इंजेक्शन व कालाबाजारी करने वालों पर सख्ती करें : राव इंद्रजीत

मुख्यमंत्री से बात कर राव इंद्रजीत ने गुरुग्राम के हालातों पर की चर्चा

गुरुग्राम। केंद्रीय मंत्री राव इंद्रजीत सिंह ने गुरूग्राम में ऑक्सीजन आपूर्ति व बेड की संख्या बढ़ाने को लेकर मुख्यमंत्री मनोहर लाल से दूरभाष पर चर्चा की। मुख्यमंत्री मनोहर लाल के गुरुग्राम प्रवास के दौरान राव ने उनसे दूरभाष पर बात कर गुरुग्राम के बड़े अस्पतालों में बनने वाले ऑक्सीजन प्लांट को लेकर अस्पताल संचालकों को निर्देश देने का आग्रह किया। राव ने मुख्यमंत्री से चर्चा के दौरान कहां की करोना महामारी के पिछले दौर के दौरान विदेशों में जब यह बीमारी कहर बरपा रही थी तो सरकार ने सबक लेते हुए बड़े प्राइवेट अस्पतालों को अपना ऑक्सीजन प्लांट लगाने के निर्देश दिए थे। लेकिन बड़े प्राइवेट अस्पतालों ने इस ओर सार्थक प्रयास नहीं किए। उन्होंने कहा कि समय रहते अगर बड़े प्राइवेट अस्पताल इस ओर ध्यान देते तो आज इस महामारी से लड़ने में और आसानी हमें मिल जाती।

राव ने कहा कि गुरुग्राम व आसपास के जिलों के सरकारी अस्पताल में भी जल्द से जल्द ऑक्सीजन प्लांट लगाए जाने चाहिए। राव ने मुख्यमंत्री से आग्रह किया कि जितना जल्दी हो सके गुरुग्राम व आसपास के जिलों में बेड की संख्या बढ़ाने की आवश्यकता है। उन्होंने मुख्यमंत्री को अवगत कराया कि गुरुग्राम व आसपास के जिलों में दिल्ली व एनसीआर से बड़ी संख्या में मरीज आकर अपना इलाज करवा रहे हैं, जिससे स्थानीय लोगों को बेड के लिए संघर्ष करना पड़ रहा है।

केंद्रीय मंत्री ने जिला उपायुक्त गुरुग्राम व जिला उपायुक्त रेवाड़ी को दूरभाष पर निर्देश दिए हैं कि कोविड मरीजों के उपचार के लिए आवश्यक इंजेक्शन की कालाबाजारी करने वालों पर सख्त कार्रवाई की जाए। उन्होंने कहा ऑक्सीजन गैस की आपूर्ति में काफी वृद्धि की गई है जिससे अस्पतालों को ऑक्सीजन की उपलब्धता सुगम बनाने के प्रयास किए जा रहे हैं।

केंद्रीय मंत्री ने उपायुक्तों से लोगों द्वारा मिल रहे सुझावों को साझा करते हुए कहा कि अस्पतालों में आईसीयू व वेंटीलेटर पर भर्ती मरीजों पर अपनी नजर रखें। राव ने कहा कि लोगों ने अपने सुझाव देते हुए जानकारी दी है कि अनेक मरीज अस्पतालों में आईसीयू और वेंटिलेटर पर ठीक होने के बाद भी छुट्टी नहीं ले रहे हैं। उन्होंने अधिकारियों को सुझाव दिया कि वे ऐसे मरीजों के परिजनों से संपर्क कर डॉक्टर के परामर्श से अवगत करवा कर उन्हें आईसीयू व वेंटिलेटर से सामान्य वार्ड में शिफ्ट कर दें । ताकि वेटिंग में खड़े गंभीर मरीजों का नंबर आ सके। राव ने मरीजों के परिजनों से भी अपील की है कि अगर उनका परिजन वेंटिलेटर और आईसीयू पर ठीक महसूस कर रहा है तो उन्हें सामान्य वार्ड में शिफ्ट करवा लें ताकि किसी अन्य गंभीर मरीज की जान को बचाया जा सके।

ऑक्सीजन रिफलिंग के लिए मानेसर प्लांट को किया फिक्स…..

राव ने कहा कि उन्होंने जिला प्रशासन को सुझाव दिया था कि घर पर ही रह कर ऑक्सीजन सिलेंडर के जरिए ऑक्सीजन लेवल को ऊपर कर ठीक होने की कोशिश कर रहे मरीजों के परिजनों को सुलभता से ऑक्सीजन उपलब्ध हो सके। इसके लिए नगर निगम की ओर से व्यवस्था की गई है जिसके तहत मानेसर के स्टार गैस प्लांट से अब गुरुग्राम के उन मरीजों को को ही ऑक्सीजन रिफिलिंग की सुविधा मिलेगी जो घर पर रहकर ऑक्सीजन के जरिए अपना इलाज कर रहे हैं। राव ने बताया कि मानेसर स्टार गैस प्लांट जाकर गुरुग्राम के लोग आधार कार्ड व डॉक्टर की रिकमेंडेशन की हुई पर्ची को ले जाकर ऑक्सीजन सिलेंडर रिफिल करवा सकते हैं। राव ने कहा कि पिछले दिनों में केंद्र सरकार से बातचीत के बाद हरियाणा का कोटा बढ़ाया गया था।‌

You May Have Missed

error: Content is protected !!