जिला गुरूग्राम में 18 जून को 18 से 44 वर्ष के व्यक्तियों को 36 स्वास्थ्य केंद्रों व 45 वर्ष से अधिक आयु के नागरिकों को 37 स्वास्थ्य केंद्रों दी जाएगी वैक्सीन

-विदेश जाने वाले नागरिक पॉलीक्लीनिक सेक्टर 31 में जाकर लगवा सकते है कोरोना रोधी टीका.
-वॉक इन प्रक्रिया के तहत लगवा सकते है वैक्सीन
नही है पूर्व रजिस्ट्रेशन व स्लॉट बुकिंग की आवश्यकता

गुरुग्राम,17जून – जिला में कोरोना की रोकथाम के लिए प्रशासन द्वारा किये गए प्रयासों के परिणामस्वरूप अब जिला में संक्रमण का प्रसार ना के बराबर है। इसके साथ ही जिलावासियों की जागरूकता के चलते वैक्सीनेशन अभियान अपने चरम पर है।

इस अभियान के तहत शुक्रवार को जिला के ग्रामीण व शहरी क्षेत्र में बने 36 हेल्थ सेंटरों पर 18 से 44 वर्ष आयु वर्ग के व्यक्तियों को कोरोना रोधी टीका लगाया जाएगा ।इन 36 केंद्रों में से 31स्वास्थ्य केंद्रों पर कोविशील्ड की पहली व दूसरी डोज दी जाएगी। बाकी 5 केंद्रों पर इस आयु वर्ग के वह लोग जिन्होंने कॉवेक्सिन की दूसरी डोज़ लगवानी है। वे चौमा,तिगरा, मानेसर,चंद्रलोक व बादशाहपुर प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र पर जाकर अपनी डोज़ लगवा सकते है।

शिक्षा, नौकरी व टोक्यो ओलम्पिक में विदेश जाने के लिए चयनित हुए नागरिक सेक्टर 31 पोलीक्लिनिक में जाकर अपना कोविशील्ड का दूसरा टीका लगवा सकते है। प्रशासन ने इन व्यक्तियो के लिए दोंनो डोज़ के बीच की समय सीमा को 84 दिन से घटाकर 28 दिन कर दिया है।

45 वर्ष से अधिक आयु वर्ग के नागरिक चौमा,तिगरा, मानेसर, व बादशाहपुर प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र पर जाकर अपनी कॉवेक्सिन की दूसरी डोज़ लगवा सकते है। जिला के बाकी 33 स्वास्थ्य केंद्रों पर कोविशील्ड की पहली व दूसरी डोज लगाई जाएगी।

वैक्सीनेशन कार्य देख रहे गुरुग्राम के उप सिविल सर्जन डॉक्टर एमपी सिंह ने बताया कि शुक्रवार को आयोजित होने वाले इस टीकाकरण अभियान में टीका लगवाने के लिए लाभार्थी को किसी प्रकार के पूर्व रजिस्ट्रेशन करवाने की आवश्यकता नहीं है। सभी सेंटरों पर पहले आओ पहले लगवाओ की नीति के आधार पर वैक्सीन लगेगी।

डॉ सिंह ने कहा कि अगर आपको खांसी बुखार या सांस लेने में तकलीफ है तो तुरंत चिकित्सक से संपर्क करें व अपना कोविड टेस्ट जरूर करवाएं।

साथ ही अपनी आयु वर्ग के अनुसार टीकाकरण करवाकर अपने आसपास रहने वाले लोगों को वैक्सीन लगवाने के लिए प्रेरित करे ताकि इसकी संक्रमण को चेन को तोड़ा जा सके।

You May Have Missed

error: Content is protected !!