जैन धर्म के खिलाफ लोगों को भड़काने वाले अनोप मंडल पर लगे प्रतिबंध

-गुरुग्राम जैन समाज की संस्थाओं ने एकजुट होकर प्रधानमंत्री, गृह मंत्री, मुख्यमंत्री को भेजा ज्ञापन

गुरुग्राम। जैन विरोधी संगठन अनोप मंडल द्वारा राजस्थान, गुजरात, महाराष्ट्र, हरियाणा, कर्नाटक और उत्तर प्रदेश के ग्रामीण इलाकों में जैन साधु व साध्वियों के खिलाफ लोगों के दिमाग में जहर घोलने का काम किया जा रहा है। जैन समाज के प्रवक्ता एडवोकेट अभय जैन के मुताबिक इसके विरोध में गुरुग्राम के जैन समाज ने प्रधानमंत्री, गृह मंत्री और हरियाणा के मुख्यमंत्री को ज्ञापन भेजकर इस पर कड़ी कार्यवाही की मांग की है। 

श्री दिगम्बर जैन समाज के प्रधान नरेश जैन, महामंत्री अशोक जैन, जीतो के प्रधान रमन जैन, सेक्टर-15 जैन मंदिर के प्रधान देवेंद्र जैन, सेक्टर-14 के प्रधान रविंद्र जैन और गौरव जैन, महावीर पार्क जैन मंदिर से सतीश जैन आदि ने सामूहिक रूप से जिला उपायुक्त को प्रधानमंत्री, गृह मंत्री व मुख्यमंत्री के नाम ज्ञापन दिया। भेेजे गए ज्ञापन में कहा गया है कि अनोप मंडल इन राज्यों में गांव-गांव जाकर प्रचार कर रहा है कि भारत में आने वाली हर मानव निर्मित संकट व प्राकृतिक आपदा का एक मात्र कारण जैन लोग हैं। जैन के कारण ही भूकंप आते हैं। इनके कारण ही बाढ़ आती है और इनके कारण ही आतंकी हमले होते हैं। गलोबल वार्मिंग के पीछे भी इन्हीं का हाथ है। जैन समाज की ओर से कहा गया है कि अनोप मंडल लगातार ऐसा प्रचार करके जैन समाज के विरुद्ध विद्रोह व हिंसा को उकसाने का काम कर रहा है।

इसलिए अनोप मंडल द्वारा संचालित वेबसाइट्स, सोशल मीडिया प्लेटफार्म ट्वीटर, फेसबुक, वाट्सअप, यूट्यूब व किताब जगत हितकरणी को पूरे भारत में प्रतिबंधित किया जाए। साथ ही भारत सरकार पदविहारी जैन साधु-साध्वियों की सुरक्षा व जीवनरक्षा की व्यवस्था करे। सभी राज्यों की पुलिस को इस संबंधन में दिशा-निर्देश जारी करें, ताकि जैन संतों पर किसी तरह की हिंसा ना हो। क्योंकि अनोप मंडल के लोग भोले-भाले ग्रामीणों को भय व लालच देकर अपने संगठन में भी शामिल करते जा रहे हैं और जैन लोगों व जैन धर्म के खिलाफ दुष्प्रचार को बढ़ावा दे रहे हैं। जबकि अनोप मंडल का इतिहास व साहित्य पढऩे से पता चलता है कि यह लोग जैन लोगों की आर्थिक संपन्नता से ईष्र्या करते हैं। अनोप मंडल ने कई जगहों पर जैन लोगों के खिलाफ हिंसा भड़काने में मुख्य भूमिका निभाई है। गत 30-40 सालों में राजस्थान में इस संगठन के खिलाफ अनेक केस भी दर्ज हुए हैं। हाईकोर्ट के आदेश तक हो चुके हैं, लेकिन आज तक इस संगठन के खिलाफ कोई ठोस कार्यवाही नहीं हो पाई है। इसी कारण यह संगठन अन्य राज्यों में भी अपना विस्तार कर रहा है। जैन समुदाय के लोगों ने इस समुदाय की गतिविधियों की जांच सीबीआई से भी कराने की मांग की है। प्रवक्ता अभय जैन ने कहा कि सरकार इस पर कड़ी कार्यवाही नहीं करती है तो फिर जैन समाज कानूनी कार्यवाही के लिए कदम बढ़ाएगा। 

You May Have Missed

error: Content is protected !!