23 मार्च को शहीदी दिवस के मौके पर टोल पर होगा युवा दिवस : राजू मान
कितलाना टोल पर 86वें दिन धरने पर किसानों के हौंसले बरकरार

चरखी दादरी जयवीर फोगाट

किसान आंदोलन को लेकर दादरी से निर्दलीय विधायक और खाप सांगवान 40 ने बड़ा बयान दिया है। उन्होंने कहा कि तीनों काले कानूनों के लेकर चल रहा किसान आंदोलन जीत के नजदीक है। सरकार को तीनों कृषि कानून रद्द करने होंगे। सांगवान आज कितलाना टोल पर चल रहे किसानों के अनिश्चित कालीन धरने को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा को सरकार इस भ्रम में थी कि पंजाब के किसानों का साथ हरियाणा के किसान नहीं देंगे। वक्त बीतने के साथ सरकार ने देख लिया कि अकेले पंजाब हरियाणा ही नहीं देशभर के किसान, मजदूर, व्यापारी और कर्मचारी इस जनांदोलन में आ जुटे हैं।               

 किसान नेता राजू मान ने कहा कि शहीदी दिवस भारत की युवा पीढ़ी के लिए प्रेरणा के स्रोत के रूप में कार्य करता है इसीलिए संयुक्त किसान मोर्चा के आह्वान पर 23 मार्च को कितलाना टोल पर युवा दिवस मनाया जाएगा। उन्होंने कहा कि शहीदी दिवस हमें उन क्रांतिकारियों के बलिदान की याद दिलाता है जिन्होंने देश को गुलामी से आजादी दिलाने के लिए अपना सब कुछ न्यौछावर कर दिया था। यह एक ऐसा अवसर है जो देशवासियों को उनकी जाति, पंथ और धर्म के विभिन्नताओं के बावजूद एक सूत्र में बांधता है। उन्होंने युवाओं से ज्यादा से ज्यादा संख्या में 23 मार्च को टोल पर पहुंचने का आह्वान करते हुए कहा कि इस दिन धरने की कमान युवाओं के हाथों में होगी।               

 कितलाना टोल पर धरने के 86वें दिन खाप सांगवान 40 के सचिव नरसिंह डीपीई, फौगाट खाप 19 के प्रधान बलवंत नम्बरदार, सर्वजातीय श्योराण खाप 25 के प्रधान बिजेंद्र बेरला, बलबीर बजाड़, रत्तन कुमार जिंदल, राकेश आर्य, दिलबाग ढुल, कृष्णा छपार, निर्मला पांडवान, दिलबाग ग्रेवाल, अधिवक्ता ब्रह्मानन्द ने संयुक्त रूप से अध्यक्षता की। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को किसानों की कतई चिंता नहीं है केवल उन प्रदेशों का ध्यान है जहां चुनाव होने हैं। किसान आंदोलन में 300 से ज्यादा शहादत होने के बाद भी वो किसानों की बात सुनने को तैयार नहीं हैं। उन्होंने राज्यसभा सांसद रामचंद्र जांगड़ा द्वारा किसानों के बारे में दिये गए आपत्तिजनक बयान की कड़ी निंदा की और कहा कि वे अपने शब्द वापिस लें।               

 धरने का मंच संचालन दिलबाग ग्रेवाल ने किया। इस अवसर पर सुरजभान सांगवान, शमशेर फौगाट, राजसिंह बिरही, पृथ्वी सिंह नम्बरदार, मास्टर ताराचंद, कप्तान राजमल, अजीत सिंह चरखी, रामकुमार सोलंकी, कप्तान रामफल, राजबीर बोहरा, करतार गिल, महाबीर फौजी, रत्तन सिंह, हवासिंह घुसकानी, सज्जन सिंह, मुकेश पहाड़ी, राजेश झोझू, बीरमति, सुनीता, कमल सिंह सांगवान, पूर्व सरपंच टेकराम मंदोला, कुलबीर शास्त्री, सत्ते श्योराण, निहाल सिंह डोहकी इत्यादि मौजूद थे। आज भी टोल फ्री रहा।

error: Content is protected !!