योगा प्रोटोकॉल प्रशिक्षण कार्यक्रम का सिलसिला जारी, भारी संख्या में वर्चुअल माध्यम से जुड़कर लोग ले रहे स्वास्थ्य लाभ

-शरीर और मन को स्वस्थ रखता है योग -डॉ. मंजू बांगड़’’

गुरूग्राम, 14 जून। जिला आयुष अधिकारी डॉ. मंजू बांगड़ ने बताया कि नियमित योगाभ्यास से शरीर व मन को स्वस्थ रखा जा सकता है साथ ही व्याधियों को भी दूर किया जा सकता है। योग शब्द संस्कृत के ‘‘युज‘‘ धातु से बना है जिसका अर्थ होता है जोड़ना, अर्थात शरीर मन और आत्मा को एक सूत्र में बांधना।

योग क्रियाओं से होने वाले स्वास्थ्य लाभ संबंधी गतिविधियों से आमजन को जोड़ने के उद्देश्य से आयुष विभाग द्वारा रोजाना प्रोटोकॉल योगासन वर्चुअल माध्यम से करवाए जा रहे हैं। उन्होंने बताया कि प्रत्येक वर्ष की भांति इस वर्ष भी 21 जून को अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस का आयोजन किया जा रहा है। जिला में ‘बी विद योगा, बी एट होम ‘ थीम पर प्रशिक्षण कार्यक्रम आयोजित किए जा रहे हैं। उन्होंने बताया कि प्रशिक्षण कार्यक्रम के नोडल अधिकारी डॉ0 भूदेव लोगों को रोजाना योग क्रियाएं करवा रहे हैं। इस योगा सैशन से जुड़ने के लिए लोग जूम एप्प पर आईडी 87313523928 तथा पासकोड- 412187 का इस्तेमाल कर सकते हैं। इस सैशन के लिए लोग रोजाना प्रातः 7.30 से 8.30 बजे तक जुड़ सकते हैं।

डॉ. मंजू बांगड़ ने बताया कि प्राणायाम, ध्यान से मस्तिष्क में रक्त का संचार बढ़ता है और मस्तिष्क भी ऊर्जावान हो जाता है जिससे चिड़चिड़ापन,बेचौनी, क्रोध, निद्रा न आना,डिप्रेशन,अवसाद आदि मानसिक व्याधि भी दूर होती है। मन और इन्द्रियों पर नियंत्रण बढ़ता है,चित्त एकाग्र होता है।कपालभाती, अनुलोम विलोम से जुकाम ,प्रतिस्याय की व्याधियों नहीं होने पाती।

उन्होंने बताया कि प्राणायाम, भ्रामरी के नियमित अभ्यास से फेफड़ों की शक्ति बढ़ती है और शरीर में ऑक्सीजन की मात्रा पूर्ण रहती है और सांस संबंधी रोगों को दूर करने में सहायक हैं। नियमित योगाभ्यास ,आहार विहार से डायबिटीज के रोगियों की रक्त में शुगर की मात्रा को नियंत्रित किया जा सकता है शरीर में वसा को घटाया जा सकता है योग शरीर के रोगप्रतिरोधक क्षमता को भी बढ़ाता है।

जिला आयुष अधिकारी ने सभी से अपील की है कोरोना काल में सभी नियमित रूप से घरों में योगाभ्यास करें ,अपने बच्चों को भी अपने साथ योग की आदत डालें।आगामी 21 जून को सातवां अंतराष्ट्रीय योग दिवस को ऑनलाइन ‘बी विद योगा, बी एट होम ‘ की तर्ज पर मनाएं।

You May Have Missed

error: Content is protected !!