कोरोना कंट्रोल को अधिकारियों की बैठक, लेकिन फील्ड में कोरोना.
जिला में कोविड-19 एक्टिव की संख्या 4555 तक पहुंच चुकी

फतह सिंह उजाला

गुरुग्राम, पटौदी । कोरोना कोविड-19 को कंट्रोल करने के लिए स्वास्थ्य विभाग और जिला प्रशासन के अधिकारियों की एक के बाद एक बैठक का सिलसिला बना हुआ है । दूसरी ओर अप्रैल माह में बढ़ते तापमान के साथ साथ कोरोना कोविड-19 भी अनकंट्रोल होता दिखाई दे रहा है । स्वास्थ्य विभाग के द्वारा जारी बुलेटिन के मुताबिक शुक्रवार को बीते 24 घंटे के दौरान देहात के कुल 64 मामलों के साथ 741 नए कोविड-19 के पॉजिटिव केस जिला में दर्ज किए गए हैं । यह संख्या बीते 4 माह के दौरान अप्रैल के प्रथम सप्ताह में सबसे अधिक आंकी गई है ।

जानकारों का मानना है कि जिस प्रकार से कोविड-19 के मामले बढ़ते जा रहे हैं ,आने वाले दिनों में पॉजिटिव केस की संख्या और भी अधिक बढ़ने से इनकार नहीं किया जा सकता है । स्वास्थ्य विभाग के द्वारा जारी बुलेटिन के मुताबिक सिटी से बाहर सबसे अधिक साफ्ट टारगेट बने हुए पटौदी ब्लॉक में एक बार फिर 43 कोविड-19 के नए केस दर्ज किए गए हैं । इस मामले में फरुखनगर ब्लॉक के निवासी सौभाग्यशाली हैं कि वहां पर एक भी नया केस कोविड-19 का दर्ज नहीं हुआ है । इसके विपरीत सोहना ब्लॉक में भी गुरुवार को 21 नए कोविड-19 के पॉजिटिव केस दर्ज हुए हैं । इस प्रकार से कोविड-19 के लिए सबसे अधिक साफ्ट टारगेट बने हुए पाटोदी ब्लॉक में अभी तक पॉजिटिव केस का आंकड़ा 4899 तक पहुंच चुका है । वही फर्रुखनगर ब्लॉक में यह संख्या 655 पर ठहरी हुई है , जबकि सोहना ब्लॉक में अभी तक कोविड-19 के 2194 पॉजिटिव केस दर्ज हो चुके हैं ।

अप्रैल माह के दौरान जिस तेजी के साथ में कोविड-19 पॉजिटिव केस के मामले सामने आ रहे हैं , उन्हें देखते हुए जिला के स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों के साथ-सथ जिला प्रशासन के अधिकारियों के द्वारा भी कोरोना का कंट्रोल करने के लिए बैठकों में रणनीति बनाई जा रही है । लेकिन कोरोना कॉविड 19 के सामने यह सारी रणनीति पूरी तरह से नाकाम साबित होती दिखाई दे रही है । स्वास्थ्य विभाग के द्वारा जारी बुलेटिन के मुताबिक बीते 24 घंटे के दौरान 191 कोविड-19 के पीड़ित स्वस्थ होने वालों में शामिल हैं । जबकि कोविड-19 के 4160 पीड़ितों को होम आइसोलेशन में रखा गया है । इसके विपरीत कोविड-19 के विभिन्न कैटेगरी के पीड़ितों में शामिल 23 पीड़ित, 266 पीड़ित और छह पीड़ित को उनके हालात और कोविड-19 के संक्रमण को देखते हुए अलग-अलग अस्पतालों में उपचार के लिए भर्ती करवाया गया है ।

जिला गुरुग्राम में देहात सहित सिटी को मिलाकर कोविड-19 के कारण अभी तक 368 लोगों की जान भी जा चुकी है । देहात और सिटी को मिलाकर जिला गुरुग्राम में 8 अप्रैल गुरुवार तक 67490 कोविड-19 के पॉजिटिव केस दर्ज किए जा चुके हैं । इनमें से रिकवर किए जाने वाले मामलों की संख्या 62667 स्वास्थ्य विभाग के द्वारा बताई गई है । जिस प्रकार से कोरोना कॉविड 19 अनकंट्रोल होता दिखाई दे रहा है ,उसे देखते हुए जिला स्वास्थ्य विभाग और जिला प्रशासन के द्वारा विभिन्न प्रकार के आयोजनों पर भी नए सिरे से गाइडलाइन जारी करते हुए इनके पालन किए जाने की सख्त हिदायत दी गई है। अब देखना यह है कि अनकंट्रोल हो रहा कोरोना कोविड-19 अधिकारियों की बैठक में बनाई जा रही रणनीति से किस हद तक काबू में आ सकेगा या फिर अधिकारियों की बैठक के विपरीत कोरोना कॉविड 19 जिस रफ्तार से अपनी संख्या बढ़ा रहा है और पॉजिटिव केस के मामलों को और ऊपर तक ले जाता रहेगा । इसका एकमात्र बचाव का उपाय कोविड-19 को लेकर जारी की गई गाइडलाइन को अमल करते हुए उस पर पालन करना ही सभी के लिए जरूरी हो चुका है ।