ऑक्सीजन प्लांट स्थापना के लिए कंक्रीट का प्लेटफार्म तैयार.
लोगों में जिज्ञासा कौन करेगा ऑक्सीजन प्लांट का शिलान्यास

फतह सिंह उजाला
पटौदी । 
  कोरोना कॉविड 19 महामारी के दौरान अचानक से कोरोना कोविड-19 पीड़ितों को सांस लेने में हो रही परेशानी सहित ऑक्सीजन के अभाव को देखते हुए सांसद एवं केंद्रीय मंत्री राव इंद्रजीत सिंह के द्वारा जिला गुरुग्राम सहित हरियाणा में सरकारी अस्पतालों में ऑक्सीजन प्लांट लगाने की जबरदस्त पैरवी की गई । इसी कड़ी में जिला गुरुग्राम के लिए 6 ऑक्सीजन प्लांट मंजूर किए गए , जो कि विभिन्न सरकारी अस्पतालों में स्थापित किए जाने हैं।

इसी कड़ी में एक कदम और आगे बढ़ाते हुए पटौदी के नागरिक अस्पताल में ऑक्सीजन प्लांट की स्थापना के लिए ऑक्सीजन प्लांट के विभिन्न उपकरणों सहित तमाम सामान भी पहुंच चुका है । ऑक्सीजन प्लांट को स्थापित करने के लिए प्रसूति विभाग के निकट ही कंक्रीट का प्लेटफार्म भी तैयार किया जा चुका है। सूत्रों के मुताबिक ऑक्सीजन प्लांट के लिए अभी कुछ और जरूरी उपकरण आना बाकी है , इसके बाद ही पटौदी नागरिक अस्पताल के ऑक्सीजन प्लांट को असेंबल करके प्लांट में ऑक्सीजन तैयार कर इसकी अस्पताल में आपूर्ति संभव हो सकेगी । पटौदी नागरिक अस्पताल प्रशासन के द्वारा ऑक्सीजन प्लांट की स्थापना के साथ साथ ऑक्सीजन की अस्पताल में सुचारू आपूर्ति के दृष्टिगत ऑक्सीजन के भंडारण स्थल पर आवश्यक सुविधाएं भी उपलब्ध करवाई जा रही है । ऐसे में आम लोगों के बीच एक जिज्ञासा और भी बनी हुई है कि पटौदी के नागरिक अस्पताल में आरंभ होने वाले ऑक्सीजन प्लांट के असेंबलिंग की औपचारिकता को देखते हुए इसके शिलान्यास अथवा फाउंडेशन का श्रेय किसके खाते में जाएगा या फिर यह कार्य किस नेता के द्वारा किया जाएगा । कथित रूप से उम्मीद जाहिर की जा रही है कि जून के पहले सप्ताह में पटौदी नागरिक अस्पताल में 200 किलो ऑक्सीजन प्रति मिनट की क्षमता वाला ऑक्सीजन प्लांट काम करना आरंभ कर सकता है ।

लेकिन इससे पहले ऑक्सीजन की पटौदी के नागरिक अस्पताल में आपूर्ति के लिए भी कुछ काम किया जाना जरूरी है । इस संदर्भ में पटोरी नागरिक अस्पताल के ही एक अधिकारी के मुताबिक ऑक्सीजन प्लांट की स्थापना और इसके आरंभ होने के लिए अभी कुछ जरूरी उपकरण की आवश्यकता महसूस की जा रही है, जिसके लिए विभाग को अवगत कराया जा चुका है । तेजी अथवा तीव्र गति से पटौदी नागरिक अस्पताल में ऑक्सीजन प्लांट को स्थापित करने के साथ-साथ इसको आरंभ कर जरूरतमंद उपचाराधीन पीड़ितों अथवा रोगियों को ऑक्सीजन उपलब्ध करवाने के लिए युद्ध स्तर पर कार्य किया जा रहा है । कुल मिलाकर सांसद एवं केंद्रीय मंत्री राव इंद्रजीत सिंह के द्वारा कोविड-19 जैसी महामारी और इसके पीड़ितों को उपचार के दौरान ऑक्सीजन के लिए यहां-वहां भटकने की समस्या का एक तरह से स्थाई समाधान केंद्र सरकार के सहयोग से पूरा कर दिया गया है । अब केवल मात्र इंतजार इस बात का है कि ऑक्सीजन प्लांट का फाउंडेशन कब और किस नेता के द्वारा औपचारिक रूप से किया जाएगा । इसके बाद पूरे पटौदी नागरिक अस्पताल में बिना किसी परेशानी के ऑक्सीजन उपलब्ध होगी और यहां पर बनाए गए कोविड-19 आइसोलेशन वार्ड से लेकर विभिन्न वार्डों में बेड पर ऑक्सीजन की सुविधा 24 घंटे उपलब्ध रहेगी।

error: Content is protected !!