रोजाना प्रातः 8 बजे से 11 बजे तक करें संपर्क। कोरोना से ठीक होने के बाद स्वास्थ्य संबंधी परामर्ष के लिए पोस्ट कोविड ओपीडी में करवाएं इलाज – उपायुक्त

गुरूग्राम, 23 मई। कोरोना से नेगेटिव होने के बाद लोगों को आ रही स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं के समाधान के लिए नागरिक अस्पताल सैक्टर-10 में पोस्ट कोविड ओपीडी संचालित जा रही है। इस ओपीडी में डाॅक्टरों व पेरामैडिकल की टीम द्वारा उनके स्वास्थ्य की जांच कर उचित डाॅक्टरी परामर्श दिया जाता है।

उपायुक्त डा. यश गर्ग ने बताया कि पोस्ट कोविड लक्षणों के लिए स्वास्थ्य विभाग द्वारा विशेषज्ञों की टीम तैयार की गई है जिसमें नेत्र रोग विशेषज्ञ डाॅ अमन शुक्ला को ओवरओल इंचार्ज बनाया गया है। इसी प्रकार, इस टीम के अन्य सदस्यों में मनोचिकित्सक डा. अजीत दीवान, दंत रोग विशेषज्ञ डा. सुरभि गोयल, आयुष विभाग से डा. मोनिका व डा. निधि, फिजियोथेरेपिस्ट मीनाक्षी, डाइटिशियन चारू, क्लीनिकल सायक्लोजिस्ट सचिन सहित अन्य स्टाफ के सदस्य शामिल हैं।

उपायुक्त ने कहा कि कोरोना संक्रमण से ठीक होने उपरांत लोगों में मानसिक तनाव अपेक्षाकृत अधिक देखा जा रहा है। ऐसे में जरूरी है कि लोग नकारात्मक विचारों से दूर रहें और अपना मनोबल बढाएं। रोजाना प्रार्थना और ध्यान करें जोकि व्यक्ति को मानसिक व शारीरिक रूप से स्वस्थ रखता है। घर पर ही रहे और खुद को क्वारंटाइन करके सुरक्षित रखें। हर समय टीवी देखने और कोरोना वायरस के बारे में सोचने से बेचेनी बढ़ती है, इसलिए अपने परिवार के साथ समय बिताएं, संगीत सुने और घर के अन्दर रह कर गेम्स खेलें।

उन्होंने कहा कि यह समय अपनी बुरी आदतों को छोड़ने का सबसे अच्छा समय है। अपने स्वास्थ्य का ध्यान रखते हुए अपनी रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने का प्रयास करें। हाथो को साबुन और पानी से पूरे 1 मिनट तक अच्छे से धोएं। घर पर ही बना हुआ खाना खाएं जोकि हल्का गरम और अच्छे से पका हुआ हो। ऐसा खाना खाने से बचे, जिससे गला खराब हो और बलगम बने, जैसे कि कोल्ड ड्रिंक, आइसक्रीम इत्यादि। किसी भी फल और सब्जी को बिना धोए प्रयोग में न लाएं। खाने से पहले सब्जी और दालों को अच्छे से पकाएं ताकि उसके कीटाणु-विषाणु अच्छे से नष्ट हो जाएं। खुद को स्वच्छ तरल पदार्थ जैसे कि नीबू, तुलसी, अदरक, पुदीना के पानी से हाइड्रेट रखे। रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने वाला खाना जैसे कि तुलसी, अदरक, आंवला, अनार, गुड़ को संतुलित मात्रा में रोजाना खाएं।

बिना मौसमी फल और सब्जियां खाने से बचे, क्योकि वह कोल्ड स्टोर्ड होते है। रोजाना नमक वाले गरम पानी से गरारे करें। रोजाना 25 ग्राम ड्राईफ्रूट्स व नट्स खाएं, जिससे कि शरीर में प्रोटीन की कमी न आए। यदि नट्स नहीं खा सकते हैं तो उबली हुई मूंग दाल खाएं। रोजाना गरम पानी में नीबू डालकर पीएं। नियमित तौर पर भाप ले, जिससे आपके फेफड़े स्वच्छ रहेंगे। सोने से पहले शरीर पर नारियल का तेल या वैसलीन लगाए, जिससे वायरस का डायरेक्ट कनेक्ट शरीर से नहीं होगा। रोजाना कम से कम 45 मिनट तक व्ययाम करें, जैसे कि योग, प्राणायाम व सूर्य नमस्कार। इससे आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ेगी। अच्छे से आराम करें व पूरी नींद लें, हेमशा सकारात्मक रहे।

उन्होंने लोगों से आह्वड्ढान किया है कि भीड़भाड़ वाले इलाकों में जाने से बचें और सोशल डिस्टेंसिंग का ध्यान रखें। उन्होंने लोगो से अपील की कि कोरोना के खिलाफ जंग में स्वास्थ्य विभाग व जिला प्रशासन का सहयोग करें ताकि संक्रमण की इस लड़ाई को जल्द से जल्द जीता जा सके। उन्होंने कहा कि जब तक जरूरी न हो तब तक घर से न निकले और सोशल डिस्टेंसिंग बनाए रखे और मास्क पहनकर ही घर से निकले व हैंड सैनिटाइजर का लगातार प्रयोग करें।

error: Content is protected !!