हयातपुर पुलिस चैकी के पीछे अंबेडकर भवन की घटना.
बीते 14 अप्रैल को ही स्थापित की बाबा साहेब की प्रतिमा
.
दोषियों की पहचान कर जल्द गिरफ्तार करने की मांग

फतह सिंह उजाला

गुरुग्राम ।   विश्व पर्यावरण दिवस और कोरोना महामारी के दौरान जान गंवाने वालों के प्रति संवेदना का दिन, शनिवार 5 जून । इसी दिन विश्व पर्यावरण दिवस मनाया गया और कोरोना महामारी के दौरान मौत का ग्रास बने सभी लोगों के प्रति संवेदना व्यक्त करते हुए स्र्व धर्म सभा का भी आयोजन किया गया। लेकिन शनिवार को ही गांव हयातपुर में डॉक्टर भीमराव अंबेडकर की प्रतिमा खंडित होने का मामला सुर्खियां बन गया। जैसे ही स्थानीय ग्रामीणों को डॉक्टर अंबेडकर की प्रतिमा के खंडित होने के विषय में जानकारी मिली बाबा साहेब के अनुयाई, अनुसूचित वर्ग के लोग, भीम आर्मी व अन्य लोगों के बीच में रोष सहित गुस्सा भी पनपने लगा।

स्थानीय निवासियों ने हयातपुर पुलिस चैकी में पहुंचकर डॉक्टर भीमराव अंबेडकर की प्रतिमा खंडित किए जाने की पुलिस को जानकारी दी। इसके साथ ही प्रतिमा खंडित करने वाले सभी दोषियों को पहचान कर जल्द से जल्द गिरफ्तार किया जाने की भी मांग रखी । गांव हयातपुर में डॉक्टर भीमराव अंबेडकर की प्रतिमा खंडित किया जाने की जानकारी मिलने पर भीम आर्मी के राष्ट्रीय कार्यकारिणी के सदस्य रामे सिंह, चरण सिंह, मुकेश कुमार उर्फ लक्कड़ सहित अनेक लोग पुलिस चैकी के ही पीछे बने अंबेडकर भवन में एकत्रित हो गए । गौरतलब है कि कथित रूप से हयातपुर पुलिस चैकी के पीछे ही भीमराव अंबेडकर भवन में ही बीते 14 अप्रैल को डॉक्टर भीमराव अंबेडकर की प्रतिमा सर्व समाज के द्वारा स्थापित की गई थी। शनिवार सुबह भ्रमण के लिए आने वाले लोगों की नजर जैसे ही अंबेडकर भवन परिसर की ओर गई तो देखा डॉक्टर भीमराव अंबेडकर की गर्दन और हाथ अज्ञात लोगों के द्वारा क्षतिग्रस्त किया हुआ था । प्रतिमा से टूटी गर्दन प्रतिमा स्थल पर ही पड़ी हुई थी ।

स्थानीय लोगों की माने तो बीती रात के समय असामाजिक तत्वों के द्वारा डॉक्टर भीमराव अंबेडकर की प्रतिमा को खंडित कर दिया गया। डॉक्टर भीमराव अंबेडकर की खंडित हुई प्रतिमा स्थल पर स्थानीय पुलिस अधिकारी सविता व अन्य पुलिसकर्मी भी लोगों के बीच पहुंचे और लोगों से घटनाक्रम के बारे में जानकारी भी ली । पुलिस अधिकारी सविता ने लोगों को आश्वासन दिलाया बाबा साहेब की प्रतिमा खंडित करने के मामले में जिन भी लोगों का हाथ होगा उन्हें जल्द से जल्द पहचान कर गिरफ्तार कर लिया जाएगा । इसके साथ ही ग्रामीणों और बाबासाहेब के अनुयायियों के द्वारा यह भी मांग की गई कि खंडित प्रतिमा के बदले में प्रशासन के द्वारा बाबा साहेब की नई प्रतिमा जल्द से जल्द स्थापित करवाई जाए।

हयातपुर में डॉक्टर भीमराव अंबेडकर की प्रतिमा खंडित किया जाने की जानकारी मिलने पर हरियाणा विधानसभा में अनुसूचित वर्ग कमेटी के सदस्य एवं पटौदी के एमएलए एडवोकेट सत्य प्रकाश जरावता ने भी वरिष्ठ अधिकारियों से बात करते हुए घटना के बारे में जानकारी ली । उन्होंने बाबा साहेब की प्रतिमा खंडित किया जाने की भर्त्सना करते हुए दोषियों को शीघ्र पहचान कर सख्त कार्यवाही की मांग भी की है। वही एससी एसटी ओबीसी नेता माइकल सैनी ने बाबा साहेब की प्रतिमा खंडित किया जाने को कथित रूप से समाज दंगा भड़काने का प्रायोजन करार दिया । उन्होंने कहा बाबा साहेब की प्रतिमा को खंडित करके सामाजिक भाईचारे को भी बिगाड़ने का कुप्रयास किया गया है । उन्होंने बेबाक शब्दों में कहा सरकार किसी भी पार्टी की हो, सभी राजनीतिक दलों की राजनीति अगड़े पिछड़े सहित केवल मात्र 5-6 मुद्दों पर ही चलती आ रही है । उन्होंने भी शासन प्रशासन को आगाह करते हुए कहा है कि बाबा साहेब की प्रतिमा खंडित करने वालों की पहचान कर जल्द से जल्द गिरफ्तार कर कठोर कार्रवाई की जाए।

error: Content is protected !!