मारपीट, झगड़े, लूट/डैकती, धमकी देने इत्यादि अपराधों के 01 दर्जन मामले के आरोपियों को किया काबू

पानी सप्लाई के काम को लेकर रंजिश रखते हुए मारपीट करके चोटें मारने व डकैती करने के मामले के मुख्य सरगना को उसके 01 आरोपी साथी सहित अपराध शाखा सैक्टर-31, गुरुग्राम की पुलिस टीम ने किया काबू, आरोपियों के खिलाफ मारपीट, झगड़े, लूट/डैकती, धमकी देने इत्यादि अपराधों 01 दर्जन के करीब मामले है अंकित।
आरोपियों द्वारा मारपीट व डैकती की वारदात को अंजाम देने में प्रयोग की गई 01 कार (स्विफ्ट) भी पुलिस टीम आरोपियों के कब्जा से की गई बरामद।
इस मामले में इससे पहले 07 ईनामी साथी बदमाशों को पुलिस टीम द्वारा किया गया था काबू, जिनके कब्जा से वारदात में प्रयोग किए गए 02 रिवॉल्वर, 1 देशी कट्टा, 28 जिन्दा कारतूस, 02 अतिरिक्त मैगजीन, 01 डंडा, 01 लोहे का पाईप, 01 सरिया व 01 स्कार्पियों गाङी पुलिस टीम द्वारा आरोपियों के कब्जा से की गई थी बरामद।

दिनांक 13.01.2021 को MEDEOR HOSPITAL, मानेसर से एक सुचना पुलिस चौकी सैक्टर-93, थाना सैक्टर-10, गुरुग्राम में एक सूचना पंकज पुत्र महेन्द्र निवासी गढी हरसरु घायल होकर हस्पताल में दाखिल होने के सम्बन्ध में प्राप्त हुई थी।

इस सूचना पर पुलिस चौकी सैक्टर-93, थाना सैक्टर-10, गुरुग्राम की पुलिस टीम बिना किसी देरी के मिडियोर हस्पताल पहुंची जहां पर घायल होने के कारण उचाराधीन पंकज के पिता महेन्द्र सिहं सुपुत्र श्री राममेहर सिहं निवासी गांव गढी हरसरु थाना सैक्टर-10, जिला गुरुग्राम ने एक लिखित शिकायत के माध्यम से बतलाया कि यह ARMY से रिटायर है। इसका बेटा पंकज पानी के टैंकर कम्पनी में सप्लाई करने का काम करता है। उसी कम्पनी में इसके गाँव का एक लडका हितेश सुपुत्र श्री महेन्द्र सिहं सुपुत्र दिलपत सिहं भी पानी सप्लाई करने का काम करता है। हितेश ने इसके बेटे पंकज को कम्पनियों में पानी नहीं सप्लाई करने बारे कहा, किन्तु कम्पनियों वालों की मांग पर यह व इसका बेटा पानी डाल रहे थे तो इसी बात की रंजीश हितेश इसके लडके से रखने लगा। दिनांक 12.01.2021 को इसका लडका पंकज गढी-चन्दू रोड नजदीक शनि मन्दिर वाले प्लाट पर गया था जहां पर ये अपना नया मकान तैयार कर रहे है जिसकी छत डालने का काम चल रहा था। समय करीब 4.45 PM पर (12.01.2021) हितेश पुत्र महेन्द्र सिहं अपने साथ कई साथियों को लेकर इनके प्लाट पर पहुंच गया और जाते ही अपने हाथों में लिए हुए रोड, डण्डे और पिस्टल हथियार से इसके बेटे के साथ मारपीट की और उसी समय यह भी वही पहुंचा तो वो लोग अलग-2 गाडियों में बैठकर भागने लगे व जोर–जोर से चिल्लाते हुए कह रहे थे कि आज तो बच गया है आईन्दा दिखा तो जान से मार देंगे। इसके बेटे ने पंकज ने काम के लिए अपनी जेब में करीब 06 हजार रुपए रखे थे वो भी इन्हें नही मिले।

