प्रशिक्षण दिया पीजीटी व टीजीटी का, ड्यूटी लगी जेबीटी की: अमित

हरियाणा प्राइमरी टीचर्स एसोसिएशन गुरुग्राम के सदस्यों में बना रोष.
जिला मौलिक शिक्षा अधिकारी को अध्यापकों की समस्याओं बारे पत्र लिखा

फतह सिंह उजाला

पटौदी। कोविड के मरीजों की जाँच के लिए गांव स्तर पर जो कमेटियां गठित की गयी हैं, इसमें जेबीटी अध्यापकों की ड्यूटी लगा दी गई है। इस विषय पर बात करते हुए हरियाणा प्राइमरी टीचर एसोसिएशन के जिला प्रधान अमित भारद्वाज ने बताया कि कुछ दिन पहले निदेशक महोदय से जो पत्र प्राप्त हुआ था उसमें साफ तौर पर इन कमेटियों में टीजीटी व पीजीटी अध्यापकों की ड्यूटी लगाई जाने के  आदेश दिए गए थे । परंतु ज्यादातर जेबीटी अध्यापकों की ड्यूटी इन कमेटियों में लगा दी गई है। गत दिवस जो ट्रेनिंग हुई वह ट्रेनिंग केवल टीजीटी व पीजीटी अध्यापकों के लिए थी। जेबीटी अध्यापकों को कोई ट्रेनिंग प्राप्त नहीं हुई।

जिला प्रधान ने कहा कि कभी सर्वे के नाम पर और कभी अन्य कार्य के लिए हर बार जेबीटी अध्यापकों की ड्यूटी लगा दी जाती है। उन्होंने बताया कि जे बी टी अध्यापकों की ड्यूटी पहले ही कोरोना मरीज की कांटेक्ट ट्रेसिंग एवं बी एल ओ में लगी हुई है, तो असमंजस की स्थिति है कि कौन सी ड्यूटी करें। कार्यकारिणी के पदाधिकारियों ने ऑनलाइन मीटिंग कर के  जी बी टी अध्यापकों द्वारा बताई गई विभिन्न समस्याओं के बारे में चर्चा कर के जिला मौलिक शिक्षा अधिकारी गुरुग्राम को मेल के माध्यम से अनुरोध पत्र भेजा है । जिसमें निवेदन किया गया है कि सर्वप्रथम ड्यूटी टीजीटी तथा पीजीटी की लगाई जाए। यदि इसके पश्चात भी कर्मचारियों की आवश्यकता पड़ती है तो प्राथमिक अध्यापक इस महामारी के दौर में सरकार तथा विभाग के साथ हर ड्यूटी निष्ठापूर्वक करते रहे हैं और आगे भी सदैव प्राथमिक अध्यापक विभाग के साथ खड़े रहेंगे । ऐसा आपको हरियाणा प्राइमरी टीचर्स एसोसिएशन गुरुग्राम विश्वास दिलाता है। प्राथमिक अध्यापक अपनी ड्यूटी करने के लिए हमेशा तत्पर रहे है तथा रहेंगे। इस ड्यूटी के संदर्भ में जिला कार्यकारिणी समस्त प्राथमिक अध्यापकगण की ओर से आपसे विनम्र निवेदन करती है कि प्राथमिक अध्यापकों की ड्यूटी लगाने से पूर्व उनकी सुरक्षा के विषय में भी सोचना चाहिए इसके लिए अध्यापकों की सुरक्षा के लिए निम्न सुरक्षा मुहैया करवाने की मांग हरियाणा प्राइमरी टीचर्स एसोसिएशन करती है।

एसोसिएशन की तरफ से यह मांग
जो साथी एनपीएस ,एडहॉक,गेस्ट  इन के अंतर्गत आते हैं यदि ड्यूटी के दौरान इन साथियों के साथ कोई भी अनहोनी होती है तो इनके परिवार को एक करोड़ रुपए,  फैमिली पेंशन  का लाभ वे अन्य सभी  लाभ जो लाभ व्च्ै के अंतर्गत आने वाले कर्मचारियों को दिए जाते हैं। ड्यूटी पर लगाए जाने वाले प्राथमिक शिक्षकों का पहले परिवार सहित टीकाकरण किया जाए ताकि वो कर्मचारी व उनका परिवार सुरक्षित रह सकें और कर्मचारी अपनी ड्यूटी करते रहें। .पी पी ई किट,दस्ताने सेनिटाइजर आदि सुरक्षा सम्बन्धी उपकरण कर्मचारियों को उपलब्ध करवाए जाएं।  जिन अध्यापकों के परिवार में कोई व्यक्ति कोरोना से पीड़ित है उसकी ड्यूटी ना लगाई जाए।

दिव्यांग, गर्भवती अध्यापिकाओं को मिले छूट
दिव्यांग अध्यापक, गर्भवती अध्यापिकाओं या किसी अन्य गंभीर बीमारी से पीड़ित अध्यापक या अध्यापिका की ड्यूटी ना लगाई जाए। ऑनलाइन मीटिंग में जिला महा सचिव रणबीर सिंह,वरिष्ठ उप प्रधान देवेन्द्र कुमार,महिला विंग की वरिष्ठ उप प्रधान वीरबाला,मुख्य सलाहकार कमल शर्मा, उप प्रधान एवं सलाहकार सुनील अग्रवाल खण्ड फर्रुखनगर प्रधान अजय बेरी,खण्ड पटौदी प्रधान रेनू मेहरा,खण्ड गुरुग्राम प्रधान सुरेन्द्र सिंह सचिव आरती सैनी आदि ने भाग लिया।

You May Have Missed

error: Content is protected !!