गुरुग्राम, 12 मई। गुरुग्राम जिला में होम आइसोलेशन में रह रहे कॉविड संक्रमित मरीजों को उनके घर द्वार पर पहुंचाए जा रहे हो ऑक्सीजन सिलेंडरों के रेट तय कर दिए गए हैं। मरीजों के लिए सिलेंडरों के नाम मात्र के, बहुत ही कम रेट रखे गए हैं।

गुरुग्राम के जिलाधीश एवं उपायुक्त डॉ यश गर्ग ने आज इस बारे में आदेश जारी किए हैं। आदेशों के अनुसार बी-टाइप् छोटे सिलेंडर का रेट ₹80 रखा गया है जबकि डी- टाइम बड़े सिलेंडर का रेट ₹250 निर्धारित किया गया है। इसके अलावा ₹100 रुपए अलग से डिलीवरी के लिए तय किए गए हैं। इसका मतलब है कि बी-टाइप छोटा सिलेंडर मंगवाने वाले व्यक्ति को डिलीवरी चार्ज सहित ₹180 देने पड़ेंगे और डी-टाइप बड़ा सिलेंडर मंगवाने वाले व्यक्ति को ₹350 की राशि देनी होगी। हरियाणा सरकार के इस निर्णय से अपने घरों पर होम आइसोलेशन में रहकर स्वस्थ हो रहे कोविड-19 के मरीजों ने राहत की सांस ली है। उन्हें अब बिना लाइन में लगे, सस्ती दरों पर जीवन रक्षक गैस ऑक्सीजन का भरा हुआ सिलेंडर उनके घर द्वार पर मिल रहा है।

ऑक्सीजन सिलेंडरो के रेट तय होने और जरूरतमंद मरीजों को सिलेंडर की होम डिलीवरी से जहां एक ओर जिला के कोविड-19 मरीजों को राहत मिली है वहीं दूसरी ओर सिलेंडर की कालाबाजारी पर भी रोक लगी है।

ध्यान रहे कि राज्य सरकार द्वारा ऑक्सीजन सिलेंडर के लिए http://oxygenhry.in पर ऑनलाइन आवेदन की व्यवस्था करने के बाद गुरुग्राम जिला में वास्तविक जरूरतमंद लोगों के घर पर ऑक्सीजन सिलेंडर पहुंचाने और उनके रेट निर्धारित करने के लिए वरिष्ठ आईएएस अधिकारी राजनारायण कौशिक की अध्यक्षता में तीन सदस्यीय विशेष टीम का गठन किया था। व्यापक जनहित को देखते हुए प्रोजेक्ट को सुचारु रुप से लागू करने के लिए जिलाधीश डॉ गर्ग ने ऑक्सीजन सिलेंडर और होम डिलीवरी के रेट तय किए हैं। टीम पर जरूरतमंद व्यक्तियों तक समय पर ऑक्सीजन सिलेंडर पहुंचाने की जिम्मेदारी भी है।

error: Content is protected !!