गुरुग्राम, 16 मार्च। गुरूग्राम जिला में कोरोना से बचाव का वैक्सीन लगाने का कार्य 89 अस्पतालों में तेजी से किया जा रहा है। इनमें 37 सरकारी स्वास्थ्य केंद्र तथा 52 निजी अस्पताल शामिल हैं। अब तक जिला में वैक्सीन की 1 लाख 13 हजार 683 डोज दी जा चुकी हैं। 

इस संबंध मंे जानकारी देते हुए गुरूग्राम के सिविल सर्जन डा. विरेंद्र यादव ने बताया कि सरकार की हिदायत अनुसार वैक्सीन लगाने का कार्य जिला में किया जा रहा है। जिला के 37 सरकारी स्वास्थ्य केंद्रों व अस्पतालों में सप्ताह में चार दिन सोमवार, मंगलवार, वीरवार तथा शुक्रवार को वैक्सीन की डोज दी जा रही है। इसी प्रकार, जिला के 52 निजी अस्पतालों में सोमवार से शनिवार प्रतिदिन कोरोना से बचाव की वैक्सीन की डोज दी जा रही हैं। उन्होंने बताया कि जिला के पांच अस्पतालों में सोमवार से सप्ताह के सातो दिन 24 घंटे कोरोना वैक्सीन की डोज देने का कार्य शुरू किया गया है जिनमें नागरिक अस्पताल सैक्टर 10 के अलावा, मेदांता द मैडिसिटी, आर्टिमिस, फोर्टिस तथा मैक्स अस्पताल शामिल हैं। 

अब तक गुरूग्राम जिला में दी गई कोरोना वैक्सीन की डोज के बारे में विस्तृत जानकारी देते हुए जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डा. एम पी सिंह ने बताया कि सरकार की हिदायत के अनुसार सोमवार सांय तक हैल्थ केयर वर्करों में 26278 व्यक्तियों को पहली डोज तथा 16338 व्यक्तियों को वैक्सीन की दूसरी डोज दी जा चुकी है। इसी प्रकार, फ्रंट लाईन वर्करों में 18759 व्यक्तियों को पहली डोज तथा 4508 व्यक्तियों को दूसरी डोज दी गई है। उन्होंने बताया कि हाल ही में शुरू किए गए तीसरे चरण में 45 वर्ष से 59 वर्ष तक के गंभीर बिमारियों से ग्रस्त 5587 व्यक्तियों को पहली डोज दी गई है और 60 साल से अधिक आयु के 42213 वरिष्ठ नागरिकों को वैक्सीन की पहली डोज दी जा चुकी है। 

error: Content is protected !!