पीएम नेमड् विभिन्न योजनाओं में गुरूग्राम प्रदेश में प्रथम

गुरूग्राम के डीसी डा. यश गर्ग ने बैंकर्स को शुभकामनाएं दी.
लाभार्थियों का सहयोग करें और आवश्यकता अनुरूप ऋण दें

फतह सिंह उजाला
गुरूग्राम।
 पीएम सुरक्षा बीमा योजना, प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना के तथा अटल पेंशन योजना को जिला में प्रभावी ढंग से लागू करने में गुरूग्राम जिला प्रदेश में पहले स्थान पर पहुंच गया है। इसके लिए गुरूग्राम के डीसी डा. यश गर्ग ने बैंकर्स को अपनी शुभकामनाएं दी।  डीसी बुधवार को लघु सचिवालय स्थित सभागार में जिला स्तरीय समीक्षा समिति की बैठक की अध्यक्षता कर रहे थे । इस बैठक में दिसंबर 2020 में खत्म हुई तिमाही के दौरान बैंको के काम-काज तथा सरकार द्वारा प्रायोजित योजनाओं के क्रियान्वयन को लेकर समीक्षा की गई।

बैठक में बताया गया कि जिला में प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना के 3 लाख 70 हजार 133, प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना के एक लाख 46 हजार 876 तथा अटल पेंशन योजना के 76 हजार 523 आवेदन प्राप्त हुए हैं जोकि प्रदेशभर में सबसे अधिक है। इस प्रकार, इन योजनाओं का लाभ आमजन तक पहुंचाने में गुरूग्राम जिला प्रदेश में पहले स्थान पर आ गया है। उपायुक्त ने कहा कि जिस प्रकार बैंकरों ने इन योजनाओं को प्रभावी ढंग से लागू करने में अपना सहयोग दिया है, उसी प्रकार वे अन्य योजनाओं के पात्र लाभार्थियों का भी सहयोग करें और आवश्यकता अनुरूप उन्हें ऋण उपलब्ध करवाएं।

एनुअल कै्रडिट प्लान 2021-22 लाॅच
गुरूग्राम के डीसी डा. यश गर्ग ने लघु सचिवालय मंे एनुअल कै्रडिट प्लान 2021-22 लाॅच किया। इस मौके पर उन्हांेने जिला ऋण योजना की बुकलेट लाॅंच करते हुए बैंक कर्मियों को अगले वित वर्ष मंे निर्धारित लक्ष्य को समय रहते पूरा करने के लिए कहा। बैठक में उपायुक्त ने कहा कि बैंक केंद्र व राज्य सरकार द्वारा चलाई जा रही विभिन्न योजनाओं के तहत पात्र व्यक्तियों को ऋण उपलब्ध करवाएं। बैठक में बताया गया कि दिसंबर 2020 तक बैंक शाखाओं की संख्या बढकर 798 हो गई है। बैंक संख्या में 4.18 प्रतिशत की बढौत्तरी हुई है।

इसी प्रकार, दिंसबर 2020 में जिला में बैंको में जमा राशि एक लाख 87 हजार 156 करोड़ रूपए हो गई है जोकि पिछले वर्ष की अपेक्षा 13 प्रतिशत अधिक है। इसी प्रकार, जिला के बैंको से ऋण के तौर पर दी गई राशि में 5.51 प्रतिशत का इजाफा हुआ है। इसी प्रकार, प्राथमिकता क्षेत्र में 13.66, कृषि क्षेत्र में 23.58, एमएसएमई क्षेत्र में 17.69 प्रतिशत का इजाफा हुआ है।  अग्रणी जिला प्रबंधक प्रहलाद सिंह गोदारा ने बताया कि जिला में दिसंबर 2020 में खत्म हुई तिमाही के दौरान कृषि क्षेत्र में 1720 करोड़ रूपए का लक्ष्य दिया गया था जिसमें से 1131 करोड़ रूप्ए का ऋण वितरित किया गया जोकि निर्धारित लक्ष्य का 65.76 प्रतिशत है। इसी प्रकार, एमएसएमई क्षेत्र में निर्धारित लक्ष्य का 77.31 प्रतिशत तथा टोटल प्रायरटी सैक्टर में निर्धारित लक्ष्य का 70.39 प्रतिशत प्राप्त किया गया ।

आवेदको को उदारता से ऋण दें
डीसी ने बैठक में सरकार द्वारा प्रायोजित कार्यक्रमों के तहत बैंको द्वारा दिए जाने वाले ऋण  की भी समीक्षा की। उपायुक्त ने बैंकरों को कहा कि वे सरकार द्वारा प्रायोजित योजनाओ के आवेदको को उदारता  से ऋण सुविधा दें ताकि वे उन योजनाओं का लाभ उठाकर रोजगार के साधन जुटा सकें। उपायुक्त ने सरकार द्वारा प्रायोजित कार्यक्रमों की समीक्षा के दौरान विशेष रूप से प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना तथा पीएमइजीपीयोजनाओं के लिए विशेष तौर पर कहा कि वे अगले एक सप्ताह में इन योजनाओं के लंबित आवेदनों का निपटारा कर इसकी रिपोर्ट प्रस्तुत करें। डा. गर्ग ने कहा कि बैंकर्स आमजन को डिजीटल ट्रांजैक्शन के फायदों बारे में बताएं और उनमें जागरूकता लाएं। वे क्षेत्रवार डिजीटल ट्रांसजैक्शन के बारे में लोगों को अवगत करवाते हुए उन्हें पे्ररित करें। इसके साथ ही उन्होंने बंैंक कर्मियों को निर्देश दिए कि वे पशु पालको को पशु किसान कै्रडिट कार्ड देने में भी उनकी सहायता करें।  इस मौके पर उपायुक्त के अलावा, कैनरा बैंक से क्षेत्रीय प्रबंधक संदीप चैधरी, अग्रणी जिला प्रबंधक प्रहलाद राॅय गोदारा, आरबीआई से ऐजीएम योगेश अग्रवाल, नाबार्ड से डीडीएम वी के नागरा उपस्थित रहे।

You May Have Missed

error: Content is protected !!