कोविड-19 अपडेट…गुरुग्राम में कोविड-19 नेगेटिव और पॉजिटिव की आंख मिचोली जारी

गुरुवार को जिला गुरुग्राम में कोविड के 18 नए पॉजिटिव मामले दर्ज.
बीते 24 घंटे में दो की गई जान और कुल संख्या 878 तक पहुंची.
कोविड-19 नेगेटिव पॉजिटिव पहचान को 4421 सैंपल कलेक्ट

फतह सिंह उजाला

गुरुग्राम ।    जिला गुरुग्राम में बहुत तेजी से धड़ाम हो रहे कोरोना कॉविड 19 के मामलों के बीच में अभी भी नेगेटिव और पॉजिटिव केस को लेकर कोविड-19 की आंख मिचोली जारी है । गुरुवार को जिला गुरुग्राम में बुधवार के मुकाबले 8 पॉजिटिव के अधिक दर्ज किए गए हैं ।

स्वास्थ विभाग के द्वारा जारी बुलेटिन के मुताबिक जिला गुरुग्राम में गुरुवार को कोविड-19 के नए पॉजिटिव केस 18 दर्ज किए गए हैं । जबकि बीते 24 घंटे में स्वस्थ होने वालों की संख्या 28 बताई गई है। कोविड-19 के कारण जिला गुरुग्राम में बीते 24 घंटे के दौरान दो और लोगों को अपनी जिंदगी से हाथ धोना पड़ गया है । इस प्रकार से कोविड-19 के कारण मरने वालों की संख्या 878 तक पहुंच चुकी है । स्वास्थ्य विभाग के द्वारा जारी बुलेटिन के मुताबिक गुरुवार को कोविड-19 के नेगेटिव और पॉजिटिव की पहचान के लिए कुल 4421 लोगों के सैंपल कलेक्ट किए गए हैं । दूसरी और अभी 1970 सैंपल की पॉजिटिव या फिर नेगेटिव रिपोर्ट का सैंपल देने वाले लोगों को इंतजार बना हुआ है ।

स्वास्थ्य विभाग के द्वारा दी गई जानकारी के मुताबिक कोविड-19 की विभिन्न कैटेगरी के 18 रोगी अस्पताल में स्वास्थ्य लाभ प्राप्त कर रहे हैं । वही जिला गुरुग्राम में कुल 284 कोविड-19 पीड़ित होम आइसोलेशन में रहकर स्वास्थ्य लाभ ले रहे हैं । गुरुवार को कोविड-19 से बचाव के लिए वैक्सीनेशन की पहली डोज 9641 लोगों को दी गई है । दूसरी डोज की संख्या 2445 बताई गई है, इस प्रकार से जिला गुरुग्राम में अभी तक कोविड-19 से बचाव के लिए वैक्सीनेशन की पहली और दूसरी कुल 907121 डोज दी जा चुकी हैं । जिला गुरुग्राम में जब से कोरोना कॉविड 19 का पदार्पण हुआ है तब से लेकर 17 जून गुरुवार तक कुल 180 555 पॉजिटिव केस की पहचान कर दर्ज किए गए हैं । जबकि कोविड-19 को पराजित कर स्वस्थ होने वालों की संख्या एक 79375 बताई गई है ।

जिस प्रकार से जिला गुरुग्राम में कोविड-19 के मामलों में तेजी से गिरावट दर्ज की जा रही है, इससे स्वास्थ्य विभाग , जिला प्रशासन , स्वास्थ्य विभाग के तमाम कर्मचारी भी राहत महसूस कर रहे हैं । जिस तेजी से जिला गुरुग्राम में कोविड-19 के पॉजिटिव मामलों में गिरावट दर्ज की जा रही है , उसे देखते हुए लोगों में अब इस बात की भी तीव्र जिज्ञासा बनने लगी है कि अब कोविड-19 जिला गुरुग्राम में पूरी तरह से खत्म होने के कगार पर दिखाई दे रहा है। तो ऐसे में जो भी कोविड-19 के कारण मौत हो रही है , मौत के इस सिलसिले पर भी स्वास्थ्य संसाधनों का इस्तेमाल करते हुए जल्द से जल्द लगाम लगाया जाने की जरूरत महसूस की जाने लगी है।

डीसी डॉ यश गर्ग ने कहा कि जिला में पिछले कुछ दिनों से कोरोना संक्रमण की दर में निरंतर गिरावट दर्ज की जा रही है। लेकिन अभी इसका खतरा टला नही है। कोरोना का संक्रमण किस तरह से बाउंस बैक करता है। इससे हम सब परिचित है इसलिए यह जरूरी हो जाता है कि हमे अभी और सतर्कता बरतने की आवश्यकता है। उन्होंने कहा कि  कोरोना को हराने का एक ही नियम है और वह है कि हम घर से बाहर निकले तो नाक और मुंह को ढकते हुए मास्क पहने, एक दूसरे के बीच 2 गज की दूरी रखें और साबुन से हाथ धोते रहे या अल्कोहल युक्त सैनिटाइजर से अपने हाथों को सैनिटाइज जरूर करे।

You May Have Missed

error: Content is protected !!