– शनिवार को एक अद्भुत सडक़ शॉपिंग में शामिल होकर शहरवासी बनेंगे इस अनूठे अनुभव के गवाह.
– एक सप्ताह के ट्रायल से सदर बाजार बनेगा सुव्यवस्थित, सुरक्षित, स्वच्छ, सुंदर एवं बेहतर
– शनिवार को प्रात: 10.30 बजे से दोपहर 1:30 बजे तक राहगिरी के आयोजन के दौरान मनोरंजन के साथ-साथ कर सकेंगे शॉपिंग

गुरूग्राम, 17 मार्च। केन्द्रीय आवासन एवं शहरी मामले मंत्रालय द्वारा शुरू किए गए स्ट्रीट फॉर पीपल चैलेंज के तहत गुरूग्राम का प्राचीनतम सदर बाजार इस अनूठी पहल का हिस्सा बनेगा। शनिवार को शहरवासी एक अद्भुत एंव अनूठे शॉपिंग अनुभव में शामिल होकर इसके गवाह बनेंगे।

इस बारे में जानकारी देते हुए नगर निगम गुरूग्राम की अतिरिक्त आयुक्त-4 जसप्रीत कौर ने बताया कि शनिवार, 20 मार्च से नगर निगम गुरूग्राम द्वारा स्ट्रीट फॉर पीपल चैलेंज के तहत सदर बाजार में एक सप्ताह का ट्रायल शुरू किया जाएगा। इस दौरान सदर बाजार को सुव्यवस्थित, सुरक्षित, स्वच्छ, सुंदर एवं बेहतरीन बनाया जा रहा है। शनिवार को प्रात: 10:30 बजे से दोपहर 1:30 बजे तक राहगिरी का आयोजन होगा। इस दौरान शहरवासी मनोरंजन के साथ-साथ गुरूग्राम के इतिहास को जानेंगे तथा शॉपिंग का एक नया अनुभव प्राप्त करेंगे। उन्होंने बताया कि राहगिरी कार्यक्रम में विभिन्न गतिविधियां आयोजित की जाएंगी। इनमें स्थानीय कला, स्ट्रीट थिएटर, सामुदायिक प्रदर्शनी, पारंपरिक चौपाल के अनुभव के साथ स्थानीय कहानी, गीत, नृत्य, स्ट्रीट आर्ट, साइकिल, सडक़ सुरक्षा, महिला सुरक्षा और स्वच्छ भारत मिशन जागरूकता व खेलकूद जैसी गतिविधियां शामिल हैं। सभी गुरूग्राम वासी अपने परिवार के साथ पहुंचकर एक अद्भुत शॉपिंग अनुभव में शामिल हों और इस एतिहासिक पहल का हिस्सा बनें।

उन्होंने बताया कि स्ट्रीट फॉर पीपल चैलेंज के तहत पहल के रूप में नगर निगम गुरूग्राम द्वारा सदर बाजार और यहां पर स्थित एक स्कूल जोन को चुना गया है। इसके तहत एक सप्ताह तक इस क्षेत्र में पैदल चलने का परीक्षण किया जाएगा। यह प्रोजैक्ट त्वरित, अभिनव और कम लागत के तहत होगा। सदर बाजार की 600 मीटर की मुख्य गली को सभी प्रकार के वाहनों की एंट्री से मुक्त रखा जाएगा। सदर बाजार के दुकानदारों व यहां आने वाले ग्राहकों के वाहनों के लिए व्यवस्थित पार्किंग की विशेष व्यवस्था की जाएगी। पार्किंग स्थल से बाजार की दूरी अधिकतम 100 से 150 मीटर होगी। इस ट्रायल से ना केवल यहां पर आने वाले नागरिकों को फायदा होगा, बल्कि बाजार के दुकानदारों को भी इससे लाभ होगा। बाजार व्यवस्थित, अतिक्रमण मुक्त, स्वच्छ, सुंदर होगा, तो यहां पर ग्राहकों की संख्या बढ़ेगी, जिससे दुकानदारों का व्यापार बढ़ेगा।

error: Content is protected !!