इस शिकायत पर थाना सैक्टर-10, गुरुग्राम में सम्बंधित धाराओं के तहत अभियोग अंकित किया गया था।

उपरोक्त अभियोग की संगीनता को देखते हुए श्री के.के. राव भा.पु.से. पुलिस आयुक्त, गुरुग्राम द्वारा तुरन्त प्रभाव से विशेष पुलिस टीमों का गठन करके उपरोक्त अभियोग की वादात को अन्जाम देने वाले आरोपियों को काबू करने अभियोग में नियमानुसार गिरफ्तार करने के आदेश दिए गए।

इस अभियोग में पुलिस द्वारा की गई कार्यवाही के दौरान मामला डकैती का पाया जाने पर अभियोग में धारा 395, 397 IPC ईजाद (जोड़ी गई) कि गई।

श्रीमान् पुलिस आयुक्त महोदय, गुरुग्राम के निर्देशानुसार तत्परतापूर्वक कार्यवाही करते हुए निरीक्षक जोगिन्द्र प्रभारी अपराध शाखा पालम विहार, गुरुग्राम की पुलिस टीम ने अपने गुप्त सुत्रों की सहायता से व अपनी समझबुझ से उपरोक्त अभियोग में मारपीट करते हुए डकैती की वारदात को अन्जाम देने वाले निम्नलिखित 06 आरोपियों को दिनांक 20.01.2021 को द्वारिका एक्सप्रैसवे, गुरुग्राम से काबू करने मे बङी सफलता हासिल की थी:-

  1. हितेश उर्फ़ सोनू पुत्र महेंद्र निवासी गाँव गढ़ी हरसरु ज़िला गुरुग्राम।
  2. राहुल उर्फ़ लम्बू पुत्र आज़ाद सिंह निवासी गाँव धनवापुर, जिला गुरुग्राम।
  3. रोहित पुत्र वेदपाल निवासी गाँव खुरम्मूर थाना फरुखनगर जिला गुरुग्राम।
  4. नीरज पुत्र राजेंद्र निवासी गाँव घोघा थाना नरेला, नई दिल्ली।
  5. ललित उर्फ़ कालू पुत्र करण सिंह निवासी खुरम्मूर थाना फरुखनगर जिला गुरुग्राम।
  6. नीरज उर्फ़ कातिया पुत्र नारायण निवासी दुबलधन माजरा थाना बेरी जिला झज्जर।

आरोपियो को उपरोक्त अभियोग में नियमानुसार गिरफ्तार किया गया था।

आरोपियों से पुलिस पूछताछ में ज्ञात हुआ था कि इन्होनें हथियारबन्द होकर उपरोक्त अभियोग में मारपीट करके चोटें मारकर डकैती की वारदात को अन्जाम देना स्वीकार किया था।

आरोपियों ने प्रारम्भिक पुलिस पूछताछ में बतलाया कि ये गुरुग्राम, झज्जर व दिल्ली में लड़ाई-झगड़ा, अपहरण, लूट, छीनाझपटी, हत्या, हत्या का प्रयास, मादक पदार्थ, अवैध शराब व अवैध हथियार रखने इत्यादि अपराधों की कई दर्जन वारदातों को अन्जाम दे चुके है तथा इन प्रकार के अपराधों में ये लगातार सक्रिय थे। गुरुग्राम में भी ये एकजुट होकर अपराधिक वारदात को अन्जाम देने की फिराक में घुम रहे थे, तभी पुलिस द्वारा इन्हें काबू कर लिया गया।

उपरोक्त सभी आरोपियों की गिरफ्तारी पर हरियाणा सरकार द्वारा 05-05 हजार रुपयों का ईनाम भी घोषित किया हुआ था। सभी आरोपी आदतन व कुख्यात प्रवृति के बदमाश है और लगातार अपराधिक वारदातों को अन्जाम देने में सक्रिय थे।

पुलिस टीम ने आरोपियों के कब्जा से 02 रिवॉल्वर, 01 देशी कट्टा, 28 जिन्दा कारतूस, 02 मैगजीन, 01 डंडा, 01 लोहे का पाईप, 01 सरिया व 01 स्कार्पियों गाङी बरामद की गई थी।

