गुरुग्राम में निचले तबके के लोगों को नहीं लगाया जा रहा कोरोना वैक्सीन : रणधीर राय

गुरुग्राम। जनसेवा एवं सांस्कृतिक चेतना मंच के अध्यक्ष रणधीर राय ने कहा है कि गुरुग्राम जिले में कोरोना संक्रमण को रोकने, संक्रमित लोगों के इलाज की व्यवस्था कराने व वैक्सिन लगाने का काम युद्ध स्तर पर हो है पर इसके साथ ही कहीं न कहीं निचले तबके के लोगों की घोर अनदेखी की जा रही है। जिसके परिणाम स्वरूप हाल के दिनों में कोरोना संक्रमण तेजी से बढ़ा है।

रणधीर राय ने कहा है कि निचले तबके से मेरा मतलब सब्जी बिक्रेताओं, रेहड़ी-पटरी वालों, घरों में दाई का काम करने वाली महिलाओं, विभिन्न कंपनियों व भवन निर्माण का काम करने वाले दिहाड़ी मजदूरों से है जिनकी संख्या में गुरूग्राम में लाखों में है। कोरोना वैक्सीन लगवाने और कोरोना टेस्ट कराने में गुरुग्राम में ऐसे तबकों की अनदेखी की जा रही है। उन्होंने गुरुग्राम प्रशासन से एक विशेष अभियान चलाकर अथवा स्पेशल कैंप लगाकर गुरुग्राम में रहने वाले निचले तबके के लोगों को मुफ्त में वैक्सीन लगाने व मुफ्त में कोरोना टेस्ट कराने की मांग की है। उन्होंने कहा है कि ऐसे तबकों को नजरअंदाज करने से गुरुग्राम कभी भी कोरोना संक्रमण से मुक्त नहीं हो सकता। ऐसे लोग स्वस्थ्य लोगों को कभी भी संक्रमित कर सकते हैं।

पोर्टल पर एप्वाइंटमेंट लेने पर उठाया सवालिया निशान

रणधीर राय ने कोरोना वैक्सीन के लिए संबंधित पोर्टल पर जाकर रजिस्ट्रेशन कराने व फिर पोर्टल पर ही एप्वाइंटमेंट लेने की सरकार की व्यवस्था पर सवालिया निशान लगाते हुए कहा कि जिन लोगों के पास स्मार्ट मोबाईल फोन नहीं है अथवा जो पढे-लिखे नहीं है ऐसे वर्ग के लोग इस व्यस्था का कैसे लाभ उठा सकते हैं? उन्होंने सरकार से सवाल किया है ऐसे लोग जिनके पास स्मार्ट मोबाईल फोन नहीं है उनको वैक्सीन लगाने की क्या व्यव्स्था है? यानी जिनके पास स्मार्ट फोन नहीं है और जो लोग पढे लिखे नहीं है वो लोग वैक्सीन लगाने से वंचित रह जाएंगे?

खांडसा सब्जी मंडी में चले विशष अभियान

रणधीर राय ने कहा है कि पिछले साल जब खांडसा सब्जी मंडी में कोरोना टेस्ट कराने का अभियान चलाया गया था मंडी में बड़ी संख्या में कोरोना पोजेटिव केस मिले थे पर इस बार प्रशासन की ओर से ऐसा कोई भी अभियान नहीं चलाया जा रहा है। उन्होंने कहा कि खांडसा सब्जी मंडी जहां सबसे अधिक भीड़ रहती है कोरोना टेस्ट कराने व वैक्सीन लगाने के लिए स्पेशल कैंप की लगाने की जरूरत है। 

लॉक डाउन से प्रभावित लोगों को स्पेशल भत्ता देने की मांग

साथ ही उन्होंने दिल्ली की तरह हरियाणा में भी लॉक डाउन से प्रभावित हुए दिहाड़ी मजदूरों व रेहड़ी-पटरी वालों व फुटपाथ दुकानदारों को स्पेशल भत्ता देने की मांग की है। उन्होंने कहा कि गुरुग्राम में लॉक डाउन लगाने से लाखों की संख्या में दिहाड़ी मजदूर व रेहड़ी-पटरी वाले प्रभावित हुए है। उन्होंने कहा है कि लॉक डाउन लगने से बड़ी संख्या में प्रवासी मजदूर गुरुग्राम छोड़ कर जा चुके हैं पर जो लोग यहां रह रहे हैं उनलोगों की आर्थिक स्थिति बेहद खराब है। मकान का किराया तक नहीं दे पा रहे हैं। ऐसे लोगों को चिन्हित कर उन्हें आर्थिक मदद देने व मुफ्त राशन देने की जरूरत है।

You May Have Missed

error: Content is protected !!