–    हिपा में आयोजित बैठक में निगम पार्षदों एवं अधिकारियों ने लिया हिस्सा
–    नगर निगम गुरूग्राम के वित्त वर्ष 2021-22 के लिए प्रस्तावित बजट में निगम
     पार्षदों ने दिए सुझाव
–    नगर निगम गुरूग्राम की आय बढ़ाने पर दिया गया बल

गुरूग्राम, 10 मार्च। गुरूग्राम की मेयर मधु आजाद की अध्यक्षता में बुधवार को सैक्टर-18 स्थित हरियाणा इंस्टीट्यूट ऑफ पब्लिक एडमिनिस्ट्रेशन में नगर निगम गुरूग्राम के वित्त वर्ष 2021-22 के लिए प्रस्तावित बजट पर चर्चा हुई। बैठक में निगम पार्षदों एवं अधिकारियों ने प्रस्तावित बजट में अपने-अपने सुझाव दिए। आगामी बजट में नगर निगम गुरूग्राम की आय बढ़ाने पर विशेष बल दिया गया।   

बैठक में नगर निगम गुरूग्राम के चीफ अकाऊंट ऑफिसर विजय सिंगला ने वित्त वर्ष 2021-22 के प्रस्तावित बजट का ड्राफ्ट सुझाव हेतु प्रस्तुत किया। उन्होंने बताया कि प्रस्तावित बजट में लगभग 4700 करोड़ रूपए की आय तथा लगभग 2200 करोड़ रूपए के व्यय का ड्राफ्ट तैयार किया जा रहा है। प्रस्तावित बजट में 2 हजार करोड़ रूपए की स्टाम्प ड्यूटी को शामिल किया गया है, जो कि आगाती वित्त वर्ष में मिलनी शुरू हो जाएगी। उन्होंने बताया कि इसके लिए एक अलग से बैंक खाता खुलवाकर संबंधित विभाग के साथ लिंक करवा दिया गया है। जल्द ही स्टाम्प ड्यूटी की राशि मिलनी शुरू हो जाएगी।   

निगम पार्षदों ने विज्ञापन, ट्रेड लाईसैंस, मीट लाईसैंस, स्ट्रीट वैंडिंग, मोबाइल टावर, लीज ऑफ लैंड आदि के माध्यम से निगम की आय बढ़ाने के सुझाव दिए तथा कहा कि इन मदों पर विशेष ध्यान देने और गंभीरता से कार्य करने की आवश्यकता है। इसके साथ ही गुरूग्राम महानगर विकास प्राधिकरण को पानी के एवज में दी जाने वाली राशि पर चर्चा करते हुए इस मामले को सदन की आगामी बैठक में रखने का सुझाव दिया गया। इस मामले में बैठक में यह प्रस्ताव रखा जाएगा कि नगर निगम गुरूग्राम जितनी राशि के बिल पेयजल आपूर्ति के लिए नागरिकों को भेजता है, उसके बराबर की राशि ही जीएमडीए को अदा की जाए। इस पर सदन की बैठक में फैसला लेने की बात कही गई। इसके अलावा, म्यूनिसिपल बॉन्ड, विज्ञापन, रोड़ कट चार्ज, लीज ऑफ लैंड, मीट लाईसैंस, स्ट्रीट वैंडिंग आदि मामले आगामी सदन की बैठक में रखने का फैसला लिया गया।

 बैठक में विज्ञापन के मामले में बताया गया कि गत दिनों विज्ञापन विंग द्वारा अनाधिकृत विज्ञापनों पर कार्रवाई के लिए विशेष अभियान चलाया गया था। इस दौरान विज्ञापनों को हटाने के साथ ही 800 एफआईआर तथा 1200 चालान किए गए थे। स्ट्रीट वैंडिंग प्रोजैक्ट के मामले में की गई कार्रवाई की रिपोर्ट आगामी बैठक में सदन के समक्ष प्रस्तुत करने के निर्देश संबंधित अधिकारियों को दिए गए। प्रॉपर्टी टैक्स से प्राप्त होने वाली आय के बारे में बताया गया कि आगामी वित्त वर्ष में लगभग 5 लाख यूनिट हो जाएंगी, जिससे राजस्व में बढ़ौतरी होगी। आज की बैठक में प्राप्त हुए सुझावों के आधार पर फाईनल बजट तैयार करके आगामी सदन की सामान्य बैठक में स्वीकृति हेतु रखा जाएगा।   

बैठक में मेयर मधु आजाद, निगमायुक्त विनय प्रताप ङ्क्षसह, निगम पार्षद महेश दायमा, सुभाष सिंगला, रविन्द्र यादव, अनूप सिंह, अश्विनी शर्मा, सीमा पाहुजा, शीतल बागड़ी, योगेन्द्र सारवान, अश्विनी शर्मा, संजय प्रधान, कुलदीप यादव, ब्रह्म यादव, सुनील गुर्जर, कुलदीप बोहरा, आरएस राठी, हेमन्त सेन एवं कपिल दुआ, पूर्व निगम पार्षद गजेसिंह कबलाना, अनिल यादव, अतिरिक्त निगमायुक्त जसप्रीत कौर एवं सुरेन्द्र सिंह, संयुक्त आयुक्त जितेन्द्र गर्ग, प्रदीप अहलावत, सुमित कुमार एवं हरीओम अत्री, चीफ इंजीनियर टीएल शर्मा, चीफ अकाऊंट ऑफिसर विजय सिंगला, एसई राधेश्याम शर्मा एवं विजय ढ़ाका सहित नगर निगम के अन्य अधिकारीगण उपस्थित थे।