होली के हुड़दंग पर रोक

कमलेश भारतीय

होली आई रे । जोगीरा रा रा ,,, पर अब हरियाणा में होली का हुड़दंग नहीं होगा । हरियाणा सरकार ने मुए कोरोना के चलते होली घर पर ही मनाने के आदेश जारी किये हैं । यह दूसरी बात है कि इसे सच में मानते कितने हैं । दीपावली पर रात दस बजे के बाद पटाखे न चलाने के आदेश हर साल जारी बोते हैं और आधी रात तक पटाखे चलते सुनाई देते रहते हैं । कोई कार्यवाही नहीं होती । ऐसे आदेश हमारे लिए ही होते हैं । पर्यावरण बचाने के लिए होते हैं लेकिन हम इन्हें मानते नहीं । ऐसे ही होली सार्वजनिक रूप से न मनाना भी कोरोना के कारण है लेकिन हम नहीं मानेंगे । यदि मानते तो खोथोने दोबारा कैसे फैल जाता ? हमने ही मास्क उतार कर इसे न्यौता दिया है ।

हरियाणा के पूर्व मुख्यमंत्री भूपेंद्र सिंह हुड्डा ने भी किसान आंदोलन के चलते होली न मनाने का ऐलान किया है । जब बाॅर्डर पर किसान आंदोलन रत हों तो होली कैसी और किसकी होली ? सही है । किसान आंदोलन जितना फैलता जा रहा है सरकार की फोन काॅल के कदमों की दूरी उतनी ही बढ़ती जा रही है । क्यों ? वैसे एक बात सोशल मीडिया पर आ रही है कि कोरोना ने अमित शाह जी से यह वादा किया है कि वह उन राज्यों में अभी नहीं जायेगा, जिन राज्यों में विधानसभा चुनाव आ रहे हैं । आभार शाह जी आप जम कर पश्चिमी बंगाल में दीदी के खिलाफ जनसभायें कीजिए , कोरोना कहीं भी रूकावट नहीं डालेगा । आप बेफिक्र रहिए ।

कोरोना का दोबारा फैलना बहुत चिंताजनक है । पंजाब , महाराष्ट्र , हिमाचल और हरियाणा में भी इस मुए ने फिर सिर उठा लिया है ।
होली को मनाएं । जरूर मनाएं लेकिन कोरोना के चलते एकजुट न हों बल्कि गुलाल लगा कर एकदम पीछे हट जायें । दूसरे पानी की होली न खेलें क्योंकि पानी की कमी चहुंओर है । पानी को बचायें ।
आओ फिर मनायें होली । जोगीरा,रा,रा,रा ,,,,,

You May Have Missed

error: Content is protected !!