भगवान महावीर राजकीय अस्पताल में किट उपलब्ध करवाई.
मेडिकल ऑफिसर डॉ दीपक पुरी ने दिए आवश्यक दिशा निर्देश

फतह सिंह उजाला
पटौदी । 
 पटौदी विधानसभा क्षेत्र के हेली मंडी नगरपालिका इलाके में कोरोना कोविड-19 के संदिग्ध अथवा पीड़ितों को स्वास्थ्य लाभ के लिए स्वास्थ्य विभाग के द्वारा तैयार की गई होम आइसोलेशन किट प्रदान की गई । जानकारी के मुताबिक हेली मंडी नगर पालिका इलाके में 15 वार्डों में विभिन्न क्षेत्रों में 20 से अधिक महिला और पुरुष कोविड-19 के संदिग्ध अथवा पीड़ित है । इस बात की पुष्टि कोविड-19 की जांच और जांच रिपोर्ट के बाद में की गई है । कोरोना कॉविड 19 के पीड़ितों को होम आइसोलेशन में ही स्वास्थ्य लाभ प्राप्त करने के लिए रखा जा रहा है ।

ऐसे में संबंधित महिला व पुरुष को परिवार से अलग एकांत कक्ष अथवा कमरे में रहना आवश्यक है, जिससे कि अन्य कोई भी व्यक्ति पीड़ित के संपर्क में आकर संक्रमित नहीं हो सके। भगवान महावीर राजकीय नागरिक अस्पताल हेली मंडी के मेडिकल ऑफिसर दीपक पुरी के मुताबिक हेली मंडी नगरपालिका के विभिन्न 15 वार्डों में 14 पुरुष ओम आइसोलेशन में है और 8 महिलाएं भी होम आइसोलेशन में स्वास्थ्य लाभ प्राप्त कर रही है । ऐसे में जिन लोगों के द्वारा अपनी जांच करवाई गई , वह जांच रिपोर्ट प्राप्त करने के लिए अथवा पुष्टि के लिए अस्पताल भी पहुंचे तो ऐसे सभी लोगों को अस्पताल में आने वाले अन्य लोगों से अलग रखते हुए ही होम आइसोलेशन किट प्रदान की गई है । इस  आइसोलेशन किट में थर्मामीटर ऑक्सीमीटर मेडिसन के साथ ही एक बुकलेट भी उपलब्ध है । इस बुकलेट में बेहद सरल तरीके से बताया गया है कि होम आइसोलेेशन में रहते हुए किस प्रकार से स्वास्थ्य लाभ प्राप्त किया जा सकता है और जो भी मेडिसन है ,उसका किस प्रकार से सेवन किया जाए ।

उन्होंने हेली मंडी नगर पालिका क्षेत्र के लोगों का आह्वान किया है कि घर में रहे या जब भी जरूरी कार्य से घर से बाहर निकले तो कोरोना कोविड-19 प्रोटोकॉल का पालन  किया जाना जरूरी है । इसमें मास्क पहनना बहुत जरूरी है , भीड़ वाले स्थान पर जाने से अपने आप को बचा कर रखें , सोशल डिस्टेंस का पालन करते हुए नियमित अंतराल पर अपने हाथों को भी अवश्य साफ करते रहें । सबसे महत्वपूर्ण है संतुलित और पौष्टिक आहार का अवश्य सेवन करें। जिससे कि कोविड-19 के पीड़ित अथवा संदिग्ध व्यक्ति आइसोलेशन किट मैं उपलब्ध करवाई गई मेडिसन का सेवन करते हुए पूरी तरह से स्वस्थ हो सके।

error: Content is protected !!