बोलना और श्रवण दुर्बलता के कल्याण केंद्र में एक कार्यक्रम.
प्रभावित बच्चों के कौशल विकास के साथ स्कूली शिक्षा भी

फतह सिंह उजाला
गुरूग्राम।
 गुरुग्राम में बोलना और श्रवण दुर्बलता के कल्याण केंद्र में एक कार्यक्रम का आयोजन किया गया इस कार्यक्रम का आयोजन सीएमओ गुरूग्राम डॉ वीरेंद्र यादव के मार्गदर्शन में किया गया। जहाँ पर लगभग 250 श्रवण दुर्बलता प्रभावित बच्चों के कौशल विकास के साथ स्कूली शिक्षा भी दी जा रही है। यह आयोजन दुनिया भर में ऐसे छात्रों के पाठ्यक्रम के लिए सांकेतिक भाषा पर ट्यूब चैनल के लिए स्टूडियो के साथ आयोजित था।

माता-पिता ने अपनी-अपनी समस्या और विभिन्न परेशानियां भी सुनाई और साझा कीं । अधिकांश मामलों में जागरूकता और शुरुआती हस्तक्षेप से बहरेपन और बोलने की हानि से बचा जा सकता था। इस मौके पर सभी से अनुरोध किया गया कि वे बहरे और गूंगे शब्द का उपयोग करना बंद कर दें । क्योंकि बोलने और श्रवण दुर्बलता प्रभावित बच्चों में सही प्रकार से बोलने के विकास की कमी है , क्योंकि वे सुन नहीं सकते थे।

इसी मौके पर बताया गया कि कर्णावत प्रत्यारोपण भी 100 सफल नहीं हैं । क्योंकि यह आस-पास की सभी ध्वनियों को बढ़ाता है और गले क्षेत्र पर कुछ दबाव के साथ आने वाले कुछ शब्दों के अलग-अलग रूप होते हैं । इसलिए शब्दों का समन्वय काफी कठिन हो जाता है। हमें ऐसे बच्चों के समग्र विकास के लिए काम करने की जरूरत है। ऐसे शिविर और पखवाड़ा के रूप में निवारक कदम उठाने के लिए एक प्रतिदिन घंटे की जरूरत है , क्योंकि बोलना और श्रवण दुर्बलता जीवन के हर पहलू को प्रभावित करता है। 

error: Content is protected !!