– टीकाकरण अभियान को सफल बनाने की आमजन से अपील – उपायुक्त

रूग्राम, 3 अप्रैल। गुरूग्राम जिला में आज से 18 से 44 वर्ष तक के लोगों के टीकाकरण की प्रक्रिया शुरू हो गई है। इसके लिए जिला में 20 वैक्सीनेशन सैंटर बनाए गए हैं। इनके अलावा, 45 वर्ष से अधिक आयु के लोगों, हैल्थकेयर वर्करों तथा फ्रंटलाइन वर्करों को वैक्सीन की दूसरी डोज लगाने के लिए 12 वैक्सीनेशन सैंटर अलग से बनाए गए हैं।

18-44 साल आयु वर्ग के पंजीकृत लोगों का होगा वैक्सिनेशन

जिला में आज से 18 साल से अधिक आयु वर्ग के लिए कोरोना से बचाव की दिशा में वैक्सिनेशन प्रक्रिया शुरू हो गई है। उन्होंने बताया कि जिनकी आयु 18 साल से अधिक है वे रजिस्ट्रेशन करवाते हुए ही निर्धारित शेड्यूल अनुसार वैक्सिनेशन प्रक्रिया में भागीदार बन सकते हैं। बिना आॅनलाइन अप्वाइटमेंट के टीकाकरण नही किया जाएगा। जिला में 45 वर्ष से अधिक आयु के लोग , जिन्हें दूसरी डोज लगनी है, के लिए अप्वाइंटमेंट आवश्यक नही है वे इसके लिए अलग से  सूचीबद्ध केन्द्रों पर जाकर अपना टीकाकरण करवा सकते हैं। उपायुक्त ने कहा कि कोरोना महामारी से बचाव की दिशा में आमजन को जहां मास्क का उपयोग करके, एक दूसरे से उचित शारीरिक दूरी बनाकर रखने, साबुन से हाथ धोने सहित अब वैक्सीनेशन प्रक्रिया में सहभागी बन कोरोना से जंग जीतने के लिए प्रेरित किया जा रहा है। टीका सिर्फ आपकी सुरक्षा का ही नहीं बल्कि पूरे परिवार की सुरक्षा का कवच है।

ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन वालों के लिए वैक्सीनेशन सेंटर बनाए

जिला में कोरोना वैक्सिनेशन के लिए रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया चल रही है, रजिस्ट्रेशन करवाने के लिए 18 वर्ष और उससे अधिक उम्र के व्यक्ति अपना रजिस्ट्रेशन करवा सकते हैं। उपायुक्त ने बताया कि जिला में 18 से 44 वर्ष के लोगों के टीकाकरण के लिए 20 साइट बनाई गई है जिनमें सीएचसी फरूखनगर, सीएचसी पटौदी , सीएचसी घैंघोला, एसडीएच सोहना, पीएचसी दौलताबाद, पीएचसी भौंडसी, पीएससी भांगरौला, पीएचसी गढ़ी, पीएचसी मंदपुरा, यूपीएचसी तिगड़ा, यूपीएचसी नाथूपुर, यूपीसीएचसी मुल्लाहेड़ा, यूपीएचसी राजीव नगर, यूपीएचसी फिरोजगांधी, सीएच सैक्टर-10, यूपीएचसी फाजिलपुर, पोलीक्लीनिक सैक्टर-31, यूपीएचसी गांधी नगर, पीएचसी भौंड़ाकलां तथा यूपीएचसी पटेल नगर शामिल हैं। केवल ऑन लाइन रजिस्ट्रेशन करवाने वाले निर्धारित आयु वर्ग के लोगों को कोरोना वैक्सिनेशन प्रक्रिया में शामिल किया जाएगा। इन सभी साइटों पर कोविशील्ड वैक्सीन लगाई जाएंगी।

इनके अलावा, 45 वर्ष से अधिक आयु, हैल्थकेयर वर्करों तथा फ्रंटलाइन वर्करों को वैक्सीन की दूसरी डोज लगाने के लिए 11 वैक्सीनेशन सैंटर अलग से बनाए गए हैं। इनमें से 9 सैंटरों पर कोविशील्ड तथा 2 सैंटरों पर कोवैक्सीन लगाई जाएगी। जिन 9 सैंटरों पर कोविशील्ड लगाई जाएगी उनमें पोलीक्लीनिक सैक्टर-31, पटौदी, सूरत नगर, पटेल नगर, कासन, गुड़गांव गांव, गढ़ी, फरूखनगर तथा भौंडसी शामिल है। कोवैक्सीन की दूसरी डोज गांव चौमा तथा तिगड़ा स्थित वैक्सीनेशन केन्द्रों पर लगाई जाएगी। इसके लिए व्यक्ति को आॅनलाइन रजिस्ट्रेशन की आवश्यकता नही है , वह सैंटर पर सीधे जाकर वैक्सीन की दूसरी डोज लगवा सकता है।

वैक्सिनेशन के लिए ऐसे करवाएं रजिस्ट्रेशन

सिविल सर्जन डा. विरेन्द्र यादव ने बताया कि रजिस्ट्रेशन करवाने के लिए आरोग्य सेतु एप या कोविन एप का प्रयोग किया जा सकता है। उन्होंने बताया कि इन दोनों एप के माध्यम से आप अपने किसी भी नजदीकी स्वास्थ्य केंद्र का चयन कर सकते हैं। उन्होंने बताया कि आप अपने घर बैठे अपने मोबाइल से डब्ल्यूडब्ल्यूडब्ल्यू.सीओडब्ल्यूआईएन.जीओवी.इन पर जाकर अपना मोबाइल नंबर डालें जिस पर एक ओटीपी आएगा, ओटीपी डालकर इंटर बटन दबाने पर आपका वैक्सिनेशन रजिस्टर पेज खुल जाएगा। उसके बाद आप अपना फोटो आईडी के साथ मांगी गई जानकारी अपलोड करें। इसके अलावा, अन्य संबंधित जानकारियों को भरकर रजिस्टर बटन को दबाने पर आपका वैक्सिनेशन के लिए रजिस्ट्रेशन हो जाएगा।