गुरूग्राम जिला के सभी सरकारी स्कूलों में आज अमृत महोत्सव के अंतर्गत गोष्ठी का आयोजन

गुरुग्राम, 16 मार्च। गुरूग्राम जिला के सभी सरकारी स्कूलों में आज भारत की आजादी की 75वीं वर्षगांठ के उपलक्ष्य में मनाए जा रहे अमृत महोत्सव के अंतर्गत गोष्ठी का आयोजन किया गया। इस महोत्सव के अंतर्गत जिला के शिक्षण संस्थानों में सरकार द्वारा निर्धारित विभिन्न प्रकार की गतिविधियां शुक्रवार 12 मार्च से शुरू हुई थी जो 20 मार्च तक चलेंगी। 

इस बारे में जानकारी देते हुए जिला प्रशासन के प्रवक्ता ने बताया कि अमृत महोत्सव के अंतर्गत शिक्षा विभाग ने गतिविधियों के लिए शैड्यूल जारी किया है जिसके अनुसार 16 मार्च मंगलवार को 9वीं से 12वीं तक के बच्चों की गोष्ठी आयोजित की गई। इसी प्रकार, 17 मार्च को छठी से 12वीं तक के बच्चों की भाषण प्रतियोगिता, 18 मार्च को 9वीं से 12वीं तक के बच्चांे की वाद-विवाद प्रतियोगिता 19 मार्च को 11वीं और 12वीं के विद्यार्थियों की वार्ता तथा 20 मार्च को 11वीं कक्षा के बच्चों का वेबीनार आयोजित होगा। 

इन प्रतियोगिताओं के लिए टाॅपिक भी सुझाए गए हैं। उदाहरण के तौर पर संभाषण प्रतियोगिता के लिए 6 टाॅपिक अर्थात् शीर्षक दिए गए हैं। इनमें देश हुआ आजाद अब स्वतंत्र सोच की बारी है, हर मन का उत्सव आजादी का अमृत महोत्सव, है सरल आजाद होना पर कठिन आजाद रहना, आजादी वे ले आए तुम आजादी से प्यार करो के अलावा दो विषय अंगे्रजी में दिए गए हैं जो इस प्रकार हैं-वन फलैग वन लैंड वन हार्ट वन नेशन एवर मोर, वट 75 इयर्स आॅफ इंडिपेंडेंस मीन्स टू अस। इसी प्रकार वाद-विवाद प्रतियोगिता के लिए भी एक विषय विषय हिंदी में तथा चार विषय अंगे्रजी दिए गए हैं। हिंदी के विषय -इस सदन की राय में आजादी के बाद 75वर्षों में भारत ने पूरे विश्व में लोकतांत्रिक मूल्यों की रक्षा का आदर्श प्रस्तुत किया है के अलावा अंगे्रजी के विषय- लाॅंग स्ट्राइड्सध्मार्चिंग अहेड इन दा लास्ट 75 इयर्स, सोशल चेंज एण्ड डिवलेपमेंट इन लास्ट 75 इयर्स, बीईंग फ्री मीन्स टू डू और से वट एवर वी वांट हैं। क्रिएटिव राईटिंग के लिए विषय हैं-आजादी हक भी है अपना अपनी जिम्मेदारी भी, आजादी के 75 वर्ष की हकीकत व भविष्य के सपने, मेरी मिट्टी से भी खुशबू-ए-वतन आएगी तथा अंगे्रजी में ‘ही लवज हिज कंट्री बैस्ट हू स्ट्राइवस टू मेक इट बैस्ट‘। टाॅक अर्थात् वार्ता के लिए तीन विषय अंगे्रजी में तथा एक हिंदी मंे सुझाया गया है। हिंदी में विषय है-आत्मनिर्भरता की ओर बढता हुआ भारत और अंगे्रजी के विषयों में लैजिस्लेशन अलाॅन हैज नाॅट ब्राॅट अबाउट सोशल चेंज द माइंड सैट आॅफ द पीपल ठू हैज चेंजड, द की फाॅर ए प्रोगै्रसिव इंडिपेंडेंट नेशन ईज ए प्रोग्रैसिव इंडिपेंडेंट आउट लुक तथा द इपोर्टेस आॅफ गांधियन पैटर्न आॅफ इंटर ट्विनिंग सैल्फ रिलायंस विद नेशनल इंटिग्रिटी फाॅर ए प्रोगै्रसिव इंडिया सुझाए गए हैं। 

शिक्षा अधिकारियों को निर्देश दिए गए हैं कि वे वर्णित तिथि के अनुसार ही कार्यक्रमों का आयोजन करवाएं और स्कूलों के प्रमुख ज्यादा से ज्यादा विद्यार्थियों को भाग लेने के लिए प्रेरित करें। स्कूलों के मुखियाओं को आदेश दिए गए हैं कि वे प्रतियोगिताओं के आयोजन की वीडियो क्लिप बनाकर डीपीसी की मेल आई डी पर भिजवाएं जहां से इसे सोशल मीडिया प्लेटफोर्म जैसे ट्वीटर, फेसबुक, इंस्टाग्राम पर डाला जाएगा। 

You May Have Missed

error: Content is protected !!