–    संबंधित के खिलाफ सरकारी कार्य में बाधा उत्पन्न करने संबंधी मुकदमा करवाया जाएगा दर्ज
–    जो व्यक्ति सर्वेयर के साथ दुर्व्यवहार करेंगे या सूचना नहीं देंगे, उनके पेयजल व सीवरेज कनैक्शन भी काटे जाएंगे
–    ऐसे व्यक्तियों के तहसील में प्रॉपर्टी पंजीकरण से संबंधित कोई भी कार्य नहीं किया जाएगा
–    नगर निगम गुरूग्राम से संबंधित सेवाएं भी नहीं करवाई जाएंगी उपलब्ध

गुरूग्राम, 3 मार्च। नगर निगम गुरूग्राम एवं मानेसर क्षेत्र में प्रॉपर्टी टैक्स सर्वे कार्य के लिए याशी कंसल्टिंग सर्विसिज प्राईवेट लिमिटेड को सरकार द्वारा अधिकृत किया हुआ है। एजेंसी के सर्वेयर घर-घर जाकर प्रॉपर्टी टैक्स का सर्वे कर रहे हैं।   

कुछ मामलों में देखा गया है कि प्रॉपर्टी मालिक सर्वे कार्य में सहयोग नहीं कर रहे हैं तथा सरकारी कार्य में बाधा उत्पन्न करने का प्रयास कर रहे हैं। ऐसे व्यक्तियों के खिलाफ अब नगर निगम द्वारा नियमानुसार कार्रवाई अमल में लाई जाएगी। इस बारे में नगर निगम गुरूग्राम के आयुक्त विनय प्रताप सिंह द्वारा सभी जोनल टैक्सेशन अधिकारियों को निर्देश दिए गए हैं कि अगर कोई व्यक्ति प्रॉपर्टी टैक्स सर्वे कार्य में सहयोग नहीं करता है या सर्वेयर के साथ दुर्व्यवहार करता है, तो उसके खिलाफ सरकारी कार्य में बाधा उत्पन्न करने संबंधी धाराओं के तहत मुकदमा दर्ज करवाएं। इसके अलावा, संबंधित के सीवरेज एवं पानी के कनैक्शन काटने के साथ ही तहसील में पंजीकरण संबंधी कोई भी कार्य नहीं किया जाएगा। साथ ही नगर निगम गुरूग्राम से संबंधित सेवाएं भी उन व्यक्तियों को उपलब्ध नहीं करवाई जाएंगी।   

नगर निगम गुरूग्राम के जोनल टैक्सेशन ऑफिसर (मुख्यालय) दिनेश कुमार ने बताया कि अगर किसी रिहायशी सोसायटी में सर्वेयर को घुसने नहीं दिया जाता है या सर्वे कार्य में सहयोग नहीं किया जाता है, तो उन सोसायटियों के प्रबंधकों के खिलाफ सरकारी कार्य में बाधा उत्पन्न करने संंबंधी धाराओं के तहत मामले दर्ज करवाए जाएंगे। इसी प्रकार कार्य में बाधा उत्पन्न करने वाले अन्य व्यक्तियों के खिलाफ भी कानूनी कार्रवाई की जाएगी।