-आंगनवाड़ी वर्कर एवं हैल्पर यूनियन ने उपायुक्त के माध्यम से महिला एवं बाल विकास मंत्री, हरियाणा सरकार को सौंपा ज्ञापन
-,कोरोना महामारी के दौरान आंगनवाड़ी वर्करों एवं हैल्परो की सुरक्षा का कोई इंजताम नहीं है : प्रधान राजवंती फौगाट

चरखी दादरी जयवीर फोगाट,

31 मई, आंगनवाड़ी वर्कर एवं हैल्पर यूनियन ने जिला प्रधान राजवंती फौगाट की अध्यक्षता में बैठक की गई। जिसमें कोरोना काल में आंगनवाड़ी वर्कर एवं हैल्पर की मृत्यु हुई है उनको भावभिनी श्रद्धाजंलि देकर उनकी आत्मिक शांति के लिए दो मिनट का मौन धारण किया। उसके उपरांत राजवंती फौगाट ने बताया कि आज की बैठक में कुछ मांगे जिसमें मुख्य ट्रेकर एप डाउनलोड करना व ड्यूटी के दौरान कोविड की सुविधाओं को उपलब्ध करवाना बारे चर्चा करते हुए प्रधान राजवंती फोगाट ने लिखित ज्ञापन के माध्यम से बताया कि वर्करों के पास सरकार से ना तो स्मार्टफोन मिले, ना ही इस बारे में प्रशिक्षण दिया गया, इसके बावजूद प्रशासन द्वारा वर्करों पर एप डाउनलोड करने बारे सरकार द्वारा दबाव बनाया जा रहा है, जब तक सरकार द्वारा स्मार्ट फोन न दिया जाए और प्रशिक्षण ना दिलवाया जाए तब तक सरकार द्वारा वर्करों पर दबाव ना बना जावे, अगर यह सभी सुविधाएं सरकार द्वारा दी जाती है तो हमें काम करने में कोई आपति नहीं है।

सुविधाओं का बताया अभाव-

सरकार द्वारा कोरोना महामारी के दौरान गांवों में सर्वे के लिए ड्यूटी लगाई गई है जबकि वर्करों की सुरक्षा का कोई इंजताम नहीं किया गया एवं ध्यान रखने की कोई विशेष सुविधा उपलब्ध नहीं है। ड्यूटी के दौरान हमारे पास मॉस्क, सैनेटाईजर, पीपी कीट, ग्लाऊज जैसी कोई सुविधा मुहैया नहीं करवाई गई है। इन्हीं विषयों के अतिरिक्त अन्य मांगों को लेकर सोमवार को दादरी उपायुक्त राजेश जोगपाल के माध्यम से महिला एवं बाल विकास मंत्री, हरियाणा सरकार को ज्ञापन सौंपा गया जिसमें मांग की गई है कि उनके ज्ञापन को स्वीकार कर सुविधाएं मुहैया करवाई जाए तो हम वर्कर बहने अपना काम करने के लिए तैयार है।

अतिरिक्त मांगें भी रखी गई-

इसके अतिरिक्त मांग रखी गई है कि मार्च व अप्रैल 2021 का मानेदय जल्द से जल्द दिया जाए। केन्द्र सरकार द्वारा बढ़ोतरी 750/1500 रूपये तुरंत प्रभाव से लागू किया जाए। सरकार द्वारा बार-बार बैठक होने के बावजूद आज तक किसी समस्या का हल नहीं किया गया। प्ले स्कूल के नाम पर सैंटरों का निजीकरण करने की मंशा को बिल्कुल सहन नहीं किया जाएगा।प्रधान राजवंती फौगाट ने बताया कि अगर मांगों को पूरा नहीं किया गया तो बड़ा आंदोलन होगा जिसकी पूरी जिम्मेवारी हरियाणा सरकार होगी।

error: Content is protected !!