कितलाना टोल पर धरने के 132वें दिन डीएपी के दाम बढ़ाने, खरीद रोकने, भुगतान लटकाने के मुद्दे गरमाये
भाजपा के धरने नौटंकी, हार नहीं हो रही हजम

चरखी दादरी जयवीर फोगाट

5 मई ,केंद्र की भाजपा और हरियाणा की गठबंधन सरकार किसान-मजदूरों को जख्म पर जख्म देती जा रही हैं लेकिन उन्हें याद रखना चाहिए कि ये रवैया उन्हें महंगा पड़ेगा। यह बात दादरी से निर्दलीय विधायक और खाप सांगवान 40 के प्रधान सोमबीर सांगवान ने कितलाना टोल पर चल रहे किसानों के अनिश्चितकालीन धरने को संबोधित करते हुए कही। उन्होंने कहा कि सरकार ने डीएपी के दाम ना बढ़ाने की बात कही थी उसके बाद भी अभूतपूर्व बढ़ोतरी कर दी है। किसानों के बार बार आवाज उठाने के बाद भी सरकार इसपर बोलने को राजी नहीं है।           

उन्होंने कहा कि पहले प्रदेश के 8 जिलों की मंडियों में खरीद बंद कर दी गई और लॉकडाउन के बाद सभी मंडियों में खरीद बंद है। उन्होंने कहा कि किसान अपनी फसल बेचने के लिये भारी परेशान हैं। जिन किसानों ने मंडियों में लंबे समय से गेहूं डाल रखा है उन्हें भुगतान नहीं किया जा रहा। जबकि सरकार ने खरीद के 72 घंटे के भीतर भुगतान करने का वायदा किया था। उन्होंने कहा कि किसान मजदूर की गुजर बसर का सहारा ही खेती है अगर समय पर उन्हें पैसे नहीं मिले तो उनके आगे भूखे मरने की नौबत आ जायेगी। उन्होंने कहा कि 162 दिन से लाखों किसान तीन काले कानून रद्द करवाने की मांग को लेकर आंदोलनरत हैं और इस दौरान 400 से ज्यादा किसान शहादत दे चुके हैं लेकिन दुर्भाग्य है कि उनकी कोई बात नहीं सुनी जा रही है।            

कितलाना टोल पर धरने के 132वें दिन खाप सांगवान 40 के सचिव नरसिंह डीपीई, किसान सभा के रणधीर कुंगड़, रिटायर्ड कर्मचारी संघ के निर्मल सिंह स्वामी, बीरमति, संतोष देशवाल, राजसिंह जताई, मीरसिंह निमड़ीवाली ने संयुक्त रूप से अध्यक्षता की। उन्होंने कहा कि भाजपा को बंगाल की हार हजम नहीं हो रही। इसलिए देशभर में भाजपाई धरने  पर बैठे हैं। उन्होंने कहा कि बंगाल चुनाव में सत्ता का जो दुरुपयोग भाजपा ने किया उसका उदाहरण सुनने देखने को भी नहीं मिलता। सीबीआई, इनकम टैक्स, एनआईए, ईडी के साथ चुनाव आयोग ने जो नंगा खेल बंगाल में खेला उसका जवाब बंगाल की बहादुर जनता ने दे दिया है जो प्रधान मंत्री मोदी और उनके भगतों को रास नहीं आ रहा है। उन्होंने कहा की कल तक किसानों के धरनों पर छिटांकशी करने वाले भाजपाईयों को आज कोरोना नजर नहीं आ रहा है।                     

इस अवसर पर मास्टर ताराचन्द चरखी, सुरजभान सांगवान, सुरेन्द्र कुब्जानगर, आजाद सिंह फौजी, सज्जन कुमार सिगलां, सुखदेव पालवास, रणबीर छपार,रामफल देशवाल, महेन्द्र धानक,  निम्बो डोहकी, रामानन्द धानक, सुनील सैन, प्रकाश सोनी, शमशेर सांगवान, ओमप्रकाश प्रजापति, सुलतान खान, रघबीर सारगंपुर, बलजीत मानकावास इत्यादि मौजूद थे। आज भी टोल फ्री रहा।

error: Content is protected !!