–    बैठक में नगर निगम गुरूग्राम एवं पुलिस विभाग के अधिकारियों सहित डब्ल्यूआरआई इंडिया के प्रतिनिधि रहे उपस्थित.
–    अतिरिक्त निगमायुक्त जसप्रीत कौर ने सभी संबंधित अधिकारियों को सौंपी जिम्मेदारियां.
–    एक सप्ताह तक चलने वाले ट्रायल के दौरान पार्किंग, सफाई, स्ट्रीट लाईट की रहेगी बेहतर व्यवस्था

गुरूग्राम, 16 मार्च। ट्रांसफोर्मिंग सदर बाजार प्रोजैक्ट के तहत 20 मार्च से सदर बाजार में शुरू होने वाले एक सप्ताह के ट्रायल की तैयारियों को लेकर मंगलवार को नगर निगम गुरूग्राम की अतिरिक्त आयुक्त जसप्रीत कौर ने नगर निगम व पुलिस विभाग के अधिकारियों तथा डब्ल्यूआरआई इंडिया के प्रतिनिधियों के साथ एक अहम बैठक की। बैठक में उन्होंने संबंधित अधिकारियों को जिम्मेदारियां सौंपी।

    बैठक में बताया गया कि एक सप्ताह तक चलने वाले इस ट्रायल के दौरान पार्किंग, स्ट्रीट लाईट, सफाई आदि की बेहतर व्यवस्था रहेगी। इस दौरान सदर बाजार के मुख्य रास्ते में किसी भी प्रकार की गाड़ी के जाने पर रोक रहेगी। पार्किंग के हिसाब से सदर बाजार को 7 ब्लॉक में बांटा गया है। प्रत्येक ब्लॉक में शामिल दुकानों के लिए पार्किंग को रिर्जव किया जाएगा तथा ब्लॉक से पार्किंग की दूरी अधिकतम 100 मीटर की होगी। इसके अलावा, गाडिय़ों की पार्किंग के लिए भी अलग से व्यवस्था की गई है। इसके लिए ग्रोवर ग्राऊंड, सैशन हाऊस के सामने स्थित ग्राऊंड तथा ओल्ड जेल कॉम्पलैक्स ग्राऊंड को चिन्हित किया गया है। इन सभी स्थानों से ई-रिक्शा फीडर सर्विस की व्यवस्था की जाएगी। सदर बाजार की मुख्य गली से लगती गलियों में दुपहिया व चार पहिया गाडिय़ों की अलग-अलग एंट्री होगी।

    अतिरिक्त निगमायुक्त ने सदर बाजार में पर्याप्त सफाई तथा पर्याप्त रोशनी की व्यवस्था करने के निर्देश संबंधित अधिकारियों को दिए। इसके अलावा, मुख्य गली की रिकार्पेटिंग करने, बाजार क्षेत्र में पड़े मलबे व कचरे एवं कंडम गाडिय़ों को हटाने, पर्याप्त एवं सुव्यवस्थित पार्किंग, रेहड़ी वालों के लिए अलग व्यवस्था करने के लिए अधिकारियों को निर्देश दिए गए। इसके अलावा, बाजार से अतिक्रमण हटाया जाएगा। बैठक में निर्णय लिया गया कि वीरवार को एक मॉक ड्रिल का आयोजन किया जाएगा।

बाजार के व्यापारियों को होगा फायदा : बैठक में बताया गया कि जिन बाजारों में भी इस प्रकार के मॉड्यूल को लागू किया गया है, वहां पर सबसे अधिक फायदा व्यापारियों को ही मिल रहा है। सदर बाजार अगर सुव्यवस्थित, सुरक्षित, स्वच्छ एवं बेहतर होगा, तो यहां पर ग्राहकों की आवाजाही भी अधिक होगी, जिससे व्यापारियों का व्यापार बढ़ेगा। व्यापारियों के लिए रिजर्व पार्किंग की व्यवस्था की जाएगी। इसके साथ ही सुरक्षा की दृष्टि से भी यह मॉड्यूल सही है। बाजार में अगर आगजनी या अन्य कोई अप्रिय घटना होने पर राहत व बचाव दल को मौके पर पहुंचने में कोई परेशानी नहीं होगी तथा कम समय लगेगा। इससे जानमाल का नुकसान होने की संभावनाएं कम होंगी।

    बैठक में अतिरिक्त निगमायुक्त जसप्रीत कौर, संयुक्त आयुक्त जितेन्द्र गर्ग, चीफ इंजीनियर टीएल शर्मा, एसई विजय ढ़ाका, कार्यकारी अभियंता सुंदर श्योराणा, रमन यादव एवं देवेन्द्र भड़ाना, एडीएफओ ईशम सिंह कश्यप, सफाई अधिकारी विजेन्द्र शर्मा, सहायक अभियंता प्रेमसिंह सहित पुलिस विभाग के अधिकारीगण एवं डब्ल्यूआरआई इंडिया के प्रतिनिधि उपस्थित थे।