बोनाफाइड और मैलाफाइड के ज्ञान से भ्रष्टाचार पर सरकार की नीयत हुई साफ

ऋषि प्रकाश कौशिक  

 एम-2 600…जी हाँ, एम-2 600… पक्का यही नाम है। यह नाम ना तो हिन्दी फिल्म का है, ना ही कोई हॉलीवुड की थ्रिलर मूवी है और ना ही कोई वेब सीरीज है। यह हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर की राजनीतिक यात्रा की तस्वीर दिखाने वाला कार्यक्रम है जिसमें नायक, निर्माता, निर्देशक खुद मनोहर लाल खट्टर हैं। 

 भारतीय लोकतंत्र के इतिहास में अभी तक की परंपरा यह रही है कि सरकारें 100 दिन पूरे होने या एक वर्ष पूरा होने का उत्सव मनाती हैं। आज तक किसी भी सरकार ने 600 दिन पूरे होने का उत्सव नहीं मनाया। खट्टर सरकार ने अपने पिछले कार्यकाल में ही 600 दिन पूरे होने का उत्सव नहीं मनाया। मुख्यमंत्री ने प्रेस कॉन्फ्रेंस में यह भी कहा है कि अब सरकार हर 100 दिन बाद जनता से रूबरू होगी। मुख्यमंत्री को 600 दिन पूरे होने पर अचानक अपनी उपलब्धियों का उत्सव मनाने का विचार कैसे आ गया। 

दरअसल, हिसार और टोहाना  की दो घटनाओं ने बीजेपी को ऐसा धोबी पाट मारा है कि पार्टी चारों खाने चित हो गई है। सरकार ने किसानों को सबक सिखाने के लिए जो कदम उठाए सब फिस्स हो गए और ऊपर से फजीहत झेलनी पड़ी। भविष्य में हालात सुधरने के कोई आसार भी नहीं दिख रहे। लंबे समय से पार्टी और सरकार की गतिविधियां ठहर- सी गई हैं। कई महीनों से ऐसा लग रहा था कि मुख्यमंत्री, मंत्री और बीजेपी के पदाधिकारी शो केस में रखे सजावटी खिलौने हैं; सरकार सिर्फ कहने भर को है। इस धारणा को तोड़ने और जनता को सरकार होने का एहसास कराने के लिए एक एम-2 600 के रूप में नई परंपरा की शुरुआत की है। 

मुख्यमंत्री ने आज भ्रष्टाचार से संबंधित एक सवाल के जवाब में जो कहा वो हैरान करने वाला था। उन्होंने कहा कि हम जाँच करवाएंगे की गलती  बोनाफाइड (Bona-fide) है या मैलाफाइड (Malafide) है। हरियाणा की जनता को महाभारत के बाद आज फिर गीता जैसा ज्ञान मिला है । जनता को आज पता चला है कि गलती या अपराध भी बोनाफाइड भी होता है। शब्दकोश में बोनाफाइड के अर्थ हैं – सद्भावना, नेकनीयति, वास्तविक, प्रामाणिक, सदाशयी आदि। जनता खुद सोचे कि क्या शब्दकोश में दिए अर्थों में भी कोई अपराध होता है या गलती होती है।

मुख्यमंत्री खुद ही बताएं कि वे शब्दकोश के इन अर्थों में से बोनाफाइड का कौनसा अर्थ लेना चाहते हैं। उनका अभिप्राय यह माना जाए कि ऊपर दिए किसी भी अर्थ में गलती होगी या अपराध होगा तो उस पर सरकार रुख मैलाफाइड गलती या अपराध से अलग होगा ; अलग का मतलब का नरम रुख होगा। आज बोनाफाइड और मैलाफाइड के ज्ञान से भ्रष्टाचार पर सरकार की नीयत साफ हो गई है। 

Previous post

कोविड-19 अपडेट…गुरुग्राम में कोविड-19 नेगेटिव और पॉजिटिव की आंख मिचोली जारी

Next post

जिला गुरूग्राम में 18 जून को 18 से 44 वर्ष के व्यक्तियों को 36 स्वास्थ्य केंद्रों व 45 वर्ष से अधिक आयु के नागरिकों को 37 स्वास्थ्य केंद्रों दी जाएगी वैक्सीन

You May Have Missed

error: Content is protected !!