबाद की माता श्रीमती रोशनी देवी उपायुक्त डा. यश गर्ग, हरियाणा योग आयोग के सदस्य संजीव कुमार, नगर निगम के अतिरिक्त आयुक्त सुरेंद्र सिंह, डीसीपी राजीव देशवाल, भाजपा जिला अध्यक्ष गार्गी कक्कड़, नगराधीश सिद्धार्थ दहिया, एसडीएम गुरूग्राम जितेंद्र कुमार, बादशाहपुर के एसडीएम सतीश यादव, जिला विकास एवं पंचायत अधिकारी नरेंद्र सारवान, जिला आयुष अधिकारी डा. मंजु बांगड़, जिला खेल अधिकारी जे जी बेनर्जी, जिला सूचना विज्ञान कार्यालय से वरिष्ठ वैज्ञानिक विभु कपूर आदि ने योग क्रियाएं करके कार्यक्रम को सफल बनाया।

You May Have Missed

error: Content is protected !!