चरखी दादरी जयवीर फोगाट, 

14 मई – दादरी के अस्पताल को आज दो सीबीसी ऑटोमेटिक रक्त टेस्टिंग मशीन, दो एक्स-रे मशीन और 10 आक्सीजन कोंसंट्रेटर जिला स्तर पर संसाधनों के माध्यम से उपलब्ध करवा दिए गए हैं। इन सुविधाओं से अस्पताल में उपचार करवा रहे मरीजों को काफी राहत होगी।

 उपायुक्त राजेश जोगपाल ने शुक्रवार को अस्पताल में जाकर सीबीसी और एक्स-रे मशीनों को जिला की जनता को समर्पित किया। उपायुक्त ने अस्पताल के कोविड वार्ड में जाकर व्यवस्थाओं का जायजा लिया और मरीजों का हाल चाल भी जाना। इस अवसर पर उपायुक्त ने कहा कि जिला प्रशासन के पास फंड की कोई कमी नहीं है। स्वास्थ्य विभाग अपनी जरूरत के अनुसार संसाधन और उपकरण ले सकता है। हम सबको मिलकर सुनिश्चित करना है कि जिला में उपकरणों या संसाधनों के अभाव में किसी मरीज को अपनी जान ना गवानी पड़े।

जिला को मिली दो सीबीसी और दो एक्स-रे मशीनें

उपायुक्त ने कहा कि सीबीसी मशीनों के अस्पताल में आ जाने से विभिन्न प्रकार के रक्त के टेस्ट यहां होंगे। कोरोना के मरीजों के लिए कई प्रकार के ब्लड टेस्ट की जरूरत होती है। ऐसे में कोरोना के मरीजों के इलाज में भी यह मशीन सहायक होगी और कोरोना के मरीजों को जल्द इलाज मिल सकेगा। मशीन की प्रतिदिन की कोई क्षमता नहीं है। इससे जरूरत अनुसार टेस्ट किए जा सकते हैं और इसमें लगभग 5 मिनट में ही टेस्ट का रिजल्ट आ जाता है। इसी प्रकार कोरोना के मरीज की छाती की जांच के लिए एक्स-रे मशीन की जरूरत होती है। इसी को ध्यान में रखते हुए नागरिक अस्पताल सहित एमएलआर अस्पताल में इन मशीनों से मरीजों का एक्स-रे किया जाएगा। इन मशीनों के माध्मय से अस्पताल में उपचार ले रहे लोगों की जांच करने में आसानी होगी। इन दोनों मशीनों को रेडक्रॉस द्वारा जिला खनिज निधि से खरीदा गया है।

बाढ़डा अस्पताल में मिलेगी एक्स-रे व सीबीसी मशीन

उपायुक्त ने कहा कि दादरी जिला मुख्यालय की तरह ही बाढ़डा के अस्पताल में भी एक-एक एक्स-रे और सीबीसी मशीन जल्द स्थापित की जाएगी। इससे बाढ़डा क्षेत्र के हजारों लोगों को इलाज में फायदा होगा।

पायुक्त ने सिविल सर्जन डा. सुदर्शन पंवार को तीन महिने के लिए 10 लैब टैक्नीशियन रखने के आदेश दिए हैं।

जिला के लिए वेंटिलेटर हुए अलॉटमिले 10 आक्सीजन कंसट्रेटर

उन्होंने बताया कि जिला को 10 ऑक्सीजन कोंसट्रेटर भी मिल गए हैं। पहले से उपलब्ध 22 ऑक्सीजन कंसंट्रेटर को मिलाकर जिला में अब कुल 32 कंसट्रेटर हो गए हैं। इनकी मदद से जरूरतमंद मरीज को आक्सीजन सिलेंडर ना मिलने पर भी कंसट्रेटर से ऑक्सीजन दी जा सकती है। दादरी जिला के लिए 5 वेंटिलेटर भी अलॉट हो गए हैं, जिनके जल्द दादरी में पहुंचने की उम्मीद है। उन्होंने कहा कि

िला के्रशर एसोसिएशन कर रहा सहयोग

उपायुक्त ने कहा कि जिला के्रशर एसोसिएशन के माध्यम से 200 फ्लोमीटर और 100 आक्सीमीटर प्रशासन को प्राप्त हुए हैं। इससे पहले भी क्रेशर जोन से आक्सीजन सिलेंडर मिल चुके हैं।

साथ ही रेडक्रॉस के माध्यम भी 1000 आक्सीमीटर खरीदकर सिवलि सर्जन कार्यालय को उपलब्ध करवा दिए गए हैं। उन्होंने कहा किजिला के जिन ऑक्सीजन सिलेंडर के वॉल खराब हो गए हैं और इस खराबी के कारण उन्हें उपयोग नहीं किया जा रहा है। उन पर नए फ्लोमीटर लगवा कर उन्हें शुरू किया जाए।

जिला के विभिन्न अस्पतालों में ड्यूटी दे रहे चिकित्सकों के नर्सिंग स्टाफ को अगर कोई परेशानी है तो उसे तुरंत दूर किया जाए।

error: Content is protected !!