उपरोक्त अभियोग में आगामी कार्यवाही करते हुए निरीक्षक जोगिन्द्र सिंह, प्रभारी अपराध शाखा पालम विहार, गुरुग्राम की पुलिस टीम ने अपने गुप्त सूत्रों की सहायता से व अपनी समझबुझ से उपरोक्त अभियोग में मारपीट करते हुए डकैती करने की वारदात को अन्जाम देने में शामिल रहे 01 और आरोपी को दिनाँक 04.02.2021 को धनकोट नहर के पास से काबू करने में सफलता हासिल की थी। आरोपी की पहचान 7. नरेन्द्र दहिया उर्फ पव्वा पुत्र कमल सिंह निवासी धनवापुर, जिला गुरुग्राम के रूप में थी।

—–Follow-Up—–
–18.06.2021??–

उपरोक्त अभियोग में आगामी कार्यवाही करते हुए उप-निरीक्षक संजीव कुमार, प्रभारी अपराध शाखा सैक्टर-31, गुरुग्राम की पुलिस टीम ने अपने गुप्त सूत्रों की सहायता से व अपनी समझबुझ से उपरोक्त अभियोग में मारपीट करते हुए डकैती करने की वारदात को अन्जाम देने वाले निम्नलिखित मुख्य सरगना को उसके 01 अन्य साथी आरोपी सहित कल दिनाँक 17.06.2021 को गाँव गढ़ी नाथेकलां, गुरुग्राम के पास से काबू करने में बड़ी सफलता हासिल की है:-

  1. सुनील उर्फ तोता पुत्र स्व. राजकुमार निवासी नजदीक सरकारी स्कूल गाँव धनवापुर, जिला गुरुग्राम।
  2. सुमित उर्फ बाबा पुत्र जयपाल निवासी गाँव लोहारहेड़ी, थाना सदर बहादुरगढ़, जिला झज्जर।

आरोपियों को उपरोक्त अभियोग में नियमानुसार गिरफ्तार किया गया।

आरोपियों से पुलिस पूछताछ में ज्ञात हुआ कि उक्त आरोपी सुनील उर्फ तोता पानी सप्लाई का काम करता है। कोई अन्य व्यक्ति पानी सप्लाई करता है तो यह उसको पानी का काम बन्द करने की धमकी देता और यदि इसकी बात मानने से इन्कार करने पर यह अपने साथियों के साथ मिलकर उनके साथ मारपीट करने, लूट/डकैती करने व जान से मारने की धमकी देने की वारदातों को अन्जाम देता। इसने अपने उपरोक्त व अन्य साथियों के साथ मिलकर उपरोक्त अभियोग में भी मारपीट करते हुए डकैती की वारदात को अन्जाम दिया था।

उपरोक्त अभियोग में मारपीट करके डकैती करने की वारदात को अंजाम देने में प्रयोग की गई 01 कार (स्विफ्ट) को भी पुलिस टीम द्वारा आरोपियों के कब्जा से बरामद किया गया है।

आरोपियों के खिलाफ मारपीट, लड़ाई-झगड़ा, जान मारने की धमकी, लूट/डकैती इत्यादि अपराधों के करीब 01 दर्जन अभियोग अंकित है और ये कुख्यात व आपराधिक किस्म के है। उपरोक्त अभियोग में अब तक उपरोक्त मामले में कुल 09 आरोपियों को गुरुग्राम पुलिस द्वारा काबू करके गिरफ्तार किया जा चुका है।

आरोपियों को आज दिनांक 18.06.2021 को माननीय अदालत के सम्मुख पेश करके पुलिस हिरासत रिमाण्ड पर लिया जाएगा। पुलिस हिरासत रिमाण्ड के दौरान आरोपियों से अन्य साथी आरोपियों व अन्य वारदातों के बारे में गहनता से पूछताछ करते हुए नियमानुसार आगामी कार्यवाही की जाएगी। अभियोग अनुसंधानाधीन है।

You May Have Missed

error: Content is protected !!