जिला मुख्यालय पर मुख्य कार्यक्रम ताऊ देवीलाल स्टेडियम में होगा
-घर बैठे लोग यूट्यूब लिंक के माध्यम से कार्यक्रम से जुड़ सकते हैं

गुरुग्राम, 20 जून । अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर 21 जून सोमवार को होने वाले योग दिवस कार्यक्रमों की सभी तैयारियां जिला प्रशासन ने पूरी कर ली है। सोमवार को आयोजित होने वाला यह कार्यक्रम सुबह 6:30 बजे से शुरू होकर 8:00 बजे तक चलेगा। जिला प्रशासन ने जिला आयुष अधिकारी डॉ कुलदीप को इन कार्यक्रमों के लिए नोडल अधिकारी नियुक्त किया है।

डॉ कुलदीप ने योग दिवस कार्यक्रम की विस्तृत जानकारी देते हुए बताया कि इसके लिए जिला प्रशासन ने सभी स्तर अपनी तैयारियां पूरी कर ली हैं। प्रदेश सरकार के निर्देशों के अनुसार जिला में 50 स्थानों पर यह कार्यक्रम आयोजित किया जा रहा है। जिला मुख्यालय पर मुख्य कार्यक्रम ताऊ देवीलाल स्टेडियम के एथलेटिक्स ग्राउंड पर आयोजित होगा। उन्होंने बताया कि तय कार्यक्रम के अनुसार सोमवार 21 जून को प्रातः 6:30 बजे प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी के संबोधन के साथ कार्यक्रम की शुरुआत होगी। प्रधानमंत्री के संबोधन के उपरांत केंद्रीय आयुष मंत्री श्रीपद नाईक भी योग कार्यक्रम से पूर्व अपने विचार रखेंगे। इसके उपरांत प्रातः 7 बजे से 7.15 तक हरियाणा के मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल कार्यक्रम में उपस्थित लोगों को संबोधित करेंगे। उपर्युक्त सभी संबोधन वर्चुअल माध्यम से सभी 50 स्थल पर आयोजित किए जा रहे योग दिवस कार्यक्रमों में लाइव प्रसारित किए जाएंगे। इसके लिए सभी स्थानों पर एलईडी स्क्रीन आदि लगाई गई है।

डॉ कुलदीप सिंह ने बताया कि मुख्यमंत्री के संबोधन के बाद प्रातः 7:15 से योग क्रियाओं का कार्यक्रम शुरू होगा, जो कि प्रातः 8:00 बजे तक चलेगा। कार्यक्रम स्थल पर प्रतिभागियों को किसी प्रकार की परेशानी ना हो, इसके लिए सभी स्थानों पर पानी व अन्य सुविधाओं की विशेष व्यवस्था की गई है। कार्यक्रम के उपरांत सभी प्रतिभागियों को जलपान भी करवाया जायेगा।

इस अवसर पर गुरूग्राम के उपायुक्त डा. यश गर्ग ने आमजन से अपील करते हुए कहा कि वे कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए अपनी रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाएं और दिनचर्या में योगाभ्यास को शामिल करें।

उपायुक्त ने बताया अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर कोरोना संक्रमण को ध्यान में रखते हुए कार्यक्रम में भाग लेने वाले लोगों की संख्या सीमित रखी गई है लेकिन जिला वासी वर्चुअल माध्यम से भी इस कार्यक्रम में भाग ले सकते हैं। इसके लिए जिला प्रशासन द्वारा जिला वासियों के डिजिटल प्लेटफार्म से जुड़ने की व्यवस्था की गई है। कार्यक्रम से जुड़ने के लिए सभी जिला वासी इस लिंक का प्रयोग कर https://youtu.be/AjvpVt3movU सीधे मुख्य कार्यक्रम से जुड़ सकते हैं।

होम आइसोलेशन में रह रहे लोग प्रतिदिन ज़ूम एप्प के माध्यम से योग कार्यक्रम से जुड़कर स्वास्थ्य लाभ ले सकते हैं।

जिला आयुष अधिकारी डा. मंजू बांगड़ ने बताया कि इसके अलावा, आयुष विभाग द्वारा होम आइसोलेशन में रह रहे मरीजों से प्रातः 9:00 से 10:00 बजे तक वर्चुअल माध्यम से जुड़ते हुए उन्हें योग क्रियाओं की जानकारी दी जाती है जिससे कि उनकी रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़े तथा वे जल्दी इस बीमारी से रिकवर कर पाएं। अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर होने वाले इस वर्चुअल योग सैशन का लाभ लेने के लिए लोग जूम आईडी-873 1352 3928 तथा पासवर्ड -412187 के माध्यम से जुड़ सकते हैं।

error: Content is protected !!