20 रूपये की राशि देकर करायें खाद्य पदार्थों की जांच.
एडीसी प्रशांत पवार ने लघु सचिवालय से रवाना किया.
खाद्य पदार्थों के रख-रखाव को लेकर जागरूक करेगी

फतह सिंह उजाला

गुरुग्राम । गुरुग्राम जिला में गुरूवार को भारतीय खाद्य सुरक्षा और मानक प्राधिकरण (एफएसएसएआई) तथा जिला प्रशासन द्वारा फूड सेफटी आन व्हील नामक ‘मोबाइल फूड टेस्टिग लैब‘ की शुरुआत की गई। इसे एडीसी प्रशांत पवार ने हरी झंडी दिखाकर लघु सचिवालय से रवाना किया।

एडीसी प्रशांत पंवार ने बताया कि यह मोबाइल वैन लोगों को खाद्य पदार्थों के रख-रखाव को लेकर जागरूक करेगी। लोगों को खाद्य पदार्थों की सुरक्षा के प्रति जागरूक करने के लिए इसका क्षेत्रवार शैड्यूल तैयार किया गया है। इस वैन में 20 रूपये की नाममात्र राशि देकर कोई भी व्यक्ति खाद्य पदार्थों की जांच करवा सकता है। इस प्रयोगशाला में दूध और दूध से बने खाद्य पदार्थों के अलावा, तेल, मसाले इत्यादि की ऑन द स्पॉट जांच कर रिपोर्ट उपभोक्ता को दी जाएगी।

अतिरिक्त उपायुक्त ने कहा कि इस मौके पर लोगों को खाद्य पदार्थों के ठीक प्रकार से रख-रखाव के बारे में भी जानकारी दी जाएगी। यह वैन तीन तथ्यों- टेस्टिंग , टेªनिंग  तथा जागरूकता पर काम करेगी। इसमें एक तकनीकी अधिकारी अंकित तथा एक लैब असिस्टेंट मौजूद रहेगा। उन्होंने बताया कि यह वैन 3 से 10 मार्च तक नागरिक अस्पताल-सैक्टर-10 में रहेगी। इसी प्रकार 12 से 15 मार्च पटौदी , 16 और 17 मार्च फरुखनगर , 18 और 19 मार्च सोहना , 22 मार्च घैंघोला , 24  मार्च वजीराबाद, 25, 26, 30 व 31 मार्च को नागरिक अस्पताल रहेगी। इस दौरान कोई भी आम व्यक्ति कच्चे सामान की जांच करा सकता है। यह जांच रिपोर्ट कुछ ही मिनटों में व्यक्ति को दे दी जाएगी।  

error: Content is protected !!