-सिहमा उपतहसील की मांग में समिति ने मंत्री को सौंपा ज्ञापन।
-सिहमा उपतहसील बनने के सभी मापदंड करता है पूरे-एडवोकेट हेमंत सिहमा।
-अपनी मांग में सिहमा के लोग मंत्री, डिप्टी सीएम व सीएम तक सौंप चुके ज्ञापन।
– समिति के सदस्य सीएम व केंद्रीय मंत्री राव से भी मिल चके है पीडब्ल्यूडी रेस्टहाउस में।
-गत दिनों मंत्री ओमप्रकाश ने केंद्रीय मंत्री राव इंद्रजीत सिंह व सीएम मनोहरलाल के समक्ष उठाई सिहमा को उपतहसील बनाने की मांग।

भारत सारथी/ कौशिक

नारनौल। सिहमा में उप-तहसील जल्द बनेगी। अगर सिहमा सरकार द्वारा उप-तहसील के लिए निर्धारित किए गए मापदंड पूरे करता है। इसकी कार्यवाही तेजी से चल रही है। यह बात सामाजिक अधिकारिता राज्यमंत्री ओमप्रकाश यादव ने रविवार को सिहमा विकास समिति के सदस्यों द्वारा उप-तहसील की मांग को लेकर उनको दिए गए मांग पत्र के बाद समिति के सदस्यों को कही। 

उन्होंने कहा कि गत दिनों सीएम मनोहरलाल ने उन्हें व समिति के सदस्यों को गुरुग्राम में यह आश्वासन दिया था तथा सिहमा को उपतहसील बंनाने की कार्यवाही तेजी से चल रही है। समिति के प्रधान सूबे सिंह, उपप्रधान हेमंत एडवोकेट, पूर्व सरपंच विक्रम सिंह, नरेश कुमार, पूर्व पंच देवेंद्र सिंह, सत्यनारायण बोहरा, विजय चेयरमैन, वेदप्रकाश, अशोक शर्मा, लक्ष्मीनारायण, कंवर सिंह, कुलदीप ने मंत्री को एक ज्ञापन सौंपकर सिहमा को उपतहसील बनाने की मांग पुनः रविवार को सिहमा में की। समिति के उपप्रधान एडवोकेट हेमंत सिहमा ने मंत्री ओमप्रकाश यादव को बताया कि सिहमा के आस-पास के 22 गांवों के सरपंच सिहमा को उपतहसील बनाने के लिए पहले ही अपनी सहमति दे चुके है तथा सरकार द्वारा निर्धारित उपतहसील बनाने के सभी मापदंड सिहमा पूरा करता है। 

रविवार मंत्री ओमप्रकाश यादव सिहमा में राजकीय कॉलेज के भवन शिलान्यास करने पहुंचे थे।गौरतलब है कि सिहमा विकास समिति के सदस्य अपनी उपतहसील की मांग को लेकर गत दिनों पहले पीडब्लूडी रेस्टहाउस गुरुग्राम में सीएम मनोहरलाल से तथा फिर नारनौल में केंद्रीय मंत्री राव इंद्रजीत सिंह से नारनौल के विधायक एवं सरकार में मंत्री ओमप्रकाश यादव के साथ मिले थे। जिस पर दोनों ने उनकी उपतहसील सिहमा की मांग पर उचित विचार करने का आश्वासन समिति सदस्यों को दिया था। 

-बाबा खेतानाथ महाराज के गांव सिहमा को उपतहसील बनाने की  लंबे समय से उठती रही है।

हम आपको यहां बता दें कि सिहमा व आसपास के गांवों के लोग सिहमा में उपतहसील बनाने की मांग कई वर्षों से करते रहे है। इसके लिए एक वर्ष पूर्व एडवोकेट हेमंत के नेतृत्व में ग्रामीण सबसे पहले कमेटी के चेयरमैन डिप्टी सीएम दुष्यन्त चौटाला, सांसद चौधरी धर्मवीर सिंह, मंत्री ओमप्रकाश यादव व  सांसद अलवर महंत बाबा बालकनाथ से मिलकर को अपनी मांग को लेकर एक ज्ञापन सौंप चुके है।

रविवार को मंत्री ओमप्रकाश यादव को सौंपे गये सिहमा उपतहसील बनाने की मांग पत्र में सदस्यों ने कहा कि सिहमा खंड  में 30 गांव पहले से शामिल है तथा जनसंख्या भी 60 हजार से अधिक है वहीं हेक्टरों में 15 हजार से क्षेत्र भी अधिक है तथा उप-मंडल से दूरी 15 किलोमीटर से अधिक है। जो कि सरकार द्वारा उपतहसील बनाने के लिए निर्धारित सभी मापदंड सिहमा पूरा करता है।

-क्या कहना है लोगों का सिहमा में उपतहसील बनाने को लेकर

ग्रामीण सुरेंद्र, कंवर सिंह, प्रमोद, राकेश, सुनील, ओमप्रकाश, अजित, नोरंग, सहीराम, सतीश, अशोक, युद्धवीर, कृष्ण अवतार, दीपक, राजेंद्र ने कहा कि सिहमा में गत 8 वर्ष से खंड कार्यालय व 52 गांवों का बिजली कार्यालय, राजकीय कॉलेज, कृषि अधिकारी आदि के सभी कार्यालय बने हुए है जो कि एक ही जगह सभी काम हो जाते है ऐसे में सिहमा जब सभी उपतहसील बनने के मापदंड पूरे करता है तो जल्द से जल्द सरकार को सिहमा को उपतहसील बना देना चाहिए।