ऑक्सीजन सिलेंडरो आपूर्ति को विपलक इंडिया कंपनी का सहयोग लेंगे: राजीव रंजन

विश्सेषज्ञ डाक्टर संपर्क कर प्रशासन के पास स्वयं को रजिस्ट्रार करवाएं.
कोविड के केसों को ध्यान में रखते हुए यह कदम उठाया गया

फतह सिंह उजाला
गुरुग्राम ।
 गुरुग्राम में ऑक्सीजन सिलेंडरो की सप्लाई को सुचारू और व्यवस्थित करने के लिए विपलक इंडिया नामक प्रोफेशनल कंपनी का सहयोग लिया जाएगा। गुरुग्राम के मंडल आयुक्त राजीव रंजन ने आज अपने कार्यालय से विपलक इंडिया के रविंद्र यादव और आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस एक्सपर्ट प्रदीप कुमार अग्रवाल से वर्चुअल बैठक की।

गौरतलब है कि विपलक इंडिया एक प्रोफेशनल कंपनी है , जो अमेजॉन और फ्लिपकार्ट जैसी ई-कॉमर्स कंपनियों की सप्लाई चेन का प्रबंधन कर रही है। कोविड के केसों को ध्यान में रखते हुए गुरुग्राम मंडल के आयुक्त राजीव रंजन ने ऑक्सीजन विशेषकर सिलेंडरों की सप्लाई को व्यवस्थित करने के लिए यह कदम उठाया है।

मंडल आयुक्त रंजन ने कहा कि गुरुग्राम में अभी ऑक्सीजन से भरे हुए सिलेंडर लोगों को दिए जा रहे हैं लेकिन उनका कोई रिकॉर्ड या ब्योरा उपलब्ध नहीं है । उन्होंने कहा कि ऑक्सीजन गैस सिलेंडर पर बारकोड लगाया जा सकता है और जिस किसी को वह सिलेंडर दिया जाए उसका मोबाइल नंबर तथा आधार नंबर लिया जाना चाहिए। ताकि सिलेंडर यदि 48 घंटे में दोबारा नहीं भरवाया जाता है तो कॉल सेंटर के माध्यम से उस व्यक्ति से संपर्क किया जा सके।

कॉल सेंटर से उस व्यक्ति से पूछा जाएगा कि कोविड-19 की तबीयत कैसी है, यदि उसे और ऑक्सीजन की आवश्यकता है तो सिलेंडर दोबारा भरवाया जाएगा अन्यथा वह सिलेंडर उससे प्राप्त करके दूसरे जरूरतमंद मरीज को भर कर दिया जाएगा। यदि सिलेंडर किसी का व्यक्तिगत भी है तो उससे कुछ दिनों के लिए वह लिया जा सकता है। मंडल आयुक्त रंजन ने आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस एक्सपोर्ट प्रदीप कुमार अग्रवाल से जिला प्रशासन के पास उपलब्ध संसाधनों का सही ढंग से उपयोग करने के लिए तकनीकी समाधान और व्यवस्था करने के बारे में चर्चा की।

मंडल आयुक्त ने यह भी कहा कि गुरुग्राम जिला प्रशासन कंपनियों के सीएसआर से अस्थाई अस्पताल तैयार करवा कर कोविड-19 मरीजों के लिए अतिरिक्त बेड की व्यवस्था कर रहा है। ऐसे में प्रशासन को ज्यादा संख्या में चिकित्सकों और पैरामेडिकल स्टाफ की जरूरत पड़ेगी। उन्होंने ऐसे चिकित्सक जो मेडिसिन में स्पेशलिस्ट है या चेस्ट स्पेशलिस्ट है या पल्मनोलॉजी , एनेस्थीसिया में विशेषज्ञता रखते हैं या कोई भी एमबीबीएस डॉक्टर जो कोविड-19 मरीजों के लिए अपनी सेवाएं देना चाहते हैं वे गुरुग्राम जिला प्रशासन से संपर्क करें। प्रशासन के पास स्वयं को रजिस्ट्रार करवाएं।

Previous post

हरियाणा व्यापार मंडल की अगुवाई में व्यापारी वर्ग का अहम फैसला, वीकेंड लॉकडाउन में हिस्सा लेंगे व्यापारी

Next post

अति आवश्यक कार्यों को छोड़, आमजन के लिए कोर्ट कोम्प्लेक्स आगामी आदेशों तक बन्द : बार प्रधान सुरेंद्र सिंह मैहड़ा

You May Have Missed

error: Content is protected !!