स्वामित्व योजना के बेहतर क्रियान्वयन को लेकर उप मुख्यमंत्री ने वर्चुअल माध्यम से ली बैठक।

जिला के 135 गांवों में ड्रोन कैमरों से सर्वे का कार्य पूरा, 11 गांवो के 692 लोगों को दिए जा चुके है मालिकाना हक के दस्तावेज।

गुरुग्राम 17 जून। जिला के गांवों को लाल डोरा मुक्त करने के उद्देश्य से शुरू की गई स्वामित्व योजना के तहत जिला के 135 गांवों में ड्रोन कैमरों से सर्वे का कार्य पूरा हो चुका है जिनमें से 11 गांवों के 692 लोगों को मालिकाना हक के दस्तावेज भी दिए जा चुके है।

यह जानकारी आज उपायुक्त डा. यश गर्ग ने हरियाणा के उप मुख्यमंत्री दुष्यंत चैटाला के साथ वीडियो कान्फ्रेंसिंग के माध्यम से आयोजित बैठक के दौरान दी। बैठक में अतिरिक्त मुख्य सचिव संजीव कौशल भी उपस्थित रहे। उन्होंने बताया कि प्रदेश में गांवो को लाल डोरा मुक्त करने के लिए सर्वे आॅफ इंडिया के सहयोग से कार्य किया जा रहा है।

इस बैठक में उपायुक्त डा. यश गर्ग ने उप मुख्यमंत्री को अवगत करवाया कि गुरूग्राम जिला में 135 गांवों का ड्रोन कैमरा से सर्वे पूरा हो चुका है। इस योजना के तहत गांव में पहले लाल डोरा की डिमार्केशन अर्थात् निशानदेही की जाती है। उसके बाद लाल डोरा के भीतर स्थित संपतियों की चूना से मार्किंग करने के पश्चात ड्रोन कैमरा से सर्वे किया जाता है। यह प्रक्रिया पूरी होने के बाद लाल डोरा में स्थित संपतियों के मालिको को सरकार द्वारा निर्धारित फीस पर मालिकाना हक के दस्तावेज दिए जाते हैं। इसका फायदा यह है कि उन दस्तावेजों को प्रस्तुत करके संपति मालिक अपनी जरूरत के हिसाब से बैंक आदि वितीय संस्थाओं से ऋण प्राप्त कर सकता है। इसका दूसरा लाभ यह है कि ग्रामीणों को उनकी संपत्ति का मालिकाना हक मिल जाता है जिससे भविष्य में संपत्ति के मालिकाना हक को लेकर विवाद कम होंगे।

आज की बैठक में उपायुक्त डा. गर्ग ने यह भी बताया कि अब तक गुरूग्राम जिला में स्वामित्व योजना के तहत 11 गांवों में सर्वे आदि का कार्य पूरा करके 692 व्यक्तियों को मालिकाना हक के दस्तावेज बनाकर दिए जा चुके हैं। उन्होंने यह भी बताया कि इनके अलावा 135 गांवों में ड्रोन सर्वे पूरा करके नक्शा तथा डाटा सर्वे आॅफ इंडिया को भेजा जा चुका है। उन्होंने बताया कि गुरूग्राम जिला में स्वामित्व योजना के तहत कार्य तेजी से प्रगति पर है।

वीडियो कान्फ्रेंसिंग मेे वित आयुक्त ने स्वामित्व योजना के तहत लंबित कार्यों को जल्द से जल्द पूरा करने के निर्देश दिए। बैठक में डिजी लाॅकर, माडर्न रिकाॅर्ड रूम, आॅनलाइन जमाबंदी करने सहित राजस्व विभाग से संबंधित कई अन्य विषयों पर विस्तार से चर्चा की गई। इस दौरान उन्होंने संबंधित जिलों से प्रगति रिपोर्ट का ब्यौरा लेते हुए उन्हें आवश्यक दिश-निर्देश दिए।

बैठक में उपायुक्त डा. यश गर्ग , अतिरिक्त उपायुक्त प्रशांत पवार, जिला राजस्व अधिकारी मनबीर सांगवान,जिला विकास एवं पंचायत अधिकारी नरेन्द्र सारवान उपस्थित रहे।

You May Have Missed

error: Content is protected !!