गुड़गांव – आज दिनांक 16-06-2021 को आल इंडिया डेमोक्रेटिक यूथ ऑर्गनाइजेशन (AIDYO) जिला कमेटी, गुड़गांव के तत्वावधान मे जिला अध्यक्ष,बलवान सिंह के नेतृत्व में बढ़ती बेरोजगारी, महंगाई के खिलाफ और लचर जन स्वास्थ्य व्यवस्था के समाधान के लिए उपायुक्त कार्यालय पर धरना-प्रदर्शन किया गया। युवाओं की समस्याओं के समाधान हेतू मुख्य़ मंत्री को प्रेषित एक ज्ञापन उपायुक्त महोदय को सोंपा।

जिलाअध्यक्ष,बलवान सिंह ने धरना-प्रदर्शन को सम्बोधित करते हुए कहा कि इस कोरोना काल में देश व प्रदेश में बेरोजगारी व महंगाई भयंकर रूप से बढ़ी है। करोड़ों लोग या तो अपना स्थाई रोजगार गवां चुके हैं या फिर वे तनख्वाह कटौती का दंस झेल रहे हैं। वर्तमान समय में बेहताशा महंगाई को झेलते हुए जैसे-तैसे अपना जीवन यापन कर रहे हैं।

सत्ता पर काबिज होने से पहले आपकी पार्टी ने कोरोड़ों रोजगार देने का वादा किया था लेकिन अब आपकी सरकार रोजगार की मनमानी व तर्कहीन परिभाषाएं गढ़ रही है। एक सप्ताह कोई आदमी एक घण्टा भी अपना श्रम बेचता है तो आपकी सरकार उस आदमी को रोजगार प्राप्त बता रही है।

एक तरफ सरकारी महकमों में पद रिक्त पड़े हैं दूसरी तरफ प्रदेश के युवा बेरोजगारी व इस महंगाई में तंगहाली के चलते या तो अवसाद ग्रस्त होकर आत्महत्या कर रहे हैं या फिर अपराधी बनने पर मजबूर हो रहे हैं। मनरेगा में भी मज़दूरों को घोषित सालाना 100 दिन का अपर्याप्त काम भी नहीं मिल रहा है। आपकी सरकार चंद कॉरपोरेट घरानों को फायदा पहुंचाने के लिए रोजगारोन्मुख संस्थानों का निजीकरण करती जा रही है। जिससे रोजगार के जो बचे-खुचे अवसर हैं वे भी समाप्त हो जाएंगे।

उपाध्यक्ष वजीर सिंह ने कहा कि कोरोना महामारी के चलते हमारे देश व राज्य की लचर स्वास्थ्य व्यवस्था के कारण लाखों लोगों को अपनी जान से हाथ धोना पड़ा है। हमारी स्वास्थ्य सेवाओं में आवश्यक दवाइयों, प्रशिक्षित स्टाफ, डॉक्टर, वेंटीलेटर, ऑक्सीजन आदि के नितांत अभाव के कारण ये हालात बने हैं। जबकि सरकार के पास एक साल से ज्यादा समय अपनी व्यवस्था को दुरुस्त करने का रहा था।

कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए सरकार द्वारा शहर व गांव हर जगह, खासकर सार्वजनिक स्थानों पर सैनेटाइजेशन कराया जाना चाहिए। मास्क, सैनेटाइजर आदि बचाव सामग्री श्रमिकों को निशुल्क उपलब्ध कराये जाने चाहिए। हर पीएचसी में कोविड व अन्य बिमारियों के इलाज के लिए पर्याप्त बेड, डाक्टर, नर्सिंग व अन्य स्टाफ, आक्सीजन, दवाई, एम्बुलेंस आदि की निशुल्क व पर्याप्त व्यवस्था की जाये।

ज्ञापन मे मांग की गयी कि सभी को रोजगार दिया जाए, जब तक रोजगार नहीं मिलता, तब तक जीने लायक बेरोजगारी भत्ता दिया जाए।

सरकारी विभागों में रिक्त पड़े पद तुरन्त भरे जाएं।

रोजगार के अधिकार को “मौलिक अधिकार” का दर्जा दिया जाए

सरकारी संस्थानों का निजीकरण न किया जाए।

बढ़ती महंगाई को रोकने हेतु ठोस कदम उठाये जाएं। डीजल / पेट्रोल / रसोई गैस की कीमतों को तुरंत कम किया जाना चाहिए।

हमारी स्वास्थ्य व्यवस्था को दुरुस्त किया जाए। सभी नागरिकों को मुफ्त व बेहतर इलाज की गारंटी दी जाए।

धरना-प्रदर्शन में कृष्ण झाड़सा, रामकिशन प्रजापती, प्रवीन, कमलाकान्त, चांदराम, रामकुमार आदि ने हिस्सा लिया।

error: Content is protected !!