गुरुग्राम, 12 मई – भाजपा युवा मोर्चा गुरुग्राम की मिडिया प्रभारी श्रीमती वैशाली तोमर ने कोरोना को मात दे चुके लोगों से प्लाजमा दान करने का आह्वान किया है। उन्होंने कहा कि प्लाजमा डोनेट करने से आप न केवल किसी व्यक्ति की जान बचा सकते हैं बल्कि उस व्यक्ति के पूरे परिवार को जीने का मकसद देते हैं।

आज हालात ऐसे हैं कि अस्पतालों में बेड और ऑक्सीजन की लगातार कमी सामने आ रही है। मरीज और उनके परिजन सोशल मीडिया के माध्यम से ऑक्सीजन, प्लाज्मा और वेंटिलेटर के लिए गुहार लगा रहे हैं।

उन्होंने कहा कि कोरोना संक्रमण तेजी से फैल रहा है, लेकिन बड़ी संख्या में लोग ठीक भी हो रहे हैं। यदि वे सभी प्लाज्मा डोनेट करें तो बड़ी संख्या में संक्रमितों को बचाया जा सकता है, जिनकी हालत गंभीर है।

युवा संगठन लगातार मदद के लिए जुटे हैं और संक्रमितों के लिए प्लाज्मा दाता तलाशने के लिए मशक्कत कर रहे हैं। उनका कहना है जो कोरोना संक्रमण से उभर चुके हैं उनकी सूची बनाई हुई है, लेकिन जब उनसे प्लाज्मा डोनेट करने के लिए अनुरोध करते हैं तो वह मना कर देते हैं। जबकि उनका प्लाज्मा किसी को जीवन दान दे सकता है।

श्रीमती वैशाली जी ने बताया की जिन लोगों की उम्र 18 साल से 60 साल के बीच है और जिनका वजन 50 किलो से अधिक है सिर्फ वही लोग अपना प्लाज्मा डोनेट कर सकते हैं। प्लाजमा डोनेट करने से शरीर को किसी भी प्रकार की हानि नही होती।

प्लाज्मा डोनेट करने वाले व्यक्ति का हीमोग्लोबिन काउंट 8 से ऊपर होना चाहिए और उसे कैंसर, हार्ट डिजीज, किडनी डिजीज या हाइपरटेंशन जैसी कोई बीमारी नहीं होनी चाहिए।

इसके साथ ही उन्होंने बताया कि इस नेक काम में अपना योगदान दें और प्लाज्मा देने वाले सज्जन को घर से लाने ले जाने की पूरी व्यवस्था उनकी टीम के द्वारा की जाएगी तथा भविष्य में भी हर संभव सहयोग किया जाएगा। प्लाजमा डोनेट कर किसी को जीवनदान देने के लिए आप 7060308847 पर संपर्क कर सकते हैं।

error: Content is protected !!