सरकार अविलंब किसानों का भुगतान करे : राजू मान

बाढड़ा जयवीर फोगाट

 सरकार के दावे के विपरीत गेहूं के उठान और भुगतान में देरी को लेकर किसानों और आढ़तियों का गुस्सा बढ़ता जा रहा है। आज बाढड़ा की अनाज मंडी में किसान नेता राजू मान की अगुवाई में किसानों ने सरकार के खिलाफ जोरदार नारेबाजी करते हुए प्रदर्शन किया। इस दौरान मंडी के आढ़ती भी मौजूद रहे। किसान नेता राजू मान ने सरकार पर ढिलाई का आरोप लगाते हुए कहा कि सरकार जानबूझकर किसानों और आढ़तियों को परेशान कर रही है। उन्होंने कहा कि मौसम खराब है और बारिश होने पर अनाज बहने से नहीं रोका जा सकेगा। सरकार के पास इसके रखरखाव और बचाव का कोई साधन उपलब्ध नहीं है।                 

उन्होंने कहा कि खरीद शुरू होने से पहले सरकार दावा करती थी कि 48 घंटे के भीतर उठान और भुगतान होगा लेकिन आज हालात ये हैं कि मंडी भरी पड़ी है किसान अपनी पारी का इंतजार कर रहे हैं वहीं सरकार और अधिकारी चैन की बंसी बजा रहे हैं। उन्होंने कहा कि बाढड़ा से भेदभाव किया जा रहा है हर रोज 15 से 20 किसानों को बुलाया जा रहा है जबकि अन्य मंडियों में ऐसी कोई व्यवस्था नहीं है। इस तरह तो बाढड़ा के किसानों को कई महीने इंतजार करना पड़ेगा।  उन्होंने कहा कि मंडी में बारदाने और पीने के पानी की भारी कमी होने के साथ सार्वजनिक शौचालय का बुरा हाल है। मंडी में काम करने वाले मजदूरों को नहाए हुए हफ्ता बीत गया है। इससे कोरोना संक्रमण फैलने का पूरा खतरा है।                     

 मान ने कहा कि कमजोर जनप्रतिनिधियों के कारण बाढड़ा के ग्रामीण अनदेखी का शिकार हो रहे हैं। उन्होंने सरकार और प्रशासन को चेतावनी देते हुए कहा कि सरकार ने 48 घंटे के भीतर गेहूं का उठान करवाकर खरीद सुचारू रूप से आरंभ करवाने के साथ किसानों का भुगतान नहीं करवाया तो सब मिलकर मंडी में तालाबंदी करने को मजबूर होंगे।                     

इस अवसर पर धर्मपाल बाढड़ा, कृष्ण कुमार, अनिल श्योराण, मुन्ना सेठ, विनोद मांढी, संजू, शेर सिंह, मंजीत, कृपाल, सुभाष लाड, रामवतार भांडवा, जगमाल, महीपाल आर्यनगर, शिंभू शर्मा, मामन जांगड़ा, सत्यवान बलौदा, भोलू भांडवा, विजय श्योराण, अशोक हंसावास इत्यादि मौजूद थे।

error: Content is protected !!