अंत्योदय सरल केन्इ्र की नागरिक सुविधाओं व सेवाओं की समीक्षा.
प्राप्त होने वाली आॅनलाइन शिकायतों को समय रहते निपटाए

फतह सिंह उजाला
गुरूग्राम । 
 एडीसी प्रशांत पवार ने लघु सचिवालय में अंत्योदय सरल केन्द्र के माध्यम से लोगों को दी जा रही नागरिक सुविधाओं व सेवाओं की समीक्षा की । उन्होंने इस मौके पर दो टाॅप परफोर्मिंग विभागांे-स्वास्थ्य विभाग तथा पुलिस विभाग के पदाधिकारियों को प्रशंसा पत्र भेंटकर सम्मानित किया तथा खराब प्रदर्शन वाले विभागों को अपना स्कोर बढ़ाने के निर्देश दिए।

बैठक में अतिरिक्त उपायुक्त ने खराब प्रदर्शन वाले विभागों के पदाधिकारियों को जमकर फटकार लगाई। उन्होंने खराब प्रदर्शन करने वाले विभागों के कार्यालय प्रमुखों को निर्देश देते हुए कहा कि वे सरल पोर्टल पर अपना स्कोर बढ़ाने के लिए तत्परता से काम करें और इस मामले में लापरवाही ना करें। उन्होंने कहा कि कार्यालय प्रमुख प्राप्त होने वाली आॅनलाइन शिकायतों को समय रहते निपटाएं और किसी प्रकार की पेंडेंसी ना रखें। उन्होंने अलग-अलग विभाग से पेंडेंसी के बारे में समीक्षा की और उन्हें पेंडेंसी निपटाने के लिए डेडलाइन दी । उन्होंने कहा कि कार्यालय प्रमुख सर्वप्रथम अपने विभाग द्वारा दी जाने वाली सेवाओं व सुविधाओं को राइट टू सर्विस एक्ट में दी गई समयावधि में उपलब्ध करवाना सुनिश्चित करें।  उन्होंने कहा कि कार्यालय प्रमुख के साथ साथ सभी कर्मचारियों को यह पता होना चाहिए कि एक्ट में क्या समय सीमा दी गई है।

उन्होंने कहा कि विभागीय सेवाएं अपने कार्यालय की अपेक्षा सरल पोर्टल के माध्यम से देने को प्राथमिकता दें और यदि कोई व्यक्ति आपके कार्यालय में आवेदन के लिए आएं तो उसे भी सरल पोर्टल या अंतोदय सरल केन्द्र के माध्यम से आवेदन करने के लिए कहें। उन्होंने कहा कि हरियाणा सरकार द्वारा इन केन्द्रो पर 450 से अधिक नागरिक सुविधाएं व सेवाएं दी जा रही है और जल्द ही इन सेवाओं की संख्या बढ़ाई जाएगी। उन्होंने कहा कि हरियाणा सरकार द्वारा लोगों की सुविधा के लिए हैल्पलाइन नंबर-1800-2000-023 भी शुरू किया गया है जिस पर फोन करके वे हिंदी व अंग्रेजी दोनो भाषा में इन सेवाओं व सुविधाओं की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। यह हैल्पलाइन नंबर सोमवार से शुक्रवार तक प्रातः 9 बजे से सांय 5 बजे तक संचालित रहता है। उन्होंने कहा कि अंतोदय सरल केन्द्रों  में धरातल स्तर पर काम होना अत्यंत आवश्यक है। ऐसे मे जरूरी है कि इससे जुड़े लोग समय समय पर अपना फीडबैक अवश्य दें। 

error: Content is protected !!