परंपरागत खेती की बजाए लाभदायक खेती की तरफ बढ़े किसान
टैंक निर्माण पर किसानों को दी जा रही 70 से 85 फीसदी तक सब्सिडी
काडा हरियाणा पोर्टल पर जाकर करे ऑनलाइन आवेदन

नारनौल, 8 जून। कृषि एवं किसान कल्याण तथा पशु पालन मंत्री जयप्रकाश दलाल ने कहा कि किसानों की आय बढ़ाने तथा पानी की बचत के लिए सरकार ने फसल विविधिकरण जैसी योजना शुरू की हैं ताकि किसान परंपरागत खेती की बजाए लाभदायक खेती की तरफ बढ़े। विशेषकर दक्षिणी हरियाणा के लिए हर खेत पानी योजाना बनाई है। इसमें किसान की जमीन में लगभग दो कनाल भूमि में टैंक निर्माण पर किसानों को 70 से 85 फीसदी तक सब्सिडी दी जा रही है। इस योजना के लिए किसान काडा हरियाणा पोर्टल पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकता है। इसमें किसान अकेला भी हो सकता है तथा सामूहिक तौर पर भी अपना टैंक बनवा सकते हैं। श्री दलाल आज पंचायत भवन में जिला लोक संपर्क एवं जन परिवेदना समिति की बैठक के बाद पत्रकारों से बातचीत कर रहे थे।

उन्होंने बताया कि हर खेत पानी योजना के तहत सरकार किसानों को फव्वारा व ड्रिप इरिगेशन पर 85 फीसदी सब्सिडी दे रही है। वहीं अब सरकार इन टैंकों पर सोलर पैनल भी लगवा रही है। इस पर भी किसानों को 85 फीसदी तक अनुदान दिया जा रहा है। उन्होंने कहा कि कई वर्षों से किसान लगातार गेहूं व चावल की खेती कर रहा है। इससे खेती की उर्वरा शक्ति कम होती है तथा उनकी आमदनी भी नहीं बढ़ती। कृषि मंत्री ने कहा कि दक्षिणी हरियाणा के किसानोंं को भी बाजरे की जगह मंूग व अरहर की खेती के लिए जागरूक किया जा रहा है। अगले एक पखवाड़े तक विभाग किसानों को इसी तरह की खेती पर अभियान चलाएगा। उन्होंने बताया कि मूंग की खेती से जमीन मेंं कई तरह केपोषक तत्वों की कमी पूरी होती है।

श्री दलाल ने कहा कि आने वाले बारिश के मौसम से पहले जल के परंपरागत स्रोतों पर ध्यान दिया जा रहा है। जोहड़ों की छंटाई पर विशेष फोकस रहेगा ताकि बारिश में ज्यादा से ज्यादा पानी को संरक्षित किया जा सके। उन्होंने कहा कि हमें भू-जल बचाने पर विशेष फोकस रखना है। सरकार चाहती है कि जितना भी पानी उपलब्ध है उससे दक्षिणी हरियाणा हरा भरा हो जाए। साथ ही किसानों को पोली हाउस तथा बागवानी की तरफ बढऩे के लिए सरकार कार्य कर रही है। सरकार चाहती है कि किसान आर्थिक तौर पर मजबूत बने और कृषि की नई-नई तकनीक को अपनाए।

उन्होंने कहा कि इस बार राज्य सरकार ने न्यूनम समर्थन मूल्य पर फसल खरीदकर सीधे किसानों के खाते में राशि डाली है। यह ऐतिहासिक कदम है। इस तरह ग्रामीण भारत को और मजबूती मिलेगी। इस मौके पर उनके साथ सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्री ओमप्रकाश यादव, उपायुक्त अजय कुमार, पुलिस अधीक्षक चंद्रमोहन, डीएमसी डा. जेके आभीर व एडीसी अभिषेक मीणा के अलावा अन्य अधिकारी मौजूद थे।

error: Content is protected !!