भारत सारथी टीम

बढ़ते कोरोना संक्रमण से बचने के लिए सबसे जरूरी मास्क है, क्योंकि अगर सामने वाला व्यक्ति संक्रमित है और आप ने मास्क नहीं पहना है तो आपके संक्रमित होने के चांस काफी बढ़ जाते हैं। दुनियाभर के विशेषज्ञ लगातार लोगों को मास्क पहनने के लिए जोर दे रहे हैं। इसे संक्रमण से बचाव में अहम समझा जा रहा है। इस बीच मास्क को लेकर कई तरह के सवाल भी लोगों के मन में उठते रहे हैं। क्योंकि मार्केट में इस वक्त कई तरह के मास्क उपलब्ध हैं और इसे लेकर अलग-अलग दावे भी किए जाते रहे हैं। मास्क को लेकर विश्‍व स्‍वास्‍थ्‍य संगठन (WHO) ने सुझाव दिया है कि किस तरह से के मास्क का प्रयोग करना चाहिए।

कोविड-19 से बचाव के लिए WHO ने जो नई गाइडलाइंस जारी की है, उसमें मेडिकल मास्क और पैब्रिक मास्क के बारे में बताया गया है कि आखिर किसे, कब और कैसे मास्क पहनना चाहिए

मेडिकल या सर्जिकल मास्क
डब्ल्यूएचओ ने मास्क को लेकर अपनी नई गाइडलाइंस में ट्विटर के जरिए एक वीडियो जारी कर बताया है। वीडियो में कहा है कि मेडिकल मास्क या सर्जिकल मास्क उन लोगों को पहनने की जरूरत है, जो स्वास्थ्यकर्मी, मरीजों की देखभाल करते हैं, जिन लोगों में कोविड-19 के लक्षण हैं, जिन्हें किसी के संक्रमित होने का संदेह है या जो उसकी पुष्टि करते हैं। इसके साथ ही उन इलाकों में जहां कोविड के सर्वाधिक मामले हैं।

फैब्रिक मास्क
कपड़ों से बने मास्क को फैब्रिक मास्क कहते हैं। कोरोना के मामले जब तेजी से बढ़ने लगे तो लोगों में फैब्रिक मास्क की मांग बढ़ने लगी। इसे लोगों ने घर में ही कपड़े से तैयार करना शुरू कर दिया। खास तौर पर हेल्थकेयर वर्कर्स और संक्रमण से प्रभावित लोगों के लिए मेडिकल मास्क की जरूरत को देखते हुए इसकी अहमियत और बढ़ जाती है।

WHO ने सलाह दी है कि फैब्रिक मास्‍क उन लोगों द्वारा पहना जा सकता है, जिनमें कोविड-19 के लक्षण नहीं हैं। इसमें ऐसे लोग भी शामिल हैं जो सोशल वर्कर, कैशियर के साथ करीबी संपर्क में हैं। फैब्रिक मास्क सार्वजनिक परिवहन, कार्य स्थल, किराना स्टोर और अन्य भीड़भाड़ वाले इलाकों में पहने जा सकते हैं।

मास्क पहनने का सही तरीका
मास्क को लेकर विशेषज्ञों का साफ तौर पर कहना है कि, मास्क को लेकर लोग बिल्कुल लापरवाही न करें, और मास्क को इस तरह से पहना जाना चाहिए कि नाक, मुंह और ठोढ़ी पूरी तरह ढका हो। फैब्रिक मास्क का इस्तेमाल करने के बाद धुलाई कर ले, वही सर्जिकल मास्क को पहनने के बाद उसे नष्ट कर दें।

error: Content is protected